लोक परिवहन बसें इस जगह के लोगों की ले रही हैं सबसे ज्यादा जान, ये रहा पुख्ता सबूत

लोक परिवहन बसें इस जगह के लोगों की ले रही हैं सबसे ज्यादा जान, ये रहा पुख्ता सबूत

Vishwanath Saini | Publish: Apr, 17 2018 08:57:44 PM (IST) Sikar, Rajasthan, India

लोक परिवहन सेवा बसों से राजस्थान में 80 लोगों की मौत हुई है। जिनमें सबसे ज्यादा हादसे सीकर में होने के कारण यहां 21 लोगों की मौत हो गई।

पत्रिका अभियान : जीवन है अनमोल

सीकर. प्रदेश में लोक परिवहन बस की रफ्तार ने सबसे अधिक सीकर जिले के लोगों के जीवन पर ब्रेक लगाए हैं। स्थिति यह है कि पिछले एक साल में अकेले सीकर जिले में लोक परिवहन की बसों ने सबसे ज्यादा दुर्घटनाओं को अंजाम दिया है। इन हादसों में 21 लोगों की जान चली गई है और 52 दुर्घटना ग्रस्त होने के कारण कई वर्तमान में भी अस्पतालों के चक्कर काट रहे हैं।

पुलिस विभाग से मिली जानकारी के अनुसार लोक परिवहन सेवा बसों से राजस्थान में 80 लोगों की मौत हुई है। जिनमें सबसे ज्यादा हादसे सीकर में होने के कारण यहां 21 लोगों की मौत हो गई। सबसे ज्यादा घायल 52 भी यहीं हुए हैं। इसके बाद दूसरे और तीसरे नंबर पर बीकानेर व झुंझुनूं जिले रहे हैं। यहां दोनों जिलों में मिलाकर 22 लोगों की मौत शािमल है। इनके परिचालकों की लापरवाही के कारण सबसे ज्यादा मुकदमे भी सीकर में दर्ज करवाए गए हैं।


207 लोग हो चुके हैं घायल

लोक परिवहन बसों की तेज गति के कारण प्रदेश में जख्मी होने वालों की संख्या 207 है। जिनमें कइयों के हाथ-पैर और शरीर के बाकी हिस्से अंग-भंग हो गए थे। हालांकि राज्य के 14 जिले ऐसे भी हैं। जहां इन बस मालिकों के खिलाफ किसी एक ने भी मुकदमा दर्ज करा रखा हो।

मच गई थी चीख-पुकार


लोक परिवहन बस के चालकों द्वारा कई बार लापरवाही बरतने की बात सामने आ चुकी है। घटना के बाद घायलों में चीख-पुकार मची है और कइयों ने इन्हें कोसा है। लेकिन, पुलिस व प्रशासन की अनदेखी के कारण ये लोग साफ तौर पर बच निकले। जबकि इनमें कइयों के पास चालक का लाइसेंस नहीं था और कई नशे में गाड़ी दौड़ा रहे थे। जो कि, घटना के बाद मौके से फरार हो गए।

सीकर में हुआ था सबसे बड़ा एक्सीडेंट

राजस्थान में लोक परिवहन बसों के कारण वर्ष 2018 का सबसे बड़ा एक्सीडेंट सीकर जिले में हुआ है। 3 जनवरी 2018 को सीकर के गांव रोलसाहबसर में लोक परिवहन बस व ट्रोले के बीच भिड़ंत हुई, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई थी। बेकाबू होकर तेज रफ्तार में दौड़ रही लोक परिवहन बस दो हिस्सों में बंट गई थी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned