तौकते से सबक: 24 घंटे में महज एक मिनट की ट्रिपिंग

तोदीनगर जीएसएस की भी बढ़ाई क्षमता
दो दिन लगातार जीएसएस पर पहरा

By: Suresh

Published: 20 May 2021, 05:49 PM IST

सीकर. तौकते तूफान की आहट से सीकर में बिजली निगम ने बड़ा सबक लिया है। तौकते से एक दिन पहले ही बिजली निगम ने जिला मुख्यालय के कोविड अस्पताल को तीन फीडरों से जोड़ दिया। इसका फायदा यह हुआ कि 14 घंटे से अधिक की बारिश में भी कोविड अस्पताल की महज एक मिनट की ट्रिपिंग हुई। तौकते की वजह से जिलेभर के सभी जीएसएस पर अभियंताओं के साथ तकनीकी कर्मचारियों ने पहरा दिया। बिजली निगम ने कोविड अस्पताल की बिजली सप्लाई को जयपुर के एसएमएस अस्पताल की तर्ज पर रिंग सिस्टम बनाकर जोड़ दिया है। वहीं यहां नए आईसीयू व सेमी आईसीयू बनने की स्थिति में विद्युत भार बढ़ता है तो भी सप्लाई प्रभावित नहीं हो सकेगी।
यह किया नवाचार
अधीक्षण अभियंता नरेन्द्र गढ़वाल ने बताया कि सांवली अस्पताल को तोदी नगर जीएसएस से सप्लाई दी जा रही है। यहां बिजली गुल होने या तकनीकी खामी आने पर सांवली रोड स्थित जलदाय विभाग की सप्लाई से जोड़ा जा सकता है। इन दोनों स्थानों पर भी ट्रिपिंग आने पर मेडिकल कॉलेज के सामने वाली फीडर से सप्लाई मिल सकेगी।
रातभर पहरा, पल-पल अपडेट
निगम के अधिशाषी अभियंता महेश कुमार टीबड़ा ने बताया कि तोदी नगर सहित अन्य जीएसएस पर रातभर पहरा दिया गया। जिले के अन्य कोविड अस्पतालों में भी बिजली सप्लाई में पावर कट नहीं हुआ। हालांकि चिकित्सा विभाग व प्रशासन की ओर से सभी अस्पतालों में जनरेटर के इंतजाम भी कराए गए थे।
50 लाख यूनिट खर्च
मौसम के बदले मिजाज की वजह से सीकर जिले में बिजली की खपत में भी बुधवार को कमी आई है। निगम सूत्रों के अनुसार पहले अमूमन जहां 80 लाख से अधिक यूनिट रोजाना बिजली खर्च हो रही थी। वहीं बदले मौसम की वजह से बुधवार को पिछले 24 घंटों में 30 लाख यूनिट बिजली की खपत कम हुई है। वहीं लॉकडाउन की वजह भी बिजली की खपत पर असर पड़ रहा है।

Suresh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned