पारा दूसरे दिन भी जमाव बिंदू से नीचे, सर्द हवाओं ने ठिठुराया

(minus 0.8 degree temperature reported in sikar) सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में मंगलवार को भी जमा देने वाला जाड़ा जारी है।

By: Sachin

Updated: 12 Jan 2021, 11:32 AM IST

(minus 0.8 degree temperature reported in sikar) सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में मंगलवार को भी जमा देने वाला जाड़ा जारी है। अंचल के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज हुआ है। जो सोमवार के माइनस एक डिग्री के मुकाबले .2 डिग्री के हल्के फेरबदल के साथ माइनस 0.8 रहा। जिससे सर्दी का कहर आज भी जारी रहा। हल्के कोहरे के साथ शुरू हुई सुबह तो सर्दी बेहद सितमगर रही। जिससे बचने के लिए लोग देर तक रजाई में जमे रहे। आग व हीटर से भी सर्दी से बचने की जुगत में लगे रहे। जमाव बिंदू से नीचे रहे पारे से पेड़- पौधों, फसलों, खेतों की बाड़, वाहनों के शीशों व सीट पर ओस व सिंचाई के पानी की बूंदों ने बर्फ का रूप ले लिया। पक्षियों के लिए रखे पानी के पात्रों में बर्फ की हल्की चादर जम गई।

तेज धूप से मिली राहत
सुबह की सितमगर सर्दी के बाद हालांकि सूर्योदय ने राहत पहुंचाई है। दिन चढऩे के साथ तेज हुई धूप के चलते सर्दी का असर कुछ कम हुआ है। हालांकि सर्द हवाएं नश्तर सी चुभ रही है।

फसलों को नुकसान
लगातार माइनस में जारी तापमान से किसानों की परेशानी बढ़ गई है। क्योंकि लगातार तापमान माइनस में रहने से फसलों पर पाले की आशंका फिर उठ खड़ी हुई है। किसानों की मानें तो कुछ दिन भी ऐसा ही मौसम रह गया तो किसानों की मेहनत चौपट हो सकती है।

20 तक जारी रहेगी ठंड
इधर, मौसम विभाग के अनुसार शेखावाटी सहित प्रदेश के कई इलाकों में ठंड का असर जारी रहेगा। जिसमें तापमान जमाव बिंदू के पास रहने के साथ शीत लहर का जोर भी बना रहेगा। स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार शेखावाटी में पाले की आशंका बनी हुई है। हालांकि मौसम विभाग की मानें तो यह सर्दी का अंतिम स्पेल है। जो 20 जनवरी तक जारी रहेगा। इसके बाद धीरे धीरे सर्दी का असर कम हो जाएगा।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned