scriptमिसाल: गुरु से मिली प्रेरणा तो 15 लाख में जमीन खरीद कर बनवा दी गोशाला, आपको भी होगा गर्व जब पढेंग़े यह खबर | Man donate 15 lack to Cow shed | Patrika News

मिसाल: गुरु से मिली प्रेरणा तो 15 लाख में जमीन खरीद कर बनवा दी गोशाला, आपको भी होगा गर्व जब पढेंग़े यह खबर

locationसीकरPublished: Jul 09, 2017 06:23:00 pm

Submitted by:

dinesh rathore

गुरू से ऐसी प्रेरणा मिली कि 15 लाख रुपए की जमीन खरीद कर बेसहारा गायों के लिए गोशाला बनवा दी।

गुरू से ऐसी प्रेरणा मिली कि 15 लाख रुपए की जमीन खरीद कर बेसहारा गायों के लिए गोशाला बनवा दी। ये शख्स है गोविन्दपुरा निवासी नानूराम जांगिड़। नानूराम ने बताया कि वे बाबा जयगुरूदेव महाराज से जुड़े हुए थे। बाबाजी ने देहवशान के कुछ दिन पहले गुरुदेव ने उन्हें कहा कि आप कहीं गौशाला का निर्माण करवाओं। इस पर उन्होंने उसी दिन से गौशाला के निर्माण को लेकर प्रयास प्रारम्भ कर दिए। इस दौरान बाबा जयगुरूदेव का देहवशान हो गया। लेकिन उन्होंने गुरू की बताई बात को दिल में बैठा लिया और गौशाला निर्माण को लेकर प्रयास करते रहे। उन्होंने गांव में ही करीब 15 लाख रुपए खर्च कर अपने परिवार के लोगों से जमीन खरीदी और अब वहां पर खुद के खर्चें से ही जमीन की चार दीवारी के साथ गायों के रहने के लिए टीनशेड, पानी की व्यवस्था के लिए ट्यूबवेल का निर्माण करवाकर गौशाला बनवादी है। साथ ही आधी जमीन पर जयगुरूदेव का आश्रम बनवाया है। जहां सत्संग कार्यक्रम होते है। हाल ही मेंं बाबा जयगुरूदेव के आध्यात्मिक उत्तराधिकारी बाबा उमाकांत महाराज ने गोशाला व आश्रम का उद्घाटन किया था।
सुबह शाम करते है सेवा 

नानूराम ने ना केवल जमीन देकर गौशाला का निर्माण करवाया है। बल्कि अब रोजाना गौशाला में नियमित रूप से जाकर सुबह शाम सेवादारों और कर्मचारियों के साथ गायों की सेवा करते है। गौशाला में फिलहाल 50 के करीब गायों को रखा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो