Monsoon Update : राजस्थान में मानसून की सक्रियता बढ़ेगी, 15 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना

Monsoon Update : राजस्थान में भारी बारिश का दौर 7 अगस्त के बाद भी जारी रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में मानसून की सक्रियता बनी रहेगी और अगस्त के पहले पखवाड़े में अच्छी बारिश की संभावना है।

सीकर

Updated: August 05, 2022 01:07:52 pm

Monsoon Update : राजस्थान में भारी बारिश का दौर 7 अगस्त के बाद भी जारी रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में मानसून की सक्रियता बनी रहेगी और अगस्त के पहले पखवाड़े में अच्छी बारिश की संभावना है। उधर, बीते 24 घंटों के दौरान बारिश की बात करें तो बांसवाड़ा के कुशलगढ़ में चार इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है।

परिसंचरण तंत्र बना
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो शुक्रवार (5 अगस्त) को पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है और मानसून ट्रफ लाइन भी अपने सामान्य स्थिति में है। वहीं, 7 अगस्त के आसपास उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की प्रबल संभावना है। इस तंत्र के प्रभाव से राज्य में करीब 15 अगस्त तक मानसून सक्रिय रहने के आसार हैं।

आज इन संभागों में बरसेगी मेहर
बारिश की बात करें तो शुक्रवार को उदयपुर, कोटा, जोधपुर व अजमेर संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर मध्यम दर्जे की बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। बीकानेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश का दौर होने की संभावना है। अगले कुछ दिनों के भीतर पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में बारिश का दौर जारी रहेगा। वहीं, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग के कुछ भागों में बारिश होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है।

कहां कितनी बारिश दर्ज
राजस्थान में बीते 24 घंटों के दौरान कोई जिलों में अच्छी बारिश दर्ज की गई है। बांसवाड़ा के कुशलगढ़ में चार इंच से अधिक बारिश हुई, जबकि उदयपुर, प्रतापगढ़ और डूंगरपुर में भी अच्छी बारिश दर्ज की गई। बांसवाड़ा के कुशलगढ़ में 115, जयपुर के विराटनगर में 59, आमेर में 32, बस्सी में 29, पोकरण में 57, झुंझुनू के गुढ़ा गौड़जी में 75, मकराना में 73, प्रतापगढ़ के जाखम डेम में 70, उदयपुर के नयागांव में 63, कठूमर में 45, डूंगरपुर के आसपुर में 58, धंबोला में 39 और गलियाकोट में 38 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

होम /सीकर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Follow Us

Download Partika Apps

Group Sites

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

Congress Protest: काले कपड़ों में संसद तक पहुंचे कांग्रेस सांसद, विजय चौक पहुंचने से पहले हिरासत में राहुल गांधीदिल्लीवालों पर महंगाई की एक और मार, PNG के दामों में हुआ 2.63 रुपए प्रति यूनिट का इजाफाRBI Repo Rate Hike: बढ़ जाएगी आपके लोन की EMI, क्योंकि RBI ने Repo Rate 0.50% बढ़ाईममता बनर्जी के खिलाफ हुए विपक्षी दल, PM मोदी से मुलाकात को बता रहे 'मैच फिक्सिंग'बीज का लक्ष्य है पेड़ बन जाना, हमें भी लक्ष्य तय करना चाहिए, 'गीताविज्ञान' पर डॉ. गुलाब कोठारी का संवादराहुल गांधी का केंद्र पर बड़ा हमला, कहा - रोज हो रही लोकतंत्र की हत्या, 'मैं सच बोलता हूं इसलिए एजेंसियां पीछे लगाई गईं'Article 370: आज ही के दिन जम्मू-कश्मीर में इतिहास बना था आर्टिकल 370, जानिए तीन साल में कितनी बदली 'जन्नत'Maharashtra Politics: अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके पति विधायक रवि राणा को कोर्ट ने फटकारा, जानें क्या है पूरा केस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.