scriptmilk booths are starting to become a roadblock in the easy way | सुगम राह में रोडा बनने लगे हैं मनमानी के बूथ | Patrika News

सुगम राह में रोडा बनने लगे हैं मनमानी के बूथ

सीकर. नगर परिषद और सरस डेयरी की ओर से शहर में स्थापित किए जा रहे 80 बूथ जनता की राह में रोडा बनने लगे हैं।

सीकर

Published: January 21, 2022 02:24:57 pm

सीकर. नगर परिषद और सरस डेयरी की ओर से शहर में स्थापित किए जा रहे 80 बूथ जनता की राह में रोडा बनने लगे हैं। कहीं आम रास्ते में तो कहीं दुकानों के सामने बूथ स्थापित करने का विरोध शहर में बढ़ता जा रहा है। चार स्थानों का विवाद नगर परिषद तक पहुंच गया है। वहीं आमली रोड पर एक घर के दरवाजे के सामने बूथ के निर्माण का प्रयास शुरू किया। लोगों के विरोध के चलते वहां काम रोक दिया गया है। यह परिषद की लापरवाही है या बूथ के लिए स्थान तय करने वाली समिति की, लेकिन यह तय है कि अव्यवस्थित तरीके से स्थापित किए जा रहे यह बूथ शहर के जाम होते यातायात में बड़ी परेशानी साबित होंगे। ऐसे में लोगों की मांग है कि नियमों को ध्यान में रखते हुए बूथ स्थापित किए जाए, जिससे सरकार की रोजगार देन की योजना आगे बढऩे के साथ लोगों को भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

सुगम राह में रोडा बनने लगे हैं मनमानी के बूथ
सुगम राह में रोडा बनने लगे हैं मनमानी के बूथ

यहां आया विवाद सामने
जनता ने विरोध किया तो खुद बदल दिया स्थान
शहर के सिटी डिस्पेंसरी नंबर दो के पास चौक में बूथ स्थापित करने का क्षेत्र के लोगों ने विरोध किया। लोगों का कहना था कि यह इस सार्वजनिक चौक में कृष्णावतार नाटक, दुर्गा पूजा जैसे सार्वजनिक धार्मिक आयोजन होते हैं। ऐसे में बूथ मालिक ने अपने स्तर पर ही डिस्पेंसरी के पास बूथ स्थापित कर दिया। ऐसे में यहां अब बड़े वाहन को घूमने परेशानी होगी। साथ ही यातायात भी बाधित होगा।


संकड़ी सड़क पर दुकान के सामने बनाया बूथ
शहर के राधाकिशनपुरा में त्रिमूत्रि मंदिर के पास दुकानों के सामने बूथ बना दिया गया। क्षेत्र के निवासी रामकला अग्रवाल व अन्य लोगों ने नगर परिषद आयुक्त को ज्ञापन देकर इसका विरोध जताया। लोगों का कहना है कि यह अति व्यस्त क्षेत्र है। इस मार्ग पर परिवहन विभाग सहित कई सरकारी कार्यालय स्थित है। हर समय जाम की स्थिति रहती है। रास्ते में बूथ स्थापित करने से जाम की परेशानी बढ़ेगी।


घर के सामने बूथ निर्माण के लिए डाल दिए सिमेंट ब्लॉक
शहर के आमली रोड पर ब्राह्मण समाज समिति भवन के पास एक घर के सामने बूथ का निर्माण करने के लिए सिमेंट के ब्लॉक डाल दिए। मकान मालिक आलोक बियाणी ने नगर परिषद आयुक्त को इसकी शिकायत की है। लेकिन अभी तक नगर परिषद के अधिकारियों ने वहां मौका नहीं देखा है।


नियमों की अवहेलना, जिम्मेदार नहीं है गंभीर
शहर में लग रहे डेयरी बूथों की स्थिति देखी तो जाए तो यहां पर नियमों की अवहेलना की जा रही है। नगर परिषद की समिति ने वर्ष 2019 में बूथ के लिए स्थान का चयन किया था। उस दौरान दावा किया गया था कि सर्वे के बाद चयनित किए गए स्थान पर बूथ का निर्माण होने से किसी प्रकार का यातायात प्रभावित नहीं होगा। साथ ही दुकानदारों की परेशानी का भी ध्यान रखा जाएगा। लेकिन वर्तमान में स्थिति यह है कि चयनित नक्शे पर बूथ का निर्माण करने के दौरान परिषद का कोई अधिकारी कर्मचारी उपस्थित नहीं रहता। ऐसे में अधिकतर बूथ मालिक पक्का फाउंडेशन तैयार कर बूथ का निर्माण कर रहे हैं। जबकि नियमानुसार फुटपाथ की चौड़ाई के अंदर ही डेयरी बूथ का निर्माण किया जा सकता है। सड़क या फुटपाथ पर डेयरी बूथ लगाने की मंजूरी केवल 30 फीट और इससे अधिक चौड़ाई की सड़क पर ही दी जा सकती है। फुटपाथ पर डेयरी बूथ लगाया जाता है तो कम से कम एक मीटर चौड़ाई में स्थान छोडऩा होगा, ताकि पैदल यात्री वहां से आराम से गुजर सके। किसी संपत्ति परिसर या भवन के गेट से कम से कम दस मीटर दूरी पर बूथ लगाया जा सकता है।


इनका कहना है...
शहर में डेयरी के 80 बूथ लगाए जा रहे हैं। इनका स्थान समिति ने सर्वे के बाद चयन किया था। कुछ स्थानों पर विवाद की स्थिति सामने आई है। दोनों पक्षों को सुनकर समस्या का समाधान किया जाएगा।
महेश योगी

राजस्व अधिकारी, नगर परिषद सीकर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

BJP National Executive Office Bearers Meeting: कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाShivling In Gyanvapi: असदुद्दीन ओवैसी का अजीबोगरीब दावा, ज्ञानवापी में शिवलिंग नहीं, फव्वारा मिला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.