script

Monsoon Update : राजस्थान में रात को होगी झमाझम बारिश, मानसून सक्रिय

locationसीकरPublished: Jun 30, 2022 06:54:53 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Monsoon Update : राजस्थान में मानसून के प्रवेश करने के साथ ही भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने गुरुवार रात को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। शेखावाटी सहित दर्जनभर जिलों में बारिश होगी।

heavy_rain_in_rajasthan_1_4894516_835x547-m_1.jpg

Monsoon Update : राजस्थान में मानसून के प्रवेश करने के साथ ही भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग लगातार अलर्ट जारी कर रहा है। प्रदेश में गुरुवार रात को जयपुर, जयपुर शहर, टोंक, अजमेर, झुंझुनू, सीकर, चूरू, सवाई माधोपुर, अलवर(उत्तर), बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ जिले और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं मेघगर्जन और आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा, अचानक तेज हवाएं चल सकती हैं। हवा की गति 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहने की संभावना है।

शेखावाटी में भारी बारिश का अलर्ट
मानसून की सक्रियता के चलते शेखावाटी पर भी असर दिखाई देगा। यहां अगले तीन दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की माने तो शेखावाटी में बारिश की झड़ी भी लग सकती है।

यहां झूम के बरसे बादल
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून का आठ दिन की देरी से कोटा, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ जिलों में प्रवेश हो चुका है। राज्य में मानसून की उत्तरी सीमा कोटा, टोंक, जयपुर व अलवर जिलों से गुजर रही है। आगामी 24 से 48 घंटों में राज्य के कुछ और भागों में मानसून के आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। पिछले 24 घंटों की बात करें तो भरतपुर, दौसा, अलवर, बारां व जयपुर में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश दौसा में 100 एमएम दर्ज की गई है। इसके अलावा नागौर में 97, शाहपुरा में 85, बानसुर में 85, मालाखेडा में 73,शाहबाद में 69, दौसा में 61, बामनवास में 60, उदयपुर वाटी में 58, अखलेरा में 53, चाकसू में 49, फागाी में 38 और अलवर में 48.6 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

आगामी दिनों का हाल
पूर्वी राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर अगले तीन दिन तक मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना है। भरतपुर, कोटा, जयपुर, अजमेर व उदयपुर के जिलों में कहीं-कहीं भारी और कहीं पर अति भारी बारिश हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना है। उधर, मानसून के आगे बढ़ने के साथ ही आकाशीय बिजली चमकने और वज्रपात की संभावना भी बनी हुई है।

तीन दिन यहां भारी से अति भारी बारिश
एक जुलाईः अजमेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, टोंक जिले में कहीं-कहीं पर भारी तो कहीं अति भारी बारिश दर्ज की जाएगी। उसके अलावा करौली, सवाईमाधोपुर, धोलपुर, राजसमंद, कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़, सीकर, झुंझुनूं, भीलवाड़ा में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो चूरू, नागौर, पाली, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर में भी तेज हवाओं के साथ भारी से मध्यम दर्जे की बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गाय है।

दो जुलाईः अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी, टोंक, जयपुर, सवाईमाधोपुर जिले में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान में जालौर, नागौर, पाली, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेरर, बाड़मेर, चूरू जिले में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ भारी से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।

तीन जुलाईः भरतपुर, धोलपुर, करौली, अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, टोंक, जयपुर, दौसा, डूंगपुर, कोटा, सवाईमाधोपुर, झुंझुनूं, सीकर और प्रतापगढ़ में भारी से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो