रेलवे की सौगात: बीकानेर से रसगुल्ला पैक कराएं और उदयपुर की पिछोला झील की पाल पर खाएं

रेलवे की सौगात: बीकानेर से रसगुल्ला पैक कराएं और उदयपुर की पिछोला झील की पाल पर खाएं
रेलवे की सौगात: बीकानेर से रसगुल्ला पैक कराएं और उदयपुर की पिछोला झील की पाल पर खाएं

Gaurav Saxena | Updated: 23 Sep 2019, 06:25:42 PM (IST) Sikar, Sikar, Rajasthan, India

दो अक्टूबर से बीकानेर-उदयपुर के बीच चूरू, सीकर, रींगस होते हुए चलेगी ट्रेन।

फतेहपुर. आमान परिवर्तन के बाद अब ट्रेनों का संचालन भी पटरी पर आने लगा है। रेल प्रशासन ने उदयुपर-बीकानेर-उदयपुर साप्ताहिक टे्रन चलाने का फैसला लिया है। यह ट्रेन सीकर व चूरू जिले से होती हुई गुजरेगी। फिलहाल यह ट्रेन प्रायोगिक तौर पर दो अक्टूबर से 25 दिसम्बर तक चलेगी। आमान परिवर्तन के बाद सीकर मुख्यालय से बीकानेर के लिए दूसरी ट्रेन चलेगी। जानकारी के अनुसार बीकानेर से उदयपुर को जोडऩे की मांग को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने दो अक्टूबर से साप्ताहिक ट्रेन चलाने का फैसला किया है। ट्रेन की समय सारणी भी जारी कर दी है। फिलहाल टे्रन के 13 फेरे ही निर्धारित किए गए है। यात्रीभार के आधार पर टे्रन को बंद करने व आगे बढ़ाने पर फैसला किया जाएगा।
जानकारी के अनुसार गाड़ी संख्या 09677 दो अक्टूबर से प्रत्येक बुधवार को उदयपुर से शाम 18.45 पर रवाना होकर गुरूवार सुबह 9.25 बजे बीकानेर पहुंचेगी। यह टे्रन राणा प्रतापनगर, मालवी जंक्शन, चंदेरिया, भीलवाड़ा, विजयनगर, नसीराबाद, अजमेर, किशनगढ़, फुलेरा, रींगस, सीकर, चूरू, रतनगढ़, राजलदेसर, श्रीडूंगरगढ़ व नापासर रेलवे स्टेशनों पर रूकती हुई बीकानेर पहुंचेगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 09678 तीन अक्टूबर से प्रत्येक गुरूवार दोपहर 1.25 बजे रवाना होकर शुक्रवार सुबह 3.55 बजे उदयपुर पहुंचेगी। टे्रन में चार जनरल कोच व 18 स्लीपर व एसी कोच होंगे। टे्रन चलने से भीलवाड़ा, अजमेर, उदयपुर जाने वाले हजारों यात्रियों को फायदा मिल सकेगा।
बुधवार शाम उदयपुर से चलने वाली टे्रन गुरुवार तडक़े सुबह 3.55 बजे सीकर जंक्शन पहुंचेगी। सीकर में पांच मिनट रुकने के बाद 4 बजे बीकानेर के लिए रवाना हो जाएगी। वहीं बीकानेर से उदयपुर के लिए जाते समय ट्रेन गुरुवार शाम छह बजकर 20 मिनट पर सीकर पहुंचेगी। सीकर से छह बजकर 30 मिनट पर रवाना होकर शुक्रवार तडक़े 3 बजकर 55 मिनट पर उदयपुर पहुंच जाएगी।
सीकर के बाद सीधा चूरू ही रुकेगी ट्रेन
उदयपुर-बीकानेर साप्ताहिक टे्रन का सीकर के बाद सीधा ही चूरू ठहराव सुनिश्चित किया है। चूरू से सीकर की दूरी 90 किमी है। ऐसे में लक्ष्मणगढ़, फतेहपुर, रामगढ़ के यात्रियों को ट्रेन का फायदा नहीं मिलेगा। सीकर व चूरू के मध्य फतेहपुर पड़ता है, फतेहपुर में अक्सर हर ट्रेन का ठहराव होता था, सिर्फ इसी टे्रन का ठहराव फतेहपुर रेलवे स्टेशन पर नहीं होगा। फतेहपुर में ठहराव होने से मण्डावा, मुकुन्दगढ़, रामगढ़, लक्ष्मणगढ़ के लोगों को फायदा मिल सकता था। एक ओर जहां लोगों को टे्रन मिलने की खुशी है वहीं दूसरी ओर टे्रन का ठहराव नहीं होने का दुख भी है। उदायपुर से बीकानेर के स्लीपर का किराया 500 रुपए, थर्ड एसी का किराया 1375 रुपए जबकि सेकंड एसी का किराया 1960 रुपए है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned