150 फीट गहराई में खदान का हिस्सा गिरने पर लोडर चालक की मौत, पांच घंटे बाद मिला शव

राजस्थान के सीकर जिले के नीमकाथाना कस्बे के चला के नजदीकी खोरा तन भूदोली में झीराणा रोड़ पर जगदम्ंबा स्टोन क्रेशर की डेढ सौ फीटगहरी खदान में शनिवार रात को काम करते समय अचानक खदान का उपरी हिस्सा भरभराकर लोडर मशीन पर गिर गया।

By: Sachin

Published: 11 Jan 2021, 11:06 AM IST

सीकर/चला. राजस्थान के सीकर जिले के नीमकाथाना कस्बे के चला के नजदीकी खोरा तन भूदोली में झीराणा रोड़ पर जगदम्ंबा स्टोन क्रेशर की डेढ सौ फीटगहरी खदान में शनिवार रात को काम करते समय अचानक खदान का उपरी हिस्सा भरभराकर लोडर मशीन पर गिर गया। जिससे उसमें बैठे चालक की मलबे के नीचे दबने से मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर खान मालिक व पुलिस मौके पर पहुंचे। इसके बाद एलएनटी मशीन से क रीब पांच घंटे की मशक्कत के बाद रात करीब दो बजे शव को बाहर निकाला गया। जहां से शव को नीमकाथाना के कपिल अस्पताल ले जाया गया। घटना के बाद ग्रामीणों का आक्रोशित हो गए।

खदान पहुंचे ग्रामीण, जताया आक्रोश
इधर रविवार सुबह जब घटना की भनक ग्रामीणों को लगी तो अनेक ग्रामीण खदान में पहुंच गए। लेकिन, खदान में कोई नहीं मिला। ग्रामीणों ने खान मालिक पर पुलिस से मिलीभगत कर मामले को दबाने का प्रयास करने का आरोप लगाते हुए आक्रोश जताया।
खनन को अवैध बताते हुए ग्रामीणाों ने उसे बंद करवाने की मांग भ्ीा की।

यह है मामला

नीमकाथाना सदर थानाधिकारी लालसिंह यादव ने बताया कि खोरा स्थित स्टोन क्रेशर में खनन हादसे के दौरान बिहार के भोजपुर निवासी प्रद्युमन सिंह पुत्र शंकरराम की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि मृतक का नीमकाथाना के कपिल अस्पताल में पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया। वह खदान में लोडऱ मशीन पर काम कर रहा था। तभी ऊपर से खदान ढह कर गिर पड़ी। प्रद्युमन सिंह खदान में ही दब गया। लोडर मशीन भी खदान में ही दब गई। उसकी ख्चीख सुनकर अन्य कर्मचारी दौड़ कर आए। इसके बाद खान मालिक को सूचना दी गई। पुलिस की टीम भी मौके पर पहुंच गई। चालक काो निकालने के लिए एलएनटी मशीन मंगवाई गई। खदान से पत्थरों को हटा कर करीब 5 घंटे में रात को दो बजे शव को निकाला गया। खोरा स्थित खदान में अवैध ब्लास्ंिटग व खनन को लेकर ग्रामीणों ने कई बार शिकायत की। ग्रामीणाों ने धरना प्रदर्शन भी किया। जिला प्रशासन को शिकायतें देकर अवैध खनन को बंद करवाने की मांग की गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned