scriptइन सरकारी विभागों में निकली बंपर नौकरियां, क्लर्क से लेकर स्टेनोग्राफर के पदों के लिए जल्दी करें आवेदन | latest govt job alert 2019 clerk stenographer post india | Patrika News

इन सरकारी विभागों में निकली बंपर नौकरियां, क्लर्क से लेकर स्टेनोग्राफर के पदों के लिए जल्दी करें आवेदन

locationसीकरPublished: Feb 05, 2019 03:52:50 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Job/ Recruitment 2019: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने 204 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इसके तहत लोअर डिविजन क्लर्क, स्टेनोग्राफर, जूनियर लैब असिस्टेंट, लीगल असिस्टेंट सहित अन्य पदों पर भर्ती होगी।

Job/ Recruitment 2019: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने 204 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इसके तहत लोअर डिविजन क्लर्क, स्टेनोग्राफर, जूनियर लैब असिस्टेंट, लीगल असिस्टेंट सहित अन्य पदों पर भर्ती होगी।

इस विभागों में भर्तियों का शानदार मौका, क्लर्क से लेकर स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

सीकर.

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने 204 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इसके तहत लोअर डिविजन क्लर्क, स्टेनोग्राफर, जूनियर लैब असिस्टेंट, लीगल असिस्टेंट सहित अन्य पदों पर भर्ती होगी। ऑनलाइन आवेदन पांच मार्च तक होंगे। इसमें लोअर डिविजन क्लर्क के 27 पद, स्टेनोग्राफर के छह पद, लीगल असिस्टेंट के पांच पद, सांइटिफिक असिस्टेंट का एक, जूनियर इंवायरन्मेंटल इंजीनियर के 48 पद, वेलफेयर ऑफिसर के 110 पद है। परीक्षा हिन्दी और अंग्रेजी दो भाषाओं में होगी। इसमें जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग एबिलिटी, अर्थमेटिकल एंड न्यूमेरिकल एबिलिटी के साथ हिन्दी और अंग्रेजी के प्रश्न पूछे जाएंगे।

एसएससी कांस्टेबल भर्ती के प्रवेश पत्र जारी
कर्मचारी चयन आयोग की ओर से कांस्टेबल जनरल ड्यूटी भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी हो गए हैं। एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा 11 फरवरी 2019 को आयोजित होनी है। उम्मीदवार अब कर्मचारी चयन आयोग पूर्वी क्षेत्र की वेबसाइट पर जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते है। इस भर्ती परीक्षा के लिए जुलाई 2018 में विज्ञप्ति जारी हुई थी। एक महीने तक चलने वाली परीक्षा में प्रदेश के सैकड़ों अभ्यर्थी शामिल होंगे। इस परीक्षा के जरिए चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को बीएसएफ, सीआरपीएफ व आईटीबीपी सहित अन्य में नौकरी मिलेगी।

तैयारी के टिप्स: स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा
राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से पिछले दिनों स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा को स्थगित कर दिया था। अब परीक्षा जुलाई में होने की संभावना है। यह परीक्षा दो फेज में होगी। प्रथम प्रश्न पत्र की तैयारी पर अभ्यर्थियों को ज्यादा फोकस करना होगा। एक्सपर्ट ने बताया कि प्रथम प्रश्न पत्र में कुल 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न दो अंकों का होगा। इस प्रश्न पत्र में इतिहास एवं विद्यालय प्रबंधन से 15 -15 प्रश्न पूछे जाएंगे। भूगोल, राजनीति व विज्ञान से 5-5 प्रश्न पूछे जाने है। गणित, तर्कशक्ति, सांख्यिकी, हिंदी व अंग्रेजी से 4-4 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्र में समसामयिकी के 10 प्रश्न रहेंगे। इसके लिए प्रत्येक विषय से सम्बंधित कक्षा 6 से 10 की माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की पुस्तकों का अध्ययन करना होगा। इतिहास, विद्यालय प्रबंधन एवं समसामयिकी को विशेष महत्व देकर तैयारी करनी होगी। इस प्रश्न पत्र में कई विषय हैं तथा हर विषय से पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या कम है लेकिन फिर भी किसी भी विषय को छोडऩा नहीं चाहिए। अधिकतर परीक्षार्थियों को गणित, तर्कशक्ति, सांख्यिकी व विज्ञान विषय कठिन लगते हैं इनकी अधिक गहराई के बजाय सामान्य स्तर की तैयारी जरूर करनी होगी, क्योंकि परीक्षा में लगभग आधे प्रश्नो का स्तर सामान्य होता है। परीक्षा में आने वाले प्रश्नो की प्रकृति देखने के लिए पिछली तीन व्याख्याता भर्ती परीक्षाओं के प्रश्न पत्र को हल कर आत्मविश्वास बढ़ाना चाहिए। समसामयिकी के लिए पिछले एक साल के घटनाक्रमों पर ज्यादा ध्यान देना होगा।

एम्स भोपाल में 191 पदों पर भर्ती
ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) भोपाल में विभिन्न श्रेणी के 191 पदों पर भर्ती होगी। इसमें प्रोग्रामर, फार्मासिस्ट, सेनेटरी इंस्पेक्टर, स्टेनोग्राफर सहित अन्य पद शामिल हैं। यह नियुक्तियां सीधी भर्ती के आधार पर होंगी। आवेदन 15 फरवरी तक जमा होंगे। इसमें प्रोग्रामर (डाटा प्रोसेसिंग असिस्टेंट) के दो पद, फार्मासिस्ट के 27 पद, सेनेटरी इंस्पेक्टर के नौ पद, स्टेनोग्राफर के 20 पद, मेडिकल रिकॉर्ड टेक्निशियन के 18 पद, इलेक्ट्रिशियन के छह पद है। आयु सीमा में अभ्यर्थियों को केन्द्र सरकार के नियमानुसार छूट मिलेगी। अभ्यर्थियों का चयन लिखित/ मौखिक/ स्किल टेस्ट के आधार पर होगा।

रिसर्च सेंटर में होगी भर्ती
भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर ने 60 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इसके तहत अपर डिविजन क्लर्क और स्टेनोग्राफर की मुंबई, तारापुर, विशाखापत्तनम और कोलकाता केन्द्रों के लिए भर्ती होगी। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 फरवरी तक करना होगा। अभ्यर्थियों का चयन बहुविकल्पीय परीक्षा/ लिखित परीक्षा/ स्किल टेस्ट के जरिए होगा।

महत्वपूर्ण प्रश्न
राजस्थान के किस लोक नृत्य को यूनेस्को की विरासत सूची में शामिल किया गया है – कालबेलिया
भारत सरकार की सहायता से राज्य में ‘मरूस्थल विकास योजना’ किस वर्ष शुरू की गई – 1977-78
कांकणवाली दुर्ग किस जिले में स्थित है – अलवर
‘जागती जोत’ पत्रिका का प्रकाशन किसके द्वारा किया जाता है – राजस्थानी भाषा एवं संस्कृति अकादमी
राजपूताना म्यूजियम कहाँ स्थित है – अजमेर
किस राजपूत शासक को स्थापत्य कला का जनक माना जाता है – महाराणा कुम्भा को
सम्राट अशोक का शिलालेख राजस्थान में किस प्राचीन सभ्यता क्षेत्र से प्राप्त हुआ है – बैराठ से
राजस्थान की सर्वाधिक प्राचीन सभ्यता है – कालीबंगा
राजस्थान का गांधी उपनाम है- गोकुल भाई भट्ट
सूरती नस्ल किस पशु से संबंधित है – भैंस
जनगणना 2011 के अनुसार राजस्थान में ग्रामीण जनसंख्या का प्रतिशत क्या है – 76.62 प्रतिशत
मत्स्य तकनीकी प्रशिक्षण स्कूल कहां स्थित है – उदयपुर में
भूरीबाई कहां की रहने वाली थी – नाथद्वारा
राज्य गो सेवा आयोग का गठन कब किया गया – 23 मार्च 1995
राज्य में कौनसा पशुधन सर्वाधिक है – बकरी
मीरा पुरस्कार किसके द्वारा दिया गया है – राजस्थान साहित्य अकादमी
राजस्थान वित्त निगम की स्थापना वर्ष है – 1955
सेमकोर ग्लास उद्योग कहाँ स्थित है – कोटा
‘पावडा’ परियोजना किस से संबंधित है – कृषि वानिकी से
राज्य में पहला सरकारी डाकघर कहाँ खुला – जोधपुर
चौहान वंश की प्रथम राजधानी थी – अहिच्छत्रपुर (नागौर)
राजस्थान के किस जिले में सर्वाधिक स्लेट पत्थर का खनन किया जाता है – अलवर
राजस्थान के किन दो जिलों के खण्ड में एमराल्ड निक्षेप पाया जाता है – राजसमन्द और अजमेर
राजस्थान खनन और भूविज्ञानी विभाग का मुख्यालय स्थित है – उदयपुर
राजस्थान ओरिएंटल अनुसंधान संस्थान किस शहर में स्थित है – जोधपुर
संगीतकारों का कौनसा वर्ग ज्यादातर मुस्लिम दर्शकों और विशेष शैलियों को आकर्षित करता है – लंगा


इन दिनों चर्चा में…
साहित्य अकादमी पुरस्कार 2018
24 भाषाओं के लेखकों को दिए गए इन पुरस्कारों में हिन्दी का चित्रा मुद्गल को कृति-पोस्ट बॉक्स नंबर 203 नाला सोपरा हेतु, अंग्रेजी का अनीस सलीम को उपन्यास द ब्लाइन्ड लेडीज डीसेंडेंट्स के लिए तथा राजस्थानी का राजेश कुमार व्यास को उनकी कविता कृति – कविता दैवे दीठ के लिए दिया गया।
मानव अंतरिक्ष केन्द्र
भारतीय अंतरिक्ष एजेन्सी इसरो की ओर से अपने पहले मानव युक्त अंतरिक्ष मिशन गगनयान के लिए इस केन्द्र का अनावरण किया गया। गगनयान परियोजना के तहत पहला मानव रहित मिशन दिसम्बर 2020 में तथा दूसरा जुलाई 2021 तक भेजने की योजना है।
नारी शक्ति
ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज ने वर्ष 2018 का हिन्दी वर्ड ऑफ द इयर- नारी शक्ति को चुना है। यह ऐसा शब्द है जो गत वर्ष की प्रकृति, परिवेश और मानसिकता को अभिव्यक्त करता है। वर्ष 2017 के लिए आधार शब्द चुना गया था।
भारत पर्व
पर्यटन मंत्रालय द्वारा नोडल मंत्रालय के रुप में नई दिल्ली के लाल किले में एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना दर्शाने वाले इस पर्व का आयोजन गणतंत्र दिवस समारोह के तहत 26 से 31 जनवरी तक किया गया। इसका उद्देश्य देशभक्ति भावना जागृत करने के साथ ही सांस्कृतिक विविधता को प्रोत्साहित कर जनभागीदारी बढ़ाना है।
आवत्र्त सारिणी
यूनेस्को ने रासायनिक तत्वों की की आवत्र्त सारिणी को तैयार हुए 150 वर्ष पूरे होने पर अन्तरराष्ट्रीय वर्ष मनाने की शुरूआत की है। रूसी रसायनज्ञ दिमित्री मेंडेलीव ने सर्वप्रथम 1869 में इसका प्रकाशन किया था। सारणी में अंतिम बार वर्ष 2015 में संशोधन कर चार नए तत्वों 113, 115, 117 व 118 को जोड़ा गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो