scriptजानिए, बजट में सीकर को मिले सात प्रमुख तोहफे | Know, Sikar received seven major gifts in the budget | Patrika News

जानिए, बजट में सीकर को मिले सात प्रमुख तोहफे

locationसीकरPublished: Feb 20, 2020 07:03:14 pm

Submitted by:

Gaurav

राज्य बजट में सीकर एक नजर।

जानिए, बजट में सीकर को मिले सात प्रमुख तोहफे

जानिए, बजट में सीकर को मिले सात प्रमुख तोहफे

सीकर. राज्य के बजट में सीकर को भी कुछ स्थान मिला है। सीकर जिले को लेकर बजट में की गई प्रमुख सात घोषणाएं इस प्रकार हैं।


1.50 बैड का आयुष चिकित्सालय
सीकर जिला मुख्यालय पर 50 बैड का आयुष चिकित्सालय का निर्माण होगा। इसकी स्थापना में लगभग चार करोड़ 50 लाख रुपए का खर्चा होगा।

2.नया रीको एरिया
बजट में सीकर जिले में नया रीको एरिया बनाने की घोषणा हुई है। इससे जिले के पांच हजार से अधिक उद्यमियों को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा। पिछले कई साल से उद्यमियों की ओर से नया औद्योगिक जोन बनाने की मांग की जा रही थी।

3.किसानों को दिन में बिजली
किसानों को रात के समय सिंचाई के लिए बिजली सप्लाई की समस्या को भी सरकार ने समझा है। मुख्यमंत्री ने 2022 तक सीकर जिले के सभी ग्रामीण फीडरों से किसानों को दिन में भी आठ-आठ घंटे बिजली सप्लाई देने की घोषणा की है।

4.मोदी विवि के आसपास 5 करोड़ से सडक़ निर्माण
लक्ष्मणगढ़ स्थित मोदी विवि से बडक़ा बालाजी की सडक़ का नवीनीकरण का कार्य होगा। इस कार्य पर लगभग पांच करोड़ का खर्चा होगा।


5.फतेहपुर को सीवरेज
फतेहपुर कस्बे के लोगों की सीवरेज की समस्या का अब समाधान होगा। बजट में सीवरेज के लिए बजट आवंटित किया गया है। पहले चरण में फतेहपुर के कस्बे में काम होना प्रस्तावित है।

6.लक्ष्मणगढ़ को नई पेयजल परियोजना
लक्ष्मणगढ़ कस्बे में पेयजल परियोजन को जलप्रदाय योजना के तहत मंजूरी मिली है। योजना के तहत नए जलस्त्रोत, नई लाइन बिछाने सहित अन्य कार्य होंगे। इसका लक्ष्मणगढ़ कस्बे के लोगों को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा।

7.स्मारकों पर खर्चेंगे 22.70 करोड़
सीकर जिले के स्मारकों का पुनरूद्धार होगा। कला एवं संस्कृति विभाग की ओर से बनी योजना के तहत 22 स्मारकों के संरक्षण के लिए 22 करोड़ 70 लाख का बजट प्रावधान तय किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो