scriptMonsoon Update : राजस्थान में अति भारी बारिश की चेतावनी, 5 से बारिश का नया दौर | Monsoon Update : Warning of very heavy rain in Rajasthan | Patrika News

Monsoon Update : राजस्थान में अति भारी बारिश की चेतावनी, 5 से बारिश का नया दौर

locationसीकरPublished: Jul 03, 2022 06:33:04 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Monsoon : राजस्थान में lचार दिन तक मानसून की झमाझम होने के बाद भारी बारिश का दौर एक बार फिर से शुरू होगा और इस बार राजस्थान के अधिकतर इलाकों में अति भारी बारिश होगी। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का नया सिस्टम तैयार हो गया है और 48 घंटे के भीतर सक्रिय हो जाएग और तीन दिन तक तेज बारिश का दौर चलेगा।

Monsoon : राजस्थान में मानसून की झमाझम होने के बाद भारी बारिश का दौर एक बार फिर से शुरू होगा और इस बार राजस्थान के अधिकतर इलाकों में अति भारी बारिश होगी। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का नया सिस्टम तैयार हो गया है और 48 घंटे के भीतर सक्रिय हो जाएगा। राजस्थान के अधिकतर इलाकों में तेज बारिश का दौर तीन दिन चल सकता है।

48 घंटे में बड़ा असर
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो राजस्थानभर में सक्रिय मानसून अब थोड़ा कमजोर पड़ा है। लेकिन बारिश का दौर जारी रहेगा। उधर, एक और नया परिसंचरण तंत्र बंगाल की खाड़ी व आसपास के पश्चिमी बंगाल क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है। इस तंत्र के प्रभाव से 5 से 7 जुलाई तक राज्य में एक और नया बारिश का दौर शुरू होगा। इस दौरान पूर्वी राजस्थान के अधिकतर स्थानों पर भारी से अति बारिश होगी, जबकि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग में भी कुछ स्थानों पर बारिश की गतिविधियों में पुनः बढोतरी होगी। कहीं-कहीं भारी बारिश भी होने की संभावना भी है।

तत्कालीन पूर्वानुमान
राजस्थान के कुछ इलाकों में अगले कुछ घंटों के दौरान बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके चलते जयपुर (उत्तर) ,टोंक, बूंदी, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, कोटा, बारां, झालावाड़, झुंझुनू, चूरू, नागौर,श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बाड़मेर, जोधपुर, जालौर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद और आसपास के क्षेत्रों मे कुछ स्थानों पर मेघगर्जन और आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस अवधि के दौरान बीकानेर, जैसलमेर, सवाई माधोपुर, झुंझुनू और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन/आकाशीय बिजली और एक या दो स्थानों पर तेज बारिश भी हो सकती है।

5 से 7 जुलाई तक भारी से अति भारी
5 जुलाई को अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी, टोंक, डूंगरपुर, कोटा, सवाईमाधोपुर, उदयपुर, जिले में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसी प्रकार नागौर और पाली जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। जबकि हनुमानगढ़, जालौर, जोधपुर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, दौसा, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, प्रतापगढ़, राजसमंद में तीव्र मेघगर्जन के साथ वज्रपात होगा।
6 जुलाई को अजमेर, सवाईमाधोपुर, बूंदी, टोंक, कोटा, उदयपुर, राजसमंद, नागौर, पाली, भीलवाड़ा में कहीं अति भारी और कहीं भारी बारिश की संभावना है। इसी प्रकार बीकानेर, जालौर, जोधपुर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, अलवर, भरतपुर, बांसवाड़ा, बारां, दौसा, जयपुर, झालावाड़, झंझुनूं, प्रतापगढ़, सिरोही, सीकर जिले में तीव्र मेघगर्जन के साथ वज्रपात होने की संभावना है।
7 जुलाई को बारां, कोटा, सवाईमाधोपुर, अजमेर, बूंदी, झालावाड़, टोंक, नागौर, पाली जिले में कहीं-कहीं अति भारी और कहीं पर भारी बारिश की संभावना है। इसी प्रकार बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जालौर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, अजमेर, बूंदी, झालावाड़, टोंक, अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, झुंझूनूं, प्रतापगढ़, राजसमंद, उदयपुर व सीकर जिले में कहीं-कहीं तीव्र मेघगर्जन के साथ वज्रपात होगा।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो