#LIVE : कृष्ण जन्माष्टमी 2018 को खाटूश्यामजी के विशेष दर्शन करने उमड़े लोग...देखें वीडियो

#LIVE : कृष्ण जन्माष्टमी 2018 को खाटूश्यामजी के विशेष दर्शन करने उमड़े लोग...देखें वीडियो

Vishwanath Saini | Publish: Sep, 03 2018 02:25:13 PM (IST) | Updated: Sep, 03 2018 02:27:11 PM (IST) Sikar, Rajasthan, India

Happy janmashtami : खाटूश्यामजी में कृष्ण जन्माष्टमी 2018 का पर्व सोमवार को धूमधाम से मनाया जा रहा है।

खाटूश्यामजी.
राजस्थान के सीकर जिले के खाटूश्यामजी कस्बे में कृष्ण जन्माष्टमी 2018 का पावन पर्व सोमवार को धूमधाम से मनाया जा रहा है। देशभर से हजारों श्रद्धालु खाटूधाम पहुंच चुके हैं। सुबह से मंदिर में श्याम भक्तों का तांता लगा हुआ है। भक्तों का सर्वाधिक सैलाब रात्रि को उमड़ेगा। इसके लिए श्याम मंदिर कमेटी और पुलिस प्रशासन की ओर से पुख्ता व्यवस्थाएं की गई हैं।

 

यहां क्लिक करके देखें KhatuShyam Ji Live

 

श्री श्याम मंदिर कमेटी के कोषाध्यक्ष श्याम सिंह चौहान ने बताया कि जन्माष्टमी की रात्रि को 12 बजे विशेष आरती कर बाबा श्याम को पंजीरी का भोग लगाकर भक्तों में प्रसाद बांटा जाएगा। रात्रि को मंदिर परिसर में भजन संध्या होगी। वहीं गोपीनाथ मंदिर के पुजारी राधेश्याम व्यास, राधा वल्लभ मंदिर के पुजारी पुरूषोत्तम जगरामका ने बताया कि मंदिर में विशेष सजावट की गई है। इधर बाय के श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर में धाॢमक उत्सव मण्डल की ओर से अनेक धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

 

जिले के अन्य कृष्ण मंदिरों की स्थिति

 

श्रीमाधोपुर. कस्बे के आराध्य देव श्रीगोपीनाथ मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाया गई। यहां जीवंत झांकियां सजाई गई। मध्यरात्री में आरती कर प्रसाद वितरण किया गया। वहीं एलबीएस स्कूल में भगवान कृष्ण की बाल लीलाओ का मंचन किया गया। मूलचंद शर्मा व निदेशक जितेंद्र शर्मा के आतिथ्य में साथ शुरू हुए कार्यक्रम में प्रधानाचार्य रवीश कुमार के निर्देशन में बच्चों ने शिशुपाल वध नाटक समेत कई लीलाओं का मंचन किया। वहीं श्रीरघुनाथ मंदिर, मूरलीमनोहर मंदिर सीकर बाजार, बावड़ी आश्रम, हरिदास आश्रम आदि मंदिरों में जन्माष्टमी मनाई जाएगी। ग्राम कंंचनपुर की श्री कृष्ण गौशाला परिसर में नवनिर्मित कृष्ण मंदिर में गो कृष्ण मूर्ति की स्थापना सोमवार को होगी। सुनील जांगिड ने बताया कि सुबह गो कृष्ण मूर्ति को कलश यात्रा के साथ भ्रमण कराया जाएगा।


थोई. ग्राम कल्याणपुरा में श्री श्याम मित्र मण्डल, एसएम विकास सेवा समिति के तत्वावधान में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर भजन संध्या और झाँकी सजाई जाएगी। यह जानकारी समिति के मंत्री हरलाल एवं सचिव भोलाराम ने दी।


कांवट. कस्बे के शीतला माता मंदिर में जन्माष्टमी पर एसके ग्रुप की ओर से विभिन्न झांकिया सजाई जाएंगी। सदस्यों ने बताया कि कारागार, कैलाश पर्वत, अमरनाथ गुफा, नंदगांव, आदि की झांकिया सजाई जाएंगी। इसके अलावा रामलीला मैदान मे भी शिव भक्त मण्डल की ओर से श्याम दरबार सजाकर शाम छह बजे से भजन संध्या होगी। इधर, बापू बस्ती (जुगलपुरा) में भी जन्माष्टमी पर झांकिया सजाई जाएगी।


खंडेला. चारोड़ा धाम से 24 कोसिय परिक्रमा के लिए चतु:संप्रदाय के अध्यक्ष दिनेशदास जी महाराज के सान्निध्य में ठाकुर जी की पालकी सोमवार को चारोड़ा धाम से रवाना होकर कस्बे के विभिन्न मार्गो से होते हुए गुजरेगी। ठाकुर जी की पालकी सोमवार रात्रि में लोहार्गल पहुंचेगी। जहां गोगा नवमी को सुबह 24 कोसी परिक्रमा साधु संतों व भक्तजनों के साथ रवाना होगी। 24 कोसिय की परिक्रमा का समापन अमावस्या को लोहार्गल में होगा।


बावड़ी. ग्राम पंचायत बावड़ी के बस स्टैंड के समीप ठाकुरजी महाराज मंदिर परिसर में कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मेला का आयोजन होगा। गोपीनाथ महाराज सेवा ट्रस्ट ने बताया कि ग्रामीणों के सहयोग से सोमवार को प्रसाद व चरणामृत वितरण सांयकाल, मटकी फोड़ प्रोग्राम शाम सात बजे, रंगारंग भजनों की प्रस्तृतियां दी जाएगी।


नेछवा. कस्बे के रतन रघुनाथ जी मन्दिर, लक्ष्मीनाथ जी का मन्दिर, गोपीनाथ जी के मन्दिर को सजाया जा रहा हैं। वहीं झिलमिल मेंग्रामीणों द्वारा भजन संध्या सहित मटकी फोड़ प्रतियोगिता होगी। राकेश शर्मा ने बताया कि जीवराज सिंह शेखावत के मुख्य आतिथ्य में प्रतियोगिता होगी।


दांतारामगढ़. दांतारामगढ़ के गोपीनाथ मंदिर, गोपालजी, सत्यनारायणजी मंदिर में रात को भजन कीर्तन होगा। वहीं दांता के आदर्श विद्या मंदिर में जन्माष्टमी मनाया जाएगा।


फतेहपुर. जन्माष्टमी के मौके पर विनायक कॉलेज में कृष्ण बनो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। निदेशक अनिल कुमार शर्मा ने बताया कि नन्हें मुन्नों ने बाल कृष्ण का रूप धारण कर प्रतियोगिता में भाग लिया। स्कूल को फूलों से सजाया गया। राधा कृष्ण, सुदामा व गोपियों के वेश में नन्हें मुन्ने जब मंच पर आएं तो माहौल कृष्णमयी हो गया। भगवान श्रीकृष्ण के जीवन पर संजीव झांकी सजाई गई। स्कूल में मेहन्दी प्रतियोगिता हुई। इस दौरान मटकी फोड़ प्रतियोगिता हुई। इसमें स्कूल की चार टीमों ने भाग लिया। इस दौरान संस्था सचिव महेश शर्मा, उपाध्यक्ष सुरेश शर्मा, कॉलेज प्राचार्य मधु शर्मा, विकास नोवाल सहित कई लोग मौजूद रहे।


नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैयालाल की


खंडेला. कस्बे के जोशी मौहल्ला के गोपीनाथ जी के मंदिर में रविवार रात को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई गई जबकि अन्य मंदिरों में सोमवार रात्रि को जन्माष्टमी मनाई जाएगी। मंदिर के पुजारी दामोदर प्रसाद शर्मा ने बताया कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में हुआ था ओर रोहिणी नक्षत्र रविवार को ही है। इसके अलावा सोमवार को कस्बे में स्थित बिहारी जी व गोपीनाथ जी के मंदिरों सहित सभी मंदिरों में जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned