scriptMonsoon will enter Rajasthan with heavy rain, clouds will rain | राजस्थान में भारी बारिश के साथ प्रवेश करेगा मानसून, सात दिन जमकर बरसेंगे मेघ | Patrika News

राजस्थान में भारी बारिश के साथ प्रवेश करेगा मानसून, सात दिन जमकर बरसेंगे मेघ

Monsoon : राजस्थान में मानसून भारी बारिश के साथ प्रवेश करेगा और सात दिन तक बारिश की संभावना जताई जा रही है। पहली बारिश में चार संभागों में मेहर बरससेगी और सबसे ज्यादा बारिश कोटा संभाग में हो सकती है।

 

सीकर

Published: June 26, 2022 07:46:28 pm

Monsoon : राजस्थान में मानसून भारी बारिश के साथ प्रवेश करेगा और सात दिन तक बारिश की संभावना जताई जा रही है। पहली बारिश में चार संभागों में मेहर बरससेगी और सबसे ज्यादा बारिश कोटा संभाग में हो सकती है। बड़ी बात यह है कि तीन दिन तक राजस्थान के चार संभागों में कहीं-कहीं भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उधर, रविवार रात तक बांसवाड़ा, डूंगरपुर और बारां में कहीं तेज हवाएं चलने और हल्की बारिश की संभावना है।

rain_in_sikar_3019914-m.jpg

भारी बारिश के साथ करेगा प्रवेश
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा की माने तो इस बार मानसून लेट है, लेकिन भारी बारिश के साथ प्रवेश करेगा। ऐसे में जुलाई के प्रथम सप्ताह में लगातार बारिश का योग बन रहा है और अच्छी बारिश की उम्मीद है। वतर्मान परिस्थितियों की बात करें तो बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाएं प्रभावी होने से मानसून के आगे बढ़ेगा। पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आगामी 3-4 दिनों में मानसून के प्रवेश करने की प्रबल संभावना है।

तीन दिन भारी बारिश
जून में प्री-मानसून के दौरान कई जिलों में भारी बारिश हुई और औसत बारिश का आंकड़ा कहीं आगे निकल गया। अब फिर से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है और इस बार मानसून के आगमन के साथ ही भारी बारिश होगी। मौसम विभाग की माने तो 28 जून से पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, भरतपुर, जयपुर व अजमेर संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। उधर 28 से 30 जून के दौरान दक्षिण पूर्वी भागों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी होने की संभावना है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में भी 29 जून से कहीं-कहीं बारिश की गतिविधियां शुरू होने की सम्भावना है।

24 घंटे तक रहेगी लू की स्थिति
मानसून के इंतजार के चलते राजस्थान के कुछ जिलों मेें लू चल रही है। रविवार को पांच जिले लू की चपेट में रहे। इसमें बाड़मेर 45.5, जैसलमेर 45.5, जोधपुर 45.3, नागौर 45.1 और जालौर का तापमान 46.2 डिग्री रहा। जबकि पांच जिलों का तापमान 44 डिग्री के पार रहा। उधर, मौसम विभाग का कहना है कि मौसम में तेजी से बदलाव आएगा और लू की स्थिति अगले 24 घंंटे से ज्यादा नहीं रहेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

काबुल में छिपा था 9/11 का आरोपी अल-जवाहिरी, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन बोले - 'हमने ढूंढ कर मार दिया'IND vs WI, 2nd T20: वेस्टइंडीज ने भारत को दूसरे टी-20 में 5 विकेट से हरायाराजस्थान की 12 नाबालिग बच्चियों को केरल में तस्करों से करवाया मुक्त, दो तस्कर गिरफ्तारMonsoon Session: लोकसभा में वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा- देश में मंदी का सवाल ही नहींगोवा में स्मृति ईरानी की बेटी का न कोई बार है न रेस्टोरेंट, दिल्ली हाईकोर्ट ने कांग्रेस को लगाई फटकारMaharashtra News: महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने "गुजराती-राजस्थानी" वाले बयान पर माफी मांगी, कहीं यह बातMaharashtra Politics: संजय राउत के बाद अब अगला नंबर किसका? बीजेपी विधायक नितेश राणे ने दिया ये संकेत25 रुपये में तिरंगे से लेकर सेल्फ़ी पॉइंट तक- जानें Har Ghar Tiranga को हिट बनाने के लिए केंद्र की क्या तैयारियां हैं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.