scriptकोरोना फाइटर्स : हेल्लो सर, मिलान से बोल रहा हूं, फिनलैंड से कोरोना संदिग्ध आया हैं, जांच कराएं | korona big fighters : | Patrika News

कोरोना फाइटर्स : हेल्लो सर, मिलान से बोल रहा हूं, फिनलैंड से कोरोना संदिग्ध आया हैं, जांच कराएं

locationसीकरPublished: Mar 28, 2020 07:33:43 pm

Submitted by:

Vikram

सीकर. हेल्लो सर, मैं इटली के मिलान से बोल रहा हूं। सीकर में फिनलैंड से एक युवक कोरोना संदिग्ध आया है। वह मेरा परिचित है और उसकी जांच करवाएं। कंट्रोल रूम से जी, बिल्कुल सर, आपकी बात गुप्त रखी जाएगी।

लोग कंट्रोल रूम को ही फोन कर जानकारी दे रहे है।

लोग कंट्रोल रूम को ही फोन कर जानकारी दे रहे है।

सीकर. हेल्लो सर, मैं इटली के मिलान से बोल रहा हूं। सीकर में फिनलैंड से एक युवक कोरोना संदिग्ध आया है। वह मेरा परिचित है और उसकी जांच करवाएं। कंट्रोल रूम से जी, बिल्कुल सर, आपकी बात गुप्त रखी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की टीम को भेज कर जल्द ही उनकी जांच कर आईसोलेट कराया जाएगा। तभी दूसरा फोन सर, घर में राशन नही है, क्या मैं लेने जा सकता हूं। उसके लिए कहीं से इजाजत लेनी होगी। कंट्रोल रूम, नहीं सर, इसके लिए इजाजत लेने की जरूरत नहीं है। आप दिन में आराम से जाकर किराणे की दुकान से राशन ला सकते है। लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद से लोगों की समस्या को देखते हुए कलेक्ट्रेट परिसर में तीन दिनों से कंट्रोल रूम संचालित किया जा रहा है। कंट्रोल रूम में तीन शिफ्ट में पांच कर्मचारी और सिविल डिफेंस की टीम २४ घ्ंाटे काम करने में लगे हुए है। रोजाना उनके पास पांच सौ से ज्यादा लोगों के फोन आ रहे है। लॉक डाउन के कारण लोगों घरों से बाहर नहीं निकल रहे है, ऐसे में कोई भी समस्या आने पर लोग कंट्रोल रूम को ही फोन कर जानकारी दे रहे है। इतना ही नहीं, लोगों कके टैंक भर गए हो या फिर कहंीं आने-जाने की इजाजत लेनी हो तो कंट्रोल रूम में ही फोन कर जानकारी मांगी जा रही है। साथ ही लोग रेल, बस सहित अन्य वाहनों के चलने की जानकारी भी ले रहे है।
कंट्रेाल रूम में चार तरह की अधिक कॉल्स आ रही है। जिनका तुरंत समाधान किया जा रहा है।
१. परमिशन : डॉ. सुरेंद्र भास्कर ने बताया कि कंट्रोल रूम में अधिकतर फोन बाहर आने-जाने की परमिशन के लिए आ रहे है। लॉक डाउन होने के बावजूद लोग बाहर जाने के लिए इजाजत मांग रहे है। उन्होंने बताया कि अलवर का एक बच्चा सीकर में कोचिंग करता था। उसके पिता तीन दिनों से फंसे हुए थे। उन्होंने फोन कर समस्या बताई तो उनका पास बनवाया गया। उन्होंने बताया कि ऐसे ही मुंबई, अहमदाबाद के अलवा कई शहरों से सीकर में आने वाले लोग भी सीकर में आने की परमिशन मांग रहे है।
२. सूचना : कंट्रोल रूम में सूचना लेने के लिए भी फोन आ रहे है। जो लोग दुबई, सउदी अरब के अलावा कई देशों से लौट कर आ रहे है। काफी संख्या में कंट्रोल रूम में ऐसे लोगों की सूचना देने के लिए फोन कर रहे है। कंट्रोल रूम में बैठे कर्मचारी स्वास्थ्य विभाग की टीम भेज कर जांच करा रहे है। साथ ही कालोनियों में छिड़काव किए जाने की सूचना देने के भी फोन आ रहे है। इसके अलावा लोग पास बनवाने के लिए भी फोन कर रहे है।
३. सहायता : लॉक डाउन होने के बाद से काफी लोगों के फोन सहायता दिए जाने के लिए आ रहे है। कई लोग गरीब व मजदूरों को खाने के पैकेट व अन्य सामग्री उपलब्ध कराने की बात कह रहे है। साथ ही लोग प्रशासन की भी मदद कराने के लिए भी बोल रहे है। ऐसे में उन लोगों के पास बनवाने की बात कहीं जा रही है।
४. सरकारी छुट्टिया : लॉक डाउन होने के बाद सरकारी कर्मचारियों को घर भेज दिया था। उन्हें आवश्यकता पडऩे पर तुरंत बुलाने की भी बात कहीं थी। कंट्रोल पर काफी सरकारी कर्मचारी फोन कर जानकारी मांग रहे है। आइसोलेट किए जाने पर कर्मचारियों की डयूटियां लगाई जा रही है। ये कर्मचारी छुट्टियों को लेकर काफी संशय में है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो