नई तकनीक: अब फोन पर बात कर अदालत सुना देगी फैसला

सीकर. कोरोना काल में व्यवस्थाओं में भारी फेर बदल हो रहा है। बात चाहें घरेलु व्यवस्थाओं की हो या दफ्तर की। वर्क फ्रॉम होम व ऑनलाइन सिस्टम हर जगह देखने को मिल रहा है।

By: Sachin

Published: 01 Aug 2020, 02:11 PM IST

सीकर. कोरोना काल में व्यवस्थाओं में भारी फेर बदल हो रहा है। बात चाहें घरेलु व्यवस्थाओं की हो या दफ्तर की। वर्क फ्रॉम होम व ऑनलाइन सिस्टम हर जगह देखने को मिल रहा है। ऐसी ही बदली व्यवस्थाओं में विधिक सेवा प्राधिकरण ने भी इस बार नया प्रयोग किया है। प्रदेश भर में 22 अगस्त को होने वाली लोक अदालत में सब कुछ ऑन लाइन होगा। जिसमें वादी या परिवादी सहित किसी को भी न्यायालय में नहीं आना होगा। फोन पर ही दोनों पक्षों को सुनकर फैसला सुना दिया जाएगा। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव जगत सिंह पंवार ने बताया सीकर न्यायक्षेत्र में चिह्नित प्रकरणों की तामील भी ऑनलाइन करवाई जाएगी।

यूं होगी प्रक्रिया
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव जगत सिंह पंवार ने बताया कि चार अगस्त से प्री-काउंसलर की सहायता से वीडियोकॉल के माध्यम से वार्ता करवाई जाएगी। प्री-काउंसलिंग में समझौता होने वाले प्रकरणों में पक्षकारों एवं उनके अधिवक्ताओं के सहमति पत्र पर डिजिटल हस्ताक्षर करवाए जाएंगे। डिजिटल हस्ताक्षर के लिए ईमेल आईडी पर लिंक भेजा जायेगा, जिसे ओपन करने पर मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी डालने पर पक्षकार एवं अधिवक्ता के डिजिटल हस्ताक्षर प्राप्त कर लिए जाएंगे। डिजिटल हस्ताक्षर प्राप्त सहमति पत्र (अवार्ड प्रति) को लोक अदालत 22 अगस्त को बैंच अध्यक्ष द्वारा ऑनलाईन सत्यापित किया जाकर प्रकरणों का निस्तारण किया जायेगा।

1059 प्रकरण चिन्हित
प्रदेशभर में लोक अदालत 22 अगस्त होगी। जिसमें सीकर जिले में लोक अदालत के लिए प्रकरणों को चिन्हित कर लिया गया है। पंवार ने बताया कि जिले में लोक अदालत के 1050 प्रकरण चिह्नित किए गए हैं। जिन पर सुनवाई कर ऑनलाइन फैसला सुनाया जाएगा।

पहली बार होगी ऑनलाइन
गौरतलब है कि लोक अदालतों का आयोजन अब तक ऑफलाइन ही होता आ रहा है। जिसमें पक्षकारों की मौके पर उपस्थिति के बाद ही सुनवाई व उसके आधार पर जज फैसला सुनाते रहे हैं। लेकिन, कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग की अनिवार्यता को देखते हुए लोक अदालत की प्रक्रिया ऑनलाइन की गई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned