script12 वीं इतिहास के एक प्रश्न पत्र में गलती, बोनस अंक की आस | Mistake in a question paper of 12th History, bonus marks expected | Patrika News

12 वीं इतिहास के एक प्रश्न पत्र में गलती, बोनस अंक की आस

locationसीकरPublished: Mar 28, 2023 12:34:18 pm

Submitted by:

Ajay

अंग्रेजी में प्रश्न सही, हिन्दी में गलत

अंग्रेजी में प्रश्न सही, हिन्दी में गलत

अंग्रेजी में प्रश्न सही, हिन्दी में गलत

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सोमवार को हुई 12वीं इतिहास विषय के प्रश्न पत्र में एक प्रश्न में बड़ी चूक सामने आई है। विद्यार्थियों ने बताया कि प्रश्न संख्या नौ में पूछा गया कि इब्नबतूता से मुहम्मद बिन तुगलक द्वारा कौन-कौनसी जिम्मेदारी दी गई। विद्यार्थियों का कहना है कि इस प्रश्न में से की वजह से अर्थ बदल गया। इसलिए ज्यादातर अभ्यर्थियों ने इस प्रश्न का उत्तर नहीं दिया है। विद्यार्थियों ने इस प्रश्न के लिए दो बोनस अंक देेने की मांग की है। जबकि इस प्रश्न का अंग्रेजी अनुवाद सही था। बोर्ड के नियमानुसार हिन्दी वर्जन में गलती होने पर इस माध्यम से परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को बोनस का फायदा मिल सकेगा।

आठवीं बोर्ड के सत्रांक अब 31 मार्च तक आन लाइन भरे जा सकेंगे
आठवीं बोर्ड परीक्षा के सत्रांक अब 31 मार्च तक आन लाइन किए जा सकेंगे। पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं संजय सेंगर ने सभी डाइट प्राचार्यों को आठवीं परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के सत्रांक 31 मार्च तक शत प्रतिशत रूप से आन लाइन करने के निर्देश दिए है। पहले सत्रांकों की आन लाइन प्रविष्ठि करने की अंतिम तिथि 25 मार्च तक बढ़ाई गई थी अब इसे एक बार फिर बढ़ाकर 31 मार्च कर दी गई है। उन्होंने सभी डाइट प्राचार्यों को अपने जिले के सत्रांक प्रविष्ठि का कार्य शत प्रतिशत निर्धारित तिथि तक आवश्यक रूप से कराने के निर्देश दिए है।


32 मृतक आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति के लिए जिले आवंटित
शिक्षा विभाग में अनुकंपा नियुक्ति नियमों के तहत 32 मृतक आश्रितों को अनुकम्पा नियुक्तियां देने के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने उन्हें जिले आवंटित किए हैं। इन्हें संबधित जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय आगामी 15 दिनों में अपने जिले में रिक्त पदों पर पदस्थापन देंगे। इनमें से 27 को कनिष्ठ सहायक के पदों पर तो 5 आश्रितों को सहायक कर्मचारी के पदों पर नियुक्तियां मिलेंगी। मृतक आश्रितों को दो वर्ष की परिवीक्षा अवधि में कनिष्ठ सहायक को निर्धारित मानदेय 14600 रुपए तथा सहायक कर्मचारी को 12400 रुपए प्रतिमाह मिलेगा। प्रोबेशन काल पूरा होने पर कनिष्ठ सहायक पद पर नियुक्त आश्रितों को तीन वर्ष की अवधि में टंकण परीक्षा पास करनी होगी। उसके बाद ही उन्हें नियमित वेतन श्रृंखला तथा इंक्रीमेंट मिलेगा। टंकण परीक्षा पास नही करने पर नियुक्ति आदेश निरस्त किए जा सकेंगे। विधवा आश्रित को इससे छूट रहेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो