scriptCAA के विरोध के बीच इस गांव ने देश को दिखाया आइना, भूमि पूजन में एक साथ बैठे मौलवी-पंडित | Maulvi pandit together in Land worship opposite from CAA protest sikar | Patrika News

CAA के विरोध के बीच इस गांव ने देश को दिखाया आइना, भूमि पूजन में एक साथ बैठे मौलवी-पंडित

locationसीकरPublished: Jan 21, 2020 01:59:21 pm

Submitted by:

Naveen

एक ओर जहां पूरे देश में सीएए ( CAA ) को लेकर हिन्दू-मुस्लिम ( Hindu Muslim ) के बीच एक खाई खोदी जा रही है, वहीं दूसरी ओर उपखंड के पूननी गांव स्थित सरकारी स्कूल के शिक्षा मंदिर में सांप्रदायिक सौहार्द्र की एक बड़ी मिसाल ( Unique Example of Hindu Muslim Unity ) सोमवार को देखने को मिली।

CAA के विरोध के बीच इस गांव ने देश को दिखाया आइना, भूमि पूजन में एक साथ बैठे मौलवी-पंडित

CAA के विरोध के बीच इस गांव ने देश को दिखाया आइना, भूमि पूजन में एक साथ बैठे मौलवी-पंडित

प्रभाष नारनौलिया, लक्ष्मणगढ़.
एक ओर जहां पूरे देश में सीएए ( CAA ) को लेकर हिन्दू-मुस्लिम ( Hindu Muslim ) के बीच एक खाई खोदी जा रही है, वहीं दूसरी ओर उपखंड के पूननी गांव स्थित सरकारी स्कूल के शिक्षा मंदिर में सांप्रदायिक सौहार्द्र की एक बड़ी मिसाल ( Unique Example of Hindu Muslim Unity ) सोमवार को देखने को मिली। सरकारी स्कूल के बच्चों की सुरक्षा के लिए गांव के एक मुस्लिम भामाशाह परिवार ने मुख्य द्वार के लिए लगभग सवा दो लाख रुपए की आर्थिक मदद कर एक अनुकरणीय मिसाल पेश की। सोमवार को भामाशाह परिवार के सदस्यों हाजी मांगू खान, समदर खान, अली खान व याकूब खान की मौजूदगी में हिन्दू व मुस्लिम रीति रिवाज से जब मुख्य द्वार निर्माण के लिए भूमि पूजन किया गया तो वहां कौमी एकता की मिसाल देखकर ग्रामीणों ने भरपूर तालियां बजाई। पत्रिका के नींव अभियान की प्रेरणा से स्कूल को आर्थिक मदद देने वाले भामाशाह परिवार के वरिष्ठ सदस्य हाजी मांगू खान ने भारत देश सदियों से हिन्दू-मुस्लिम भाईचारे की मिसाल रहा है। यहां गंगा जमूनी संस्कृति देश के साथ ही विश्व के लिए भी संदेश है।

21 वर्षीय मनीषा बनीं राजस्थान की सबसे कम उम्र की सरपंच, निर्वाचन विभाग ने 3 दिन बाद माना

इससे साफ है शिक्षा को लेकर हर तबका आगे आ रहा है। खान ने बताया कि उसके माता-पिता मरहूम शकीना बानो व रसूल खान की दिली इच्छा थी कि गांव के स्कूल में बच्चों को बेहतरीन शिक्षा मिले, इसीलिए उनके सपनों को पूरा करने के लिए स्कूल में अपने स्तर पर विकास कार्य शुरू करवाए गए है। खान ने इस मौके पर अन्य सुविधाओं के लिए सहयोग करने का आश्वासन भी दिया। इससे पहले संस्था प्रधान विनीत डोटासरा के नेतृत्व ग्रामीणों व स्टाफ सदस्यों की ओर से भामाशाह परिवार के सदस्यों का नागरिक अभिनंदन किया गया। महेन्द्र शर्मा व नरेन्द्र सोनी ने सभी का आभार जताया। इस मौके पर शब्बीर खान पूननी, ईशाक खान, सांवरमल शर्मा, हकीम खान, नानूराम शर्मा, जीवण खान, पूर्व सरपंच नारायण सिंह सहित अनेक ग्रामीणजन उपस्थित थे।

दुनिया से एक साथ विदा हुए बचपन के 7 यार-दोस्त, एक साथ उठे जनाजे तो रो पड़ा पूरा गांव

इनका कहना है-

देश में वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए पूननी गांव हिन्दू-मुस्लिम एकता की पूरे देश में एक मिसाल है। बच्चों को शुरू से ही हम अच्छी शिक्षा देंगे तो निसंदेह यह देश के लिए गौरव की बात होगी। गांव के हिन्दू व मुस्लिम संप्रदाय के लोग एक जाजम पर बैठकर जब स्कूल के विकास की चर्चा करते है तो मन को बड़ा सुकून मिलता है।
विनीत डोटासरा- प्रधानाध्यापक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो