scriptपूरे प्रदेश में सक्रीय हुआ मानसून, आज यहां होगी बरसात | monsoon active in whole rajasthan | Patrika News

पूरे प्रदेश में सक्रीय हुआ मानसून, आज यहां होगी बरसात

locationसीकरPublished: Jul 13, 2021 10:21:14 am

Submitted by:

Sachin

राजस्थान में मानसून लगभग पूरे प्रदेश में सक्रीय हो चुका है। हालांकि सीकर शहर सहित कई इलाके अब भी बरसात से अछूते होने पर उमस व गर्मी से जूझ रहे हैं।

पूरे प्रदेश में सक्रीय हुआ मानसून, आज यहां होगी बरसात

पूरे प्रदेश में सक्रीय हुआ मानसून, आज यहां होगी बरसात

सीकर. राजस्थान में मानसून लगभग पूरे प्रदेश में सक्रीय हो चुका है। हालांकि सीकर शहर सहित कई इलाके अब भी बरसात से अछूते होने पर उमस व गर्मी से जूझ रहे हैं। लेकिन, मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसूनी बरसात जल्द ही पूरे प्रदेश को तर कर देगी। इधर, मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश के जयपुर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर और अजमेर संभागों में मंगलवार को भी कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा की संभावना है। उदयपुर संभाग के उदयपुर व सिरोही जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बरसात भी हो सकती है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में भी मंगलवार को कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बरसात संभव है।

आज इन जिलों में अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार मंगलवार को अलवर, भरतपुर, चित्तौडगढ़़, दौसा, जयपुर, झुंझुनंू, सिरोही, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, उदयपुर, झुंझुनूं व टोंक तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जैसलमेर, चूरू, नागौर, जालौर जिलों में कहीं-कहीं बादलों की गरज , बिजली चमकने व 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं के साथ बरसात हो सकती है। जिनमें उदयपुर व सिरोही में एक-दो स्थानों पर भारी बरसात हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बुधवार को भी प्रदेश में कमाबेश ऐसा ही मौसम रहेगा।

देश में यहां होगी बरसात
इधर, स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार देश के पश्चिमी हिमालय, उत्तरी पंजाब के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, केरल, गुजरात के कुछ हिस्सों, दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश की संभावना है। पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के शेष हिस्सों, हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों, दिल्ली, बिहार के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तमिल नाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हो सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो