सर्दी का माइनस थर्ड डिग्री सितम जारी, सर्द हवाओं व कोहरे ने भी दिया साथ

( -3 degree temperature reported in sikar) राजस्थान के शेखावाटी इलाके में सर्दी का माइनस थर्ड डिग्री सितम लगातार दूसरे दिन भी जारी है। अंचल के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में बुधवार को न्यूनतम तापमान माइनस तीन डिग्री दर्ज हुआ है।

By: Sachin

Published: 30 Dec 2020, 10:18 AM IST

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में सर्दी का माइनस थर्ड डिग्री सितम लगातार दूसरे दिन भी जारी है। अंचल के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में बुधवार को न्यूनतम तापमान माइनस तीन डिग्री दर्ज हुआ है। जो मंगलवार के न्यूनतम तापमान माइनस 3.2 डिग्री से महज .2 डिग्री ही कम रहा। ऊपर से अंचल के ज्यादातर इलाकों में घना कोहरा भी छाया रहा। ऐसे में जमा देने वाले जाड़े के बीच आज भी जड़ से लेकर जन जीवन तक पूरी तरह प्रभावित रहा। जमाव बिंदू से नीचे रहे पारे से पेड़- पौधों, फसलों, खेतों की बाड़, वाहनों के शीशों व सीट पर ओस व सिंचाई के पानी की बूंदों ने बर्फ का रूप ले लिया। पक्षियों के लिए रखे पानी के पात्रों में बर्फ की मोटी चादर जम गई। नलों से टपकती बूंदे भी बर्फ की लडिय़ों के रूप में नजर आई। ठंड के इस सितम का सर्द हवाओं ने भी साथ दिया। जो सूर्योदय के बाद भी नश्तर सी चुभ रही है। सर्दी से बचने के लिए रजाई से लेकर हीटर व अलाव तके के सारे जतन भी बेअसर से रहे।

कोहरे ने घटाई दृश्यता
उधर, कोहरे ने दृश्यता को प्रभावित रखा। कोहरे की वजह से सुबह करीब आठ बजे तक ग्रामीण इलाकों में चंद मीटर दूरी पर भी देखना भी दूभर रहा। सूर्योदय के बाद धूप में तेजी के साथ दृश्यता वापस लौटना शुरू हुई।

फसलों को नुकसान
लगातार माइनस में जारी तापमान से किसानों की परेशानी बढ़ गई है।
पाले जैसे हालात से फसलों के खराबे की आशंका प्रबल हो गई है। अगेती फसलों को भी नुकसान होने की पूरी आशंका है। किसानों की मानें तो कुछ दिन भी ऐसा ही मौसम रह गया तो किसानों की पूरी मेहनत मटियामेट हो जाएगी।

जारी रहेगी ठंड
इधर, मौसम विभाग के अनुसार शेखावाटी सहित प्रदेश के कई इलाकों में ठंड का असर जारी रहेगा। जिसमें तापमान जमाव बिंदू के पास रहने के साथ शीत लहर का जोर भी बना रहेगा। स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार शेखावाटी में पाले की पूरी आशंका बनी हुई है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned