नीमकाथाना में पैंथर के कुनबे पर रहेगी नजर

नीमकाथाना में पैंथर के कुनबे पर रहेगी नजर

Vinod Singh Chouhan | Publish: May, 17 2019 06:26:21 PM (IST) Sikar, Sikar, Rajasthan, India

वाटर पाइंट का निरीक्षण, वन्यजीव गणना

सीकर. बुद्ध पूर्णिमा की धवल चांदनी रात में जिले के वन क्षेत्रों में शनिवार सुबह पांच बजे से वन्य जीव गणना शुरू होगी। वन क्षेत्रों में वनकर्मियों की टीम वन्यजीवों की पदचाप के गणना करेंगे। वन्यजीवों की गणना वाटर हॉल पद्धति से की जाएगी। इसके लिए वाटर हॉल्स चुन लिए गए हैं। नीमकाथाना, फतेहपुर, रामगढ़ शेखावाटी, श्रीमाधोपुर में वाटर हॉल पर मचान बनेगी। वन सुरक्षा एवं प्रबंध समिति के सदस्यों को वन्यजीव गणना में शामिल होंगे। सबसे अधिक नजर नीमकाथाना उपखंड में बघेरे के कुनबे पर रहेगी। इसके अलावा गणना में जरख, जंगली, मरु बिल्ली, लोमड़ी, सेही, सियार, जंगली बिल्ली, मरु लोमड़ी, भेडिय़ा, बिज्जू, बाज व नेवला सहित अन्य वन्य जीवों की गणना होगी। इसके लिए विभाग ने वाटर प्वॉइंटों में पानी डलवाया और कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं।
मचान बनाने का कार्य तेज
वन्य जीव गणना के लिए मचान बनाने की तैयारी की जा रही है। जिले का सर्वाधिक वन क्षेत्र नीमकाथाना में होने के कारण नीमकाथाना एवं पाटन वन क्षेत्र में 22 वाटर पाइंट बनाए गए हंै। नीमकाथाना में 12 तथा पाटन रेंज में करीब 10 वाटर प्वॉइंट बनाए हैं। गुरुवार को नीमकाथाना रेंजर देवेंद्र सिंह राठौड़ ने क्षेत्र में बने वाटर प्वॉइंटों का निरीक्षण किया।
बजट की कमी बनेगी रोड़ा
मई माह के बीच गर्मी का प्रभाव अधिक रहता है। ऐसे में वन्य जीव 24 घंटे में एक बार पानी के प्वाइंट पर प्यास बुझाने के लिए हैं। इस दौरान वन कर्मी वन जीवों को पेड़ों में छिपकर देखते हैं। इधर वनकर्मी गणना के लिए दूरबीन, कैमरे, टॉर्च की व्यवस्था अपने स्तर पर ही करते हैं। जिले में गणना के लिए कोई खास संसाधन उपलब्ध नहीं होते हैं। बस वनकर्मी को कागज व पैन देकर वाटर हॉल पर भेजा जाएगा।
प्लास्टर ऑफ पेरिस से उठाएंगे पगमार्क
पाटन रेंजर तेजपाल शर्मा ने बताया कि गणना के दौरान जहां पर पैंथर की आहट होगी। उसी स्थान पर प्लास्टर ऑफ पेरिस से पगमार्क उठाये जाएंगे। इस दौरान मोबाइल नहीं ले जाने और वन क्षेत्र में बने मचान से लौटने में देरी होने के कारण गणना का परिणाम सोमवार देर तक तैयार हो पाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned