scriptRajasthan Monsoon Update : राजस्थान में मूसलाधार बारिश, 30 स्टेशनों पर 50 एमएम से ज्यादा बारिश दर्ज | Monsoon Update Torrential rain in Rajasthan, heavy rain will continue | Patrika News

Rajasthan Monsoon Update : राजस्थान में मूसलाधार बारिश, 30 स्टेशनों पर 50 एमएम से ज्यादा बारिश दर्ज

locationसीकरPublished: Aug 16, 2022 10:51:19 am

Submitted by:

Vinod Chauhan

Rajasthan Monsoon Update : राजस्थान के साउथ एरिया में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण मूसलाधार बारिश हो रही है और यह दौर अगले 24 घंटे तक जारी रह सकता है। मौसम विभाग की माने तो उदयपुर, अजमेर, जोधपुर और कोटा संभाग के एक-दो क्षेत्रों में मंगलवार (16 अगस्त) को 200 एमएम बारिश तक हो सकती है।

Rajasthan Monsoon Update : राजस्थान के साउथ एरिया में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण मूसलाधार बारिश हो रही है और यह दौर अगले 24 घंटे तक जारी रह सकता है। मौसम विभाग की माने तो उदयपुर, अजमेर, जोधपुर और कोटा संभाग के एक-दो क्षेत्रों में मंगलवार (16 अगस्त) को 200 एमएम बारिश तक हो सकती है। ऐसे में अत्यंत भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। उधर, पिछले 24 घंटे के दौरान बांसवाड़ा के भूंगडा में 180 एमएम बारिश दर्ज की गई है, जबकि राजस्थान के 30 से अधिक स्टेशनों पर 50 एमएम से ज्यादा बारिश दर्ज हुई है।

राजस्थान में बना कम दबाव का क्षेत्र

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र उड़िसा से होता हुआ मध्य प्रदेश से राजस्थान में आ चुका है और इस समय कोटा (राजस्थान) से 160 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में स्थिति है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते रहने और अगले 12 घंटों के दौरान धीरे-धीरे कमजोर होकर एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव के क्षेत्र में जाने की संभावना है। इसके चलते बारिश की गतिविधियां लगातार जारी रहेंगी और अत्यंत भारी बारिश भी हो सकती है। बतादें कि कई नदियां फिर से उफान पर हैं और बांधों के गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है।

पिछले 24 घंटे में कहां कितनी बारिश
प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश की बात करें तो बांसवाड़ा जिले में बादल सबसे ज्यादा मेहरबान रहे हैं। यहां 180 एमएम यानि मूसलाधार बारिश दर्ज की गई है। इसके चलते माही बांध में पानी की आवक लगातार बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार बांसवाड़ा में बारिश का दौर जारी है और मंगलवार को दिनभर अच्छी बारिश की संभावना है। बांसवाड़ा के अलावा झालावाड़ के डग में 166 एमएम, प्रतापगढ़ के पीपलखूंट में 102 एमएम, माउंट आबू तहसील में 120 एमएम बारिश दर्ज की गई है। जबकि 32 स्टेशनों पर 50 एमएम से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

अगले 24 घंटों में यूं रहेगा मौसम
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो बांसवाड़ा, सिरोही, प्रतापगढ़, करौली, झालावाड़, जालौर में भारी से अति भारी बारिश दर्ज हो चुकी है। मंगलवार को भी कोटा, उदयपुर, अजमेर और जोधपुर संभाग में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उदयपुर और जोधपुर संभाग के कुछ जिलों में 24 घंटों के भीतर 200 एमएम से अधिक बारिश दर्ज हो सकती है।

बांसवाड़ा में कहां कितनी बारिश
मौसम विभाग की माने तो बांसवाड़ा में पिछले 24 घंटों के दौरान भूंगड़ा में 180 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है और अभी तक बारिश का दौर जारी है। उधर, गढ़ी व जगपुरा में 85-85 एमएम, घाटोल व कुशलगढ़ में 70-70, बांसवाड़ा व अरथूना में 62-62, दानपुर व सज्जनगढ़ में 60-60, सल्लोपाट में 57, शेरगढ़ में 48, बागीदौरा में 46, लोहारिया में 38 व केसरपुरा में 32 एमएम बारिश दर्दू हो चुकी है। उदयपुर संभाग के सबसे बड़े माही बांध का जलस्तर बढ़कर 278.20 मीटर हो गया है। बांध में 77 टीएमसी कुल क्षमता के मुकाबले मंगलवार सुबह तक 62.56 टीएमसी पानी आ चुका है।

बीसलपुर बांध का जलस्तर 311.71 आरएल मीटर
जपयुर और अजमेर सहित कई जिलों की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध का जलस्तर बढ़कर 311.71 आरएल मीटर पर पहुंच गया है और पानी की आवक धीमी गति से लगातार जारी है। बांध के भराव क्षेत्र में बह रही त्रिवेणी की ऊंचाई 3.50 मीटर पर है। माना जा रहा है कि झालावाड़ और चित्तौगढ़ में हो रही अच्छी बारिश के चलते त्रिवेणी की ऊंचाई बढ़ सकती है। बतादें कि बीसलपुर बांध में बीते चार दिनों में कुल 70 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई है।

कालीसिंध बांध से पानी की निकासी जारी
झालावाड़ के कालीसिंध बांध में पानी की आवक जारी है और बांध के गेट खोलकर निकासी की जा रही है। कालीसिंध बांध के मंगलवार को सात गेट 21.5 मीटर ऊंचाई पर खोलकर करीब 82 हजार 096 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। बांध से पानी की निकासी लगातार होने के कारण प्रशासन ने मुंडेरी व गागरोन तक के गांवों के लिए सावधानी बरतने का अलर्ट जारी कर रखा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो