scriptचाइनीज मांझे की चपेट में आया मजदूर, खतरनाक इतना कि पैर की हड्डी तक काट डाली | labour leg cut from chinese manja in fatehpur sikar | Patrika News

चाइनीज मांझे की चपेट में आया मजदूर, खतरनाक इतना कि पैर की हड्डी तक काट डाली

locationसीकरPublished: Jan 12, 2019 07:16:50 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

चाइनीज मांझा कितना खतरनाक हो सकता है इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते है कि मजदूर के पैर की हड्डी तक टक गई लेकिन मांझा नहीं टूटा।

चाइनीज मांझा कितना खतरनाक हो सकता है इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते है कि मजदूर के पैर की हड्डी तक टक गई लेकिन मांझा नहीं टूटा।

चाइनीज मांझे की चपेट में आया मजदूर, पैर की हड्डी तक कट गई लेकिन नहीं टूटा मांझा

सीकर/फतेहपुर.

चाइनीज मांझे से जिस तरह हर वर्ष हादसे हो रहे हैं वो इस बार भी रुकने का नाम नहीं ले रहे। सीकर के फतेहपुर में शनिवार को चाइनीज मांझे की चपेट में आने से मजदूर के पैर में गंभीर चोट आई है। चाइनीज मांझा कितना खतरनाक हो सकता है इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते है कि मजदूर के पैर की हड्डी तक टक गई लेकिन मांझा नहीं टूटा। जानकारी के अनुसार कस्बे के निवासी संतलाल कुमावत मजदूरी करने के लिए घर से निकला था। कुछ ही दूरी पर पहुंचा था कि वहां पर रोड के किनारे पड़ा चाइनीज मांझा उसके पैर में फंस गया। वह उसे निकालने के प्रयास कर रहा था की उधर से एक गाड़ी आ गई और मांझा गाड़ी में भी फंस गया। गाड़ी में फंसने के बाद भी मांझा टूटा नहीं और संतलाल का पैर की हड्डी आधे से ज्यादा कट गई। मांझा पैर की हड्डी में फंस गया। गनीमत रही उसके हाथ में टिफिन था। गाड़ी में फंसने के बाद मांझा टिफिन में भी फंस गया। उसे टिफिन को झटका लगाया तो मांझा टूट गया। आसपास के लोग उसे तुरंत ही अस्पताल लेकर गए। स्थानीय महमिया अस्पताल में चिकित्सक ने बड़ी मुश्किल से मांझा पैर से बाहर निकाला। क्षेत्र में चाइनीज मांझे से पतंगबाजी करने वालों पर लगाम नहीं लग रही है। कोतवाली पुलिस ने एक बार कार्रवाई करते हुए 350 चरखी जब्त की थी, लेकिन दुकानदार बेचने से बाज नहीं आ रहे हैं। दुकानों पर दिखावे के लिए तो दूसरा मांझा रखा है लेकिन बेचते अधिकतर चाइनीज ही हैं।

जनता व दुकानदार आगे आएं तो बंद हो उपयोग
चाइनीज मांझे का उपयोग तब तक बंद नहीं हो सकता है जब तक जनता व दुकानदार आगे नहीं आए। मोटे मुनाफे के चलते दुकानदार बच्चों को चाइनीज मांझा बेचते हैं। जनता भी नुकसान नहीं देखते हुए चाइनीज मांझा खरीद रही है। सरकार ने चाइनीज मांझा बेचने व उड़ाने वालों पर केस दर्ज करने का प्रावधान कर रखा है, लेकिन जब तक जनता स्वयं आगे नहीं आएगी चाइनीज मांझे पर रोक लगना सम्भव नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो