scriptजानें क्यों, vip protocol से खाटू दर्शन करने आया नेपाल सरकार का सलाहकार पहुंचा जेल | Nepal government's advisor came to visit Khatu reached jail | Patrika News

जानें क्यों, vip protocol से खाटू दर्शन करने आया नेपाल सरकार का सलाहकार पहुंचा जेल

locationसीकरPublished: Feb 23, 2020 01:13:30 pm

Submitted by:

Vikram

सीकर. वीआईपी प्रोटोकॉल से खाटू नरेश के दर्शन करने आए नेपाल सरकार के उपराष्ट्रपति का राजनीतिक व सांस्कृतिक सलाहकार तीन दिन से जेल में है। दो साल पहले वह खाटूश्यामजी व जीणमाता के दर्शन करने आया था। अब नेपाल के उपराष्ट्रपति का राजनीतिक व सांस्कृतिक विशिष्ट सलाहकार बताकर पुलिस प्रोटोकॉल का दर्जा लेने वाले हिस्ट्रीशीटर को लेकर नया खुलासा हुआ है।

 खाटू दर्शन करने आया नेपाल सरकार का सलाहकार पहुंचा जेल

नेपाल सरकार के उपराष्ट्रपति का सलाहकार तीन दिन से जेल में है

सीकर. वीआईपी प्रोटोकॉल से खाटू नरेश के दर्शन करने आए नेपाल सरकार के उपराष्ट्रपति का राजनीतिक व सांस्कृतिक सलाहकार तीन दिन से जेल में है। दो साल पहले वह खाटूश्यामजी व जीणमाता के दर्शन करने आया था। अब नेपाल के उपराष्ट्रपति का राजनीतिक व सांस्कृतिक विशिष्ट सलाहकार बताकर पुलिस प्रोटोकॉल का दर्जा लेने वाले हिस्ट्रीशीटर को लेकर नया खुलासा हुआ है। सीकर की कोतवाली पुलिस ने नेपाल एम्बेसी से हिस्ट्रीशीटर महावीर प्रसाद टोरड़ी की जांच के लिए पत्र लिखा। पुलिस को एम्बेसी से जवाब मिला कि रिकॉर्ड में महावीर प्रसाद टोरड़ी नेपाल सरकार के उपराष्ट्रपति का कोई राजनीतिक व सांस्कृतिक विशिष्ठ सलाहकार नहीं है। एम्बेसी में भी उसका कोई रिकॉर्ड तक मौजूद नहीं है। एसआई अनीता चौधरी मामले की जांच कर रही है। टोरड़ी के वकील ने सलाहकार का एक पत्र भेजा था जिसे नेपाल एम्बेसी में जांच के लिए भेजा था। वह जांच में फर्जी पाया गया। महावीर प्रसाद टोरड़ी व उसके बेटे कुलदीप शर्मा को उज्जैन से प्रोडक्शन वारंट पर पुलिस सीकर लेकर आई। दोनों को जेल भेज दिया। पुलिस पूछताछ में टोरड़ी से कई चौंकाने वाले खुलासे हुए है। वह कई बार बाइक चोरी व मारपीट के मामले में गिरफ्तार भी हो चुका है। कई बार जेल की हवा खाने वाला टोरड़ी अभी भी पुलिस को नेपाल सरकार के उपराष्ट्रपति का सलाहकार ही बताता है, जबकि उसका कहीं कोई रिकॉर्ड तक मौजूद नहीं है। महावीर प्रसाद टोरड़ी मूलत: टोंक का रहने वाला है और अभी जयपुर में न्यू सांगानेर रोड पर कटेवा नगर में रहता है। दो साल पहले सीकर पुलिस ने टोरड़ी को सलाहकार मानते हुए जीण माता व खाटूश्यामजी के दर्शन कराए थे। साथ सर्किट हाउस में भी रूकवाया था।
बेटे ने ही संस्था सचिव बनकर लेटर पर साइन कर मेल किया
टोरड़ी ने ‘अंतरराष्ट्रीय समरसता मंचÓ के नाम से एक संस्था बना रखी है। टोरड़ी संस्था का अध्यक्ष है, वहीं उसका बेटा कुलदीप शर्मा संस्था का सचिव बना हुआ है। कुलदीप शर्मा एलएलबी कर रहा है। 28 जुलाई को पुलिस कंट्रोल रूम में विशेष अतिथि का पत्र नेपाल सरकार ने नहीं भेजा था, बल्कि विशेष राज्य अतिथि के तहत प्रोटोकॉल देने का लेटर टोरड़ी के बेटे कुलदीप शर्मा ने ही भेजा था। संस्था के मेल की सीकर पुलिस के किसी अधिकारी ने जांच तक नहीं की। टोरड़ी के सीकर आने पर पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत एस्कॉर्ट करते हुए रिसीव भी किया। टोरड़ी ने सीकर में जैन मुनि तरूण सागर, खाटूश्यामजी व जीण माता के दर्शन भी किए। मामले की जांच के बाद पुलिस ने टोरड़ी के बेटे को भी गिरफ्तार किया है।
बाइक चोरी के मामलों में भी गिरफ्तार हो चुका
सीकर पुलिस ने टोरड़ी के अपराधिक रिकॉर्ड खंगाला तो हैरान रह गए। टोरड़ी बाइक चोरी व मारपीट के मामले में भी गिरफ्तार हो चुका है। वह 1984, 85, 86 में बाइक चोरी व 1985 में मारपीट के मामले में गिरफ्तार हो चुका है। यहां तक उसे सजा भी मिल चुकी है। वह कई मामलों में जमानत पर है। नेपाल सरकार के उपराष्ट्रपति के राजनीतिक सलाहकार के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाले टोरड़ी के खिलाफ बीस मुकदमे दर्ज है। रिकॉर्ड के अनुसार जयपुर के मोतीडूंगरी, अशोक नगर, सोढा़ला, चाकसू, मुरलीपुरा, श्यामनगर, महेश नगर के अलावा टोंक के मालपुरा, सवाईमाधोपुर, करौली, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, सीकर व उज्जैन में मुकदमें दर्ज है।
फर्जी सलाहकार बन कई राज्यों में ले चुका प्रोटोकॉल
जांच में सामने आया कि हिस्ट्रीशीटर महावीर प्रसाद टोरड़ी ने जयपुर से काडमांडू यात्रा के दौरान मुरलीपुरा थाना सहित कई अन्य थानों से प्रोटोकॉल लिया। उज्जैन में भी उसे वीआईपी दर्शन के तहत ही खुलासा होने पर गिरफ्तार किया था। उसने अजमेर के पुष्कर में, कोटा में हुए एक सम्मान समारोह में, टोंक और सीकर में भी पुलिस प्रोटोकॉल लिया। टोरड़ी ने पंजाब सहित कई अन्य राज्यों में भी प्रोटोकॉल लिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो