scriptMonsoon entry in Rajasthan with rains of 27-28 June | Monsoon Update : राजस्थान में 27-28 जून की बारिश के साथ मानसून की एंट्री! | Patrika News

Monsoon Update : राजस्थान में 27-28 जून की बारिश के साथ मानसून की एंट्री!

Monsoon Update : राजस्थान के अधिकतर इलाकों में प्री-मानसून की झमाझम बारिश के बाद एक बार फिर से मौसम शुष्क हो गया है। उदयपुर और कोटा संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश को छोड़कर प्रदेश के बाकी इलाकों में अब मानसून की बारिश का इंतजार है। बड़ी बात यह भी है कि 27 व 28 जून की बारिश के साथ ही मानसून की राजस्थान में एंट्री भी हो सकती है।

सीकर

Updated: June 23, 2022 04:27:08 pm

Monsoon Update : राजस्थान के अधिकतर इलाकों में प्री-मानसून की झमाझम बारिश के बाद एक बार फिर से मौसम शुष्क हो गया है। उदयपुर और कोटा संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश को छोड़कर प्रदेश के बाकी इलाकों में अब मानसून की बारिश का इंतजार है। चार दिन तक मौसम शुष्क रहेगा और अधिकतम तापमान में 2 से 5 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज होगी। बड़ी बात यह भी है कि 27 व 28 जून की बारिश के साथ ही मानसून की राजस्थान में एंट्री भी हो सकती है।

rain_in_sikar_3019914-m.jpg

यूं रहेगा मौसम का मिजाज
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा की माने तो 26 जून तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा और इस दौरान तापमान में 5 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज हो सकती है। 23 जून को शाम तक मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना बन रही है और बाकी स्थानों पर तापमान में दो डिग्री तक बढ़ोतरी दिखाई दे सकती है। माना जा रहा है कि गुरुवार को डूंगरपुर, उदयपुर, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा और आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है। हवा की रफ्तार 50 किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है। उधर, 27 जून को फिर से हल्की बारिश होगी और उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर मेहर बरस सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि 27 व 28 जून की बारिश के साथ ही मानसून की एंट्री होगी।

बढ़ने लगा तापमान
राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों से प्री-मानसून की बारिश पूरी तरह साफ हो चुकी है। जहां बादल बन रहे हैं, वहां भी बारिश की संभावना नहीं है। इसी बीच पिछले दो दिन के भीतर तापमान में भी उछाल दिखाई दिया है। बांसवाड़ा 41, धोलपुर व डूंगरपुर 39 डिग्री और जैसलमेर, बाड़मेर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, सवाई माधोपुर का तापमान 38 डिग्री से ऊपर चल रहा है। जबकि रात के तापमान में भी 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है। चार दिन तक मौसम शुष्क रहेगा ताे कुछ जिलों का तापमान 43 से 44 डिग्री तक पहुंच सकता है।

शेखावाटी में बढ़ा तापमान

प्री-मानसून की बारिश में तरबतर होेने के बाद शेखावाटी से भी बादल रवाना हो गए हैं और तापमान में 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। यहां भी अब मानसून की बारिश का इंतजार शुरू हो गया है। बड़ी बात यह है कि इस मानसून शेखावाटी में अच्छी बारिश के संकेत मिल रहे हैं।

अन्य राज्यों में मौसम का हाल
मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली जल्द ही मानसून की बारिश से भीग सकती है। संभावना जताई जा रही है कि 27 जून तक झमाझम बारिश के साथ मानसून की एंट्री होगी। सामान्य तौर पर दिल्ली में 27 से 29 जून के बीच मानसून की दस्तक होती रही है। देश के अन्य राज्यों की बात करें तो कर्नाटक, केरल, गोवा में अगले पांच दिन तक भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। उधर, बिहार-झारखंड के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 27 जून तक बारिश की संभावना नहीं है। जबकि उत्तर प्रदेश में आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra: गृहमंत्री शाह ने महाराष्ट्र के उमेश कोल्हे हत्याकांड की जांच NIA को सौंपी, नुपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने के बाद हुआ था मर्डरMaharashtra Politics: बीएमसी चुनाव में होगी शिंदे की असली परीक्षा, क्या उद्धव ठाकरे को दे पाएंगे शिकस्त?PM Modi In Telangana: 6 महीने में तीसरी बार तेलंगाना के CM केसीआर ने एयरपोर्ट पर PM मोदी को नहीं किया रिसीवSingle Use Plastic: तिरुपति मंदिर में भुट्टे से बनी थैली में बंट रहा प्रसाद, बाजार में मिलेंगे प्लास्टिक के विकल्पकेरल में दिल दहलाने वाली घटना, दो बच्चों समेत परिवार के पांच लोग फंदे पर लटके मिलेक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशाना500 रुपए के नोट पर RBI ने बैंकों को दिए ये अहम निर्देश, जानिए क्या होता है फिट और अनफिट नोट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.