गहलोत सरकार का शेखावाटी को बड़ा तोहफा, युवाओं के अरमानों को लगे पंख

गहलोत सरकार का शेखावाटी को बड़ा तोहफा, युवाओं के अरमानों को लगे पंख

Vinod Singh Chouhan | Publish: Jul, 17 2019 11:15:59 AM (IST) Sikar, Sikar, Rajasthan, India

New Colleges Open in Shekhawati : जिले के युवाओं के उच्च शिक्षा के अरमानों को पंख लग गए है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य विधानसभा के परिवर्तित बजट में प्रदेश में 25 नए कॉलेज खोलने की घोषणा की है।

सीकर.

जिले के युवाओं के उच्च शिक्षा के अरमानों को पंख लग गए है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( CM Ashok Gehlot ) ने राज्य विधानसभा के परिवर्तित बजट ( Rajasthan Budget 2019-20 Additional announcements ) में प्रदेश में 25 नए कॉलेज खोलने ( 25 New Colleges in Rajasthan ) की घोषणा की है। इसमें से दो कॉलेज सीकर जिले को मिले है। एक कॉलेज शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा के विधानसभा क्षेत्र लक्ष्मणगढ़ में खुलेगा तो दूसरा कॉलेज नीमकाथाना विधायक सुरेश मोदी के क्षेत्र पाटन में खुलेगा। कॉलेज खुलने की घोषणा से युवाओं की उम्मीदों को पंख लग गए। यहां कई वर्षो से सरकारी कॉलेज की मांग उठ रही थी। उपखंड मुख्यालयों पर कॉलेज नहीं होने के कारण युवाओं को जिला मुख्यालय पर पढ़ाई के लिए आना पड़ता था। अब युवा अपने क्षेत्र में ही उच्च शिक्षा का सपना पूरा कर सकेंगे। वहीं खंडेला के सरकारी कॉलेज में अब पीजी की सुविधा भी मिल सकेगी। लक्ष्मणगढ़, नीमकाथाना व खंडेला में युवाओं के साथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सूचना मिलने पर आतिशबाजी कर जश्न मनाया।


बीते वर्षों मेें मुद्दे पर हुआ संघर्ष
लक्ष्मणगढ़. पत्रिका ने इलाके के विद्यार्थियों की समस्या को देखते हुए पिछले दो सालों से उपखंड मुख्यालय पर सरकारी कॉलेज खोलने के लिए मुहिम शुरू की। मुहिम के माध्यम से सरकार के समक्ष उपखंडवासियों के माध्यम से सरकारी कॉलेज खोलने की मांग पूरजोर तरीके से उठाई। लोगों के बीच जन चर्चा, सेमीनार, गांवों में चौपाल आदि का आयोजन कर सरकारी कॉलेज के फायदे भी बताए। गत विधानसभा चुनावों में भी पत्रिका ने अपने जन एजेंड के माध्यम से इस समस्या को सर्वोपरी रखा। लक्ष्मणगढ़ में इस दौरान पीसीसी सदस्य बनवारी पांडे, बीसीसी अध्यक्ष दिनेश कस्वां, पूर्व पार्षद पवन बूंटोलिया आदि मौजूद थे।

New Colleges in Shekhawati : जिले के युवाओं के उच्च शिक्षा के अरमानों को पंख लग गए है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य विधानसभा के परिवर्तित बजट में प्रदेश में 25 नए कॉलेज खोलने की घोषणा की है।

भामाशाह ने की थी भवन बना कर देने की घोषणा
पाटन. कस्बे में सरकारी कॉलेज खोलने की मांग सर्वप्रथम कस्बे के भामाशाह मदन लाल दीवान ने उठाई थी। भाजपा सरकार के समय दीवान ने तत्कालीन उच्च शिक्षा मंत्री कालीचरण सर्राफ को पत्र लिखकर यहां राजकीय कॉलेज स्वीकृत करने पर भवन बना कर देने की घोषणा की थी। भामाशाह दीवान के स्वर्गवास के बाद कॉलेज की मांग को उठाने का बीड़ा सरकारी कॉलेज संघर्ष समिति पाटन ने उठाया। दीवान के परिवार के सदस्यों ने सरकारी कॉलेज स्वीकृत होने पर अपने मुखिया द्वारा की गई घोषणा को पूरी करने की बात कही। सरकारी कॉलेज संघर्ष समिति ने इस संबंध में समय.समय पर कई आंदोलन किए। मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्रीए समेत सभी जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन देकर यहां कॉलेज खोलने की मांग रखी।


हर साल चार बेटियों की छूट रही पढ़ाई
जिले के उपखंड मुख्यालयों पर सरकारी कॉलेजों के अभाव में हर साल 12 वीं पास करने के बाद हर साल चार हजार से अधिक बेटियां मजबूरी में आगे की पढ़ाई छोड़ देती है। लक्ष्मणगढ़ व पाटन इलाके की अगर बात की जाए तो हर साल यहां से करीब 2 हजार बेटियां पढ़ाई छोड़ रही है। उच्च शिक्षा के लिए 25 किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी सफर करना पड़ता है। लेकिन अब उनका भी सपना पूरा हो सकेगा।


नहीं जाना पड़ेगा कोटपूतली
पाटन इलाके में सरकारी कॉलेज नहीं होने के कारण 12 पास करने के बाद उच्च अध्ययन के लिए विद्यार्थियों को कोटपूतली या नीमकाथाना जाना पड़ता है। दर्जनों गांव सुदूरवर्ती पहाड़ी क्षेत्र में स्थित है। जहां से कोटपूतली तथा नीमकाथाना जाने के लिए साधन नहीं थे।

New Colleges in Shekhawati : जिले के युवाओं के उच्च शिक्षा के अरमानों को पंख लग गए है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य विधानसभा के परिवर्तित बजट में प्रदेश में 25 नए कॉलेज खोलने की घोषणा की है।

इसी साल से शुरू होंगे कॉलेज: डोटासरा
पत्रिका से बातचीत में शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ( Govind Singh Dotasra ) ने इस क्षण को लक्ष्मणगढ़ वासियों के लिए ऐतिहासिक क्षण बताते हुए इसे उपखंड वासियों के आशीर्वाद व प्यार की जीत करार दिया। डोटासरा ने कहा कि यदि कॉलेज के लिए उचित भवन व अन्य संसाधन उपलब्ध हुए तो इसी साल कॉलेज शुरू करने का प्रयास करेंगे। गौरतलब है कि इस बार शिक्षा मंत्री डोटासरा ने शिक्षा मंत्री के रूप में शपथ लेते ही लक्ष्मणगढ़ के विकास के लिए अपने इरादे जाहिर कर दिए थे। डोटासरा ने लक्ष्मणगढ़ में कॉलेज खुलवाने को अपना ड्रीम प्रोजेक्ट बताते हुए आश्वस्त किया था। वहीं नेचर पार्क, मोदी लिंक रोड़, मीठे पानी की सुविधा, पानी की निकासी, ट्रोमा अस्पताल सहित अन्य ड्रीम प्रोजेक्ट्स के लिए भी प्रयासरत है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned