शेखावाटी में तूफान के साथ आया मानसून, झूमकर बरसे बादल

(Monsoon came with a storm in Shekhawati) मानसून ने शुक्रवार को शेखावाटी में भी दस्तक दे दी। अंचल के झुंझुनूं, सीकर शहर, नीमकाथाना, गणेश्वर, गांवड़ी, टोडा, भुदोली, दीपावास सहित कई इलाकों में तेज बरसात हुई।

By: Sachin

Published: 26 Jun 2020, 01:20 PM IST

सीकर. मानसून ने शुक्रवार को शेखावाटी में भी दस्तक दे दी। अंचल के झुंझुनूं, सीकर शहर, नीमकाथाना, गणेश्वर, गांवड़ी, टोडा, भुदोली, दीपावास सहित कई इलाकों में तेज बरसात हुई। वहीं, कई इलाकों में अब भी बरसात का दौर जारी है। सीकर में मानसून का प्रवेश तूफान के साथ नीमकाथाना से हुआ। जहां करीब आधे घंटे तक धूल का बवंडर छाने के बाद बरसात शुरू हुई। जो धीरे धीरे आगे बढ़ती हुई सीकर शहर तक पहुंची। इस दौरान करीब आधे घंटे तक तेज बरसात का दौर जहां- तहां देखने को मिला। बरसात से जहां नाले बह चले, वहीं कई निचले इलाकों में पानी भी भर गया। मौसम विभाग के मुताबिक इस बार मानसून अंचल में ज्यादा सक्रिय रहने की संभावना है।


गर्मी से मिली निजात, किसानों के खिले चेहरे


मानसून के प्रवेश के साथ ही शेखावाटी में लोगों को गर्मी से भी कुछ निजात मिली। भीषण गर्मी व उमस के दौर के बीच मानसून के प्रवेश से अंचल में सुबह से बादल घिरे रहे। बरसात के साथ हवा भी ठंडी हो गई। जिससे तापमान में भी कमी दर्ज हुई। हालांकि बरसात के बाद कई इलाकों में फिर से धूप भी खिलने लगी है। वहीं, मानसून की सक्रियता से किसानों के चेहरे पर भी खुशी की लकीरें दिखने लगी। अच्छी बरसात की संभावना के साथ उन्हें अब अच्छी फसल की उम्मीद भी जग उठी है।

 

निचले इलाकों में भरा पानी


बरसात से अंचल के कई निचले इलाकों में पानी भर गया। नीमकाथाना के कई गांवों में तो पानी घरों के अंदर तक पहुंच गया। जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई। वहीं, कई बड़े नालों की चादर चलने से आवागमन भी प्रभावित हुआ। कई अंडरपास में भी पानी भरने से गांवों का संपर्क टूटने की भी सूचना है।

 

यहां भारी बरसात की चेतावनी


इधर, मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में भारी बरसात की चेतावनी भी जारी की है। विभाग के मुताबिक चित्तोडगढ़़, बांसवाड़ा, राजसमंद, झालावाड़, बारां, प्रतापगढ़ व उदयपुर जिलों में तेज बरसात हो सकती है।

Weather forecast

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned