scriptMonsoon Alert : राजस्थान में बारिश का दूसरा दौर शुरू, पांच दिन तक अति भारी बारिश, पढ़ें पूरी खबर | monsoon alert Second round of rain started in Rajasthan | Patrika News

Monsoon Alert : राजस्थान में बारिश का दूसरा दौर शुरू, पांच दिन तक अति भारी बारिश, पढ़ें पूरी खबर

locationसीकरPublished: Jul 21, 2022 03:32:10 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Monsoon Alert : राजस्थान में बारिश का दूसरा दौर शुरू हो गया है जो अगले 24 घंटे में रफ्तार पकड़ेगा। मौसम विभाग की माने तो अगले एक सप्ताह तक भारी से अति भारी बारिश का दौर जारी रहेगा और पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान के अधिकतर इलाकों में अच्छी बारिश की संभावना है।

rain_2.jpg

Monsoon Alert : राजस्थान में बारिश का दूसरा दौर शुरू हो गया है जो अगले 24 घंटे में रफ्तार पकड़ेगा। मौसम विभाग की माने तो अगले एक सप्ताह तक भारी से अति भारी बारिश का दौर जारी रहेगा और पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान के अधिकतर इलाकों में अच्छी बारिश की संभावना है। भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने आॅरेंज अलर्ट जारी किया है।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि राजस्थान पर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। जिसके चलते प्रदेश में बारिश के दूसरे दौर की शुरूआत हो चुकी है और रात तक कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। उधर, अगले चार से पांच दिन तक भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। फिलहाल नार्थ-वेस्ट राजस्थान में अच्छी बारिश हो रही है, जो अगले 24 घंटे के भीतर सभी संभागों पर असर दिखाएगी।

पूर्वानुमान व चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में अगले चार-पांच दिन अधिकांश स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश जबकि कहीं-कहीं पर भारी और कुछ स्थानों पर अति भारी (115 एमएम) बारिश होने की संभावना है। जबकि पश्चिमी राजस्थान में अगले 24 घंटे के भीतर बीकानेर संभाग के जिलों में बारिश और 22 से 25 जुलाई के बीच बीकानेर व जोधपुर संभाग के जिलों में मध्यम, भारी और अति भारी (115 एमएम) बारिश की संभावना बनी हुई है।

पिछले 24 घंटे का हाल
पिछले 24 घंटे की बात करें तो पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई। उधर, कोटा, दौसा, झुंझुनूं, अलवर, धोलपुर, सवाईमाधोपुर, भरतपुर, बारां, चूरू, जिले में कहीं भारी तो कहीं अति भारी बारिश दर्ज की गई। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश दिगोध कोटा में 160 एमएम और पश्चिमी राजस्थान के राजगढ़, चूरू में 75 एमएम दर्ज की गई। जबकि मल्सीसर, अंता, झुंझुनूं, नीमराणा, धोलपुर तहसील, सवाईमाधोपुर तहसील, किशनगंज, रूपवास, मलखेड़ा, छबड़ा और राजगढ़ में भारी बारिश दर्ज की गई।

तत्कालीन पूर्वानुमान
मौसम केन्द्र की माने तो अगले तीन से चार घंटे के भीतर बूंदी, कोटा, टोंक, सवाईमाधोपुर, चूरू, झुंझुनूं, अलवर, करौली, दौसा, जयपुर, भरतपुर, धोलपुर और आसपास आकाशीय बिजली के साथ तेज बारिश हो सकती है। जबकि दौसा और बूंदी में दो-तीन स्थानों पर तेज बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो