scriptMonsoon : राजस्थान में 28 जून को झमाझम बारिश, 29 या 30 तक मानसून की दस्तक | Monsoon Alert Rain in Rajasthan on June 28 | Patrika News

Monsoon : राजस्थान में 28 जून को झमाझम बारिश, 29 या 30 तक मानसून की दस्तक

locationसीकरPublished: Jun 25, 2022 01:35:36 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Monsoon : राजस्थान में 28 जून को कोटा व उदयपुर संभाग में बारिश होगी। 29 जून को चार संभागों में तेज बारिश का असर दिखाई देगा। माना जा रहा है कि 29 जून की बारिश के साथ ही मानसून की एंट्री भी हो सकती है।

rain_alert.jpg

Heavy rain

Monsoon : राजस्थान में तापमान में बढ़ोतरी का दौर चल रहा है। बारिश के बाद हवाओं की गति कम होने के कारण भले ही वातावरण में नमी बढ़ गई हो, लेकिन दिनभर उमस और सूरज की तेज किरणों के कारण महज दो दिन में अधिकतम तापमान करीब पांच डिग्री तक बढ़ गया। मौसम विभाग की माने तो अगले 3 दिन तक मौसम शुष्क रहेगा और उसके बाद 28 जून को कोटा व उदयपुर संभाग में बारिश होगी। 29 जून को संभागों में तेज बारिश का असर दिखाई देगा। माना जा रहा है कि 29 जून की बारिश के साथ ही मानसून की एंट्री भी हो सकती है।

27 से चलेंगी तेज हवाएं
आइएमडी की माने तो देश के कई राज्यों में 27 जून से बारिश का दौर शुरू होगा। उधर, राजस्थान को लेकर कहा जा रहा है कि कुछ इलाकों में 27 जून से आंधी और ते हवाओं का जोर रहेगा। हवाओं की रफ्तार 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है। 27 जून को सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद जिले में तेज हवाएं चलेंगी। जबकि 28 जून को कोटा, बांरा, झालावाड़, सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद में तेज हवाएं चलेंगी। 29 जून को भीलवाड़ा, टोंक, अजमेर, सवाईमाधोपुर, करौली, धोलपुर, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद में तेज हवाओं का जोर रहेगा। इस दौरान कुछ स्थानों पर मध्यम दर्जे की बारिश भी हो सकती है।
21 जगह तापमान 40 से ऊपर
राजस्थान में मानसून का इंतजार बढ़ने के साथ ही तापमान भी उछाल मार रहा है। प्रदेश के 21 स्थानों पर अधिकमत तापमान 40 डिग्री को पार कर गया है। जबकि अन्य स्थानों का तापमान भी 39 डिग्री से ऊपर चल रहा है। ऐसे में अगले दो से तीन दिन तक तापमान यूं रहेगा। बाड़मेर का अधिकतम तापमान 42.7 और जालौर 42.3 डिग्री रहा।

28 को बदलेगा हवाओं का रुख
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा कि अभी तीन दिन तक प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा और उसके बाद ही बारिश का दौर शुरू होगा। राजस्थान में हवाओं का रुख बदलने के चलते दो संभागों में 28 जून को बारिश होगी और 29 को तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है। इतना जरूर है कि तेज बारिश के साथ ही 29 या 30 जून को मानसून की राजस्थान में दस्तक हो सकती है।

तेज बारिश होगी
मौसम विभाग की माने तो जुलाई की शुरूआत के साथ ही राजस्थान में तेज बारिश की संभावना बन रही है। इस बार जुलाई में अन्य सालों के मुकाबले ज्यादा बारिश हो सकती है। बारिश का आंकड़ा ज्यादा रह सकता है। वैसे भी जुलाई और अगस्त में सामान्य से कहीं ज्यादा बारिश दर्ज होने की संभावना है। इस मानसून भी कोटा संभाग में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज होगी। यहां कुछेक स्थानों पर सामान्य की 108 प्रतिशत तक बारिश हो सकती है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो