scriptMonsoon Update: Heavy rain in 21 districts of Rajasthan today | Monsoon Update: राजस्थान के 21 जिलों में आज भारी बारिश, 5 में अतिभारी, पढ़ें पूरी खबर | Patrika News

Monsoon Update: राजस्थान के 21 जिलों में आज भारी बारिश, 5 में अतिभारी, पढ़ें पूरी खबर

onsoon Update: राजस्थान में भारी बारिश का दौर फिर से शुरू हो गया है और गुरुवार (11 अगस्त) को प्रदेश के 21 जिलों में भारी बारिश और 5 जिलों में अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उधर, वागड़ क्षेत्र में गुरुवार को भी अतिभारी बारिश की संभावना है।

सीकर

Published: August 11, 2022 07:10:44 am

Monsoon Update राजस्थान में भारी बारिश का दौर फिर से शुरू हो गया है और गुरुवार (11 अगस्त) को प्रदेश के 21 जिलों में भारी बारिश और 5 जिलों में अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उधर, वागड़ क्षेत्र में गुरुवार को भी अतिभारी बारिश की संभावना है। बतादें कि बीते 24 घंटे के भीतर बांसवाड़ा के दानपुर में साढ़े पांच इंच और गढ़ी में पौने चार इंच बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग की माने तो बांसवाड़ा और डूंगरपुर में अतिभारी बारिश हो सकती है।

heavy_rain_in_rajasthan_1_4894516_835x547-m.jpg

एक सप्ताह तक बारिश
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो उड़ीसा, सौराष्ट्र और बंगाल की खाड़ी में बने रहे सिस्टम के चलते राजस्थान में 12 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी और अगले एक सप्ताह तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। ऐसे में कोटा और उदयपुर संभाग में बारिश का असर सबसे ज्यादा दिखाई दे सकता है।

इन 21 जिलों में अलर्ट
मौसम विभाग की माने तो गुरुवार को अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, डूंगरपुर, झालवाड़, झुंझुनूूं, कलौरी, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सिरोही, उदयपुर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और पाली में कहीं भारी और कहीं पर अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

बन रहे लो प्रेशर सिस्टम
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो उड़ीसा के ऊपर बना डिप्रेशन तंत्र आज कमजोर होकर WELL MARKED LOW PRESSURE AREA में परिवर्तित हो गया है और वर्तमान में पूर्वी मध्य प्रदेश व आसपास के क्षेत्रों के ऊपर स्थित है। अब यह धीरे-धीरे कमजोर हो कर लो प्रेशर में बदल रहा है और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है। एक अन्य लो प्रेशर सिस्टम सौराष्ट्र और आसपास के लगने वाले अरब सागर की खाड़ी पर स्थित है। इसके अगले 24 घंटों में और तीव्र होकर पश्चिम दिशा की तरफ आगे बढ़ने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी में 13 को कम दबाव का क्षेत्र
बगाल की खाड़ी में एक और नया कम दबाव का क्षेत्र 13 अगस्त के आसपास बनने की प्रबल संभावना है। उड़ीसा और सौराष्ट्र में बने तंत्रों के प्रभाव से राज्य में आगामी एक सप्ताह के दौरान मानसून की सक्रियता बनी रहेगी। जिसके चलते 12 अगस्त को राज्य में बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होगी। साथ ही अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश और कहीं-कहीं भारी से लेकर अतिभारी दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

पाकिस्तानी आकाओं के इशारे पर भारत में आतंक फैलाने की थी साजिश, ग्रेनेड के साथ 3 आतंकी गिरफ्तारIND vs SA, 2nd T20: भारत ने साउथ अफ्रीका को 16 रनों से हराया, सीरीज पर 2-0 से कब्जाअरविंद केजरीवाल का बड़ा दावा- 'गुजरात में बनेगी आप की सरकार', IB रिपोर्ट का दिया हवालासच बोलने की सजा भुगतनी पड़ी... बिहार के कृषि मंत्री के इस्तीफे पर BJP ने नीतीश पर किया हमलाअमित शाह के जम्मू दौरे से पहले पुलवामा में आतंकी हमला, पुलिस का एक जवान शहीद, CRPF जवान जख्मीIND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, सभी सीनियर खिलाड़ियों को मिला आरामIAF की ताकत में होगा इजाफा, कल सेना में शामिल होगा स्वदेशी हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर, जानें इसकी खासियतIND vs SA 2nd T20: 2 गेंदबाज जो साउथ अफ्रीका को हराने में टीम इंडिया की मदद करेंगे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.