scriptMonsoon entry in Rajasthan in 48 hours, heavy to very heavy rain alert | Monsoon Update : राजस्थान में 48 घंटों में मानसून की एंट्री, 15 जिलों में भारी से अति बारिश का अलर्ट | Patrika News

Monsoon Update : राजस्थान में 48 घंटों में मानसून की एंट्री, 15 जिलों में भारी से अति बारिश का अलर्ट

Monsoon Update : राजस्थान में 48 घंटों के भीतर मानसून की धमाकेदार एंट्री होने वाली है। इसके चलते 15 जिलों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बारिश का जोर पूर्वी राजस्थान के इलाकों पर रहेगा, जबकि पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश होगी।

सीकर

Published: June 27, 2022 05:24:59 pm

Monsoon Update : राजस्थान में 48 घंटों के भीतर मानसून की धमाकेदार एंट्री होने वाली है। इसके चलते 15 जिलों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बारिश का जोर पूर्वी राजस्थान के इलाकों पर रहेगा, जबकि पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश होगी। उधर, आंधी-अंधड़ के बीच हवा की रफ्तार 50 किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है। मौसम विभाग की माने तो 24 घंटे के भीतर बारिश रफ्तार पकड़ेगी और यह सिलसिला एक सप्ताह तक चल सकता है।

photo_2020-07-28_10-06-30.jpg

12 डिग्री तक गिरेगा तापमान
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि राजस्थान में अब गर्मी का असर कम हो गया है और कोटा, उदयपुर व जयपुर संभाग में बारिश शुरू हो गई है। अगले 48 घंटे के भीतर मानसून झालावाड़ के रास्ते प्रवेश करेगा और उसके बाद तो तापमान में तेजी से गिरावट दिखाई देगी। मानसून के साथ ही पूर्वी राजस्थान में लगातार तेज बारिश होगी। एक जुलाई से मानसून सक्रिय रहेगा और वर्तमान तापमान में 10 से 12 डिग्री तक गिरावट दर्ज होने की संभावना है।

शेखावाटी पर रहेगा जोर
शेखावाटी के सीकर में सोमवार को हल्की बारिश ने मौसम में तरावट ला दी। उधर, बताया जा रहा है कि 30 जून और एक जुलाई को झुंझुनूं और सीकर में भारी बारिश की संभावना है। जबकि चूरू में हल्की बारिश होगी। ऐसे में शेखावाटी की जनता को भी गर्मी से राहत मिलेगी और किसानों के चेहरे पर खुशी दिखाई देगी।

यहां होगी भारी बारिश
29 जून को अजमेर, अलवर, बारां, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, दौसा, कोटा, टोंक, जयपुर जिला, भरतपुर, धोलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के इलाकों में किसी प्रकार की चेतावनी जारी नहीं की गई है।
30 जून को अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बूंदी, टोंक, भरतपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, धोलपुर, दौसा, डूंगरपुर, जयपुर, कोटा, झुंझुनूं, करौली, प्रतापगढ़, सीकर में भारी बारिश होगी और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। उधर, पश्चिमी राजस्थान में चूरू, पाली, जोधपुर, नागौर जिले में हल्की बारिश के साथ 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।
01 जुलाई को अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, धोलपुर, दौसा, टोंक, जयपुर, झुंझनूं, करौली, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, बारां, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, प्रतापगढ़ जिले में भारी से अति भारी बारिश होगी। साथ ही 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। उधर, पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर, चूरू, जालौर, पाली व नागौर जिले में हल्की बारिश और 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

Bihar News: RCP सिंह के इस्तीफे के बाद गरजे अजय आलोक, कहा - 'ये नीतीश कुमार नहीं, बल्कि नाश कुमार है बिहार के CM'ISRO का SSLV-D1 की लॉन्चिंग हुई फेल, कहा- सैटेलाइट अब किसी काम का नहींगुजरात विधानसभा चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल ने आदिवासियों से किए 6 वादे, कहा- ट्राईबल एडवाइजरी कमिटी का इसी समाज से होगा चेयरमैनदिल्ली रोहतक रेलवे लाइन पर मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, रेलवे ट्रैक जामजम्मू-कश्मीर : श्रद्धालुओं के आगमन में भारी गिरावट के बीच अमरनाथ यात्रा स्थगितPM मोदी की पाकिस्तानी बहन जो 27 साल से बांध रही राखी, इस बार 2024 के आम चुनावों के लिए दी शुभकामनाएं20 रुपए के तिरंगे के लिए सभी कर्मचारियों के वेतन से 38 रुपए काटेगा रेलवे, कर्मचारी यूनियनों ने शुरू किया विरोधबाराती बनकर पहुंचे ED के अधिकारी, टीम को देखते ही कारोबारी ने फेंका सोने का Iphone
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.