scriptLakhs of farmers of the state will get interest free loan, 10 thousand | Good News: प्रदेश के लाखों किसानों को मिलेगा ब्याज मुक्त लोन, 10 हजार सदस्य बनेंगे | Patrika News

Good News: प्रदेश के लाखों किसानों को मिलेगा ब्याज मुक्त लोन, 10 हजार सदस्य बनेंगे

locationसीकरPublished: Sep 28, 2022 11:51:51 am

Submitted by:

Puran Shekhawat

Good News: सहकारिता को बढ़ावा देने के लिए खरीफ सीजन में सहकारी बैंकों की ओर से प्रदेश के लाखों किसानों को ब्याजमुक्त लोन बांटा जाएगा। हजारों नए किसानों को सदस्य बनाकर सहकारिता से जोड़ा जाएगा। इसके लिए ऋण वितरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। ग्राम सेवा सहकारी समितियों की चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद वितरण प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। अकेले सीकर केन्द्रीय सहकारी बैंक की ओर से जिले में एक लाख से ज्यादा किसानों को ब्याजमुक्त लोन बांटा जाएगा।

Good News: प्रदेश के लाखों किसानों को मिलेगा ब्याज मुक्त लोन, 10 हजार सदस्य बनेंगे
Good News: प्रदेश के लाखों किसानों को मिलेगा ब्याज मुक्त लोन, 10 हजार सदस्य बनेंगे
Good News: सहकारिता को बढ़ावा देने के लिए खरीफ सीजन में सहकारी बैंकों की ओर से प्रदेश के लाखों किसानों को ब्याजमुक्त लोन बांटा जाएगा। हजारों नए किसानों को सदस्य बनाकर सहकारिता से जोड़ा जाएगा। इसके लिए ऋण वितरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। ग्राम सेवा सहकारी समितियों की चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद वितरण प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। अकेले सीकर केन्द्रीय सहकारी बैंक की ओर से जिले में एक लाख से ज्यादा किसानों को ब्याजमुक्त लोन बांटा जाएगा। लोन वितरण के साथ-साथ दस हजार नए सदस्य किसान भी बनाए जाएंगे। ब्याजमुक्त लोन सभी ग्राम सेवा सहकारी समितियों के जरिए सदस्य किसानों को मिलेगा। ब्याजमुक्त मुक्त लोन वितरण से जिले के करीब एक लाख से ज्यादा सदस्य किसान सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे।
लोन वितरण के साथ रिकवरी भी

बैंक के एमडी विक्रम सिंह के अनुसार समितियों की ओर से 525 करोड़ रुपए का ब्याज मुक्त लोन बांटने के साथ-साथ खरीफ सीजन के लोन की रिकवरी भी हो रही है। ब्याज मुक्त लोन की अधिकतम सीमा फिलहाल डेढ़ लाख रुपए है। नया लोन डिफाल्टर किसानों को नहीं बांटा जाएगा। बैंक की ओर से खरीफ सीजन में जिले में 491 करोड़ रुपए का लोन बांटा गया था।
38 करोड़ अवधि पार

खरीफ सीजन के दौरान नेट बंदी के कारण कई किसान बकाया लोन जमा नहीं करवा सके थे। इसके बाद प्रदेश स्तर पर इस बकाया लोन को बिना ब्याज के जमा करवाने के लिए अवधि को दो माह तक बढ़ा दिया। इसके बावजूद भी कई किसानों ने खरीफ सीजन के बकाया लोन को नहीं चुकाया। सहकारी बैंक के मुख्य प्रबंधक मुकेश निठारवाल ने बताया कि जिले में खरीफ सीजन के करीब 38 करोड़ रुपए का लोन अवधि पार हो चुका है। इस कारण नया लोन लेने के लिए इन्हें अपनी बकाया राशि मय ब्याज के चुकानी होगी। लोन कीराशि में से तीन प्रतिशत राशि केन्द्र सरकार और चार प्रतिशत राज्य सरकार वहन करती नया सदस्य बनने के लिए संबंधित किसान को खेत की जमाबंदी, बैंक पासबुक व जनाधार कार्ड के जरिए आवेदन करना होगा। इस आवेदन के बाद ग्राम सेवा सहकारी समिति की ओर से नया लोन स्वीकृत किया जाएगा।
डीएपी और यूरिया का अग्रिम स्टॉक

किसानों को डीएपी और यूरिया की किल्ल्त से बचाने के लिए प्रदेश में अगस्त 2022 तक 36, 885 मीट्रिक टन डीएपी एवं 49,032 मीट्रिक टन यूरिया का अग्रिम भण्डारण किया गया है। प्रमुख शासन सचिव सहकारिता एवं प्रशासक राजफेड श्रेया गुहा ने राजफैड की 66 वीं वार्षिक साधारण सभा में बताया कि राजफैड की ओर से पशुपालकों को 22.46 करोड़ रुपए का 11 हजार से अधिक मीट्रिक टन पशुआहार का विक्रय किया गया। सभा में में राजफैड की प्रबंध निदेशक उर्मिला राजोरिया ने एंजेड़ा रखा। इस दौरान रजिस्ट्रार सहकारिता मुक्तानंद अग्रवाल, वित्त विभाग एवं अन्य सदस्य संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

गुजरात चुनाव LIVE: पहले चरण के मतदान के सात घंटे पूरे, तीन बजे तक 48.48 % वोटिंग'कांग्रेस वल्लभ भाई पटेल व अंबेडकर का करती है विरोध', गुजरात में बोले योगी आदित्यनाथदिल्ली में तीन नहीं बिकेगी शराब, बैचेन हुए शराबीमुंबई में कोरियन महिला यूट्यूबर से छेड़छाड़, वीडियो वायरल होने के बाद 2 गिरफ्तारगुजरात चुनावः खरगे के रावण वाले बयान पर बोले PM मोदी- जितना कीचड़ उछालोगे उतना कमल खिलेगादिसंबर में 14 दिन बैंकों में रहेगी छुट्टी, जानिए राज्यों के अनुसार पूरी लिस्टकेएल राहुल छिपा रहे थे अथिया से शादी की तारीख, बीसीसीआई के अधिकारी ने खोल दिया राजदुनिया के टॉप-100 सबसे ज्यादा कमाने वाले खिलाड़ियों की सूची में सिर्फ एक क्रिकेटर विराट कोहली
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.