scriptसरकार की नई नीति नहीं आ रही काम,गोपनीयता से बढ़ाई जा रहे पेट्रोल-डीजल के दाम | news of growth in fuel Price | Patrika News

सरकार की नई नीति नहीं आ रही काम,गोपनीयता से बढ़ाई जा रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

locationसीकरPublished: Feb 02, 2018 04:18:57 pm

Submitted by:

vishwanath saini

जैसे ऑयल कंपनियां दाम तय कर रही हैं उपभोक्ता उसी के अनुसार खरीदने को मजबूर हो रहा हैं।

patrika news

फतेहपुर. केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल व डीजल की कीमतें रोजाना बदलने की नीति जनता के लिए गलफांस बन गई हैं। केंद्र सरकार के पेट्रोलियम मंत्रालय के आदेश पर रोजाना बदल रहे पेट्रोल व डीजल के भाव से भले ही जनता को लाभ नहीं मिल रहा हो लेकिन सरकार ने पेट्रोल व डीजल की कीमत एकाएक बढ़ा दी। प्रतिदिन 20 से 30 पैसे की बढ़ोतरी हो रही हैं। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय के आदेश पर पेट्रोलियम कंपनी रोजाना पेट्रोल व डीजल के भाव बदलने की व्यवस्था हैं। गोपनीय तरीके से बढ़ाई जा रही कीमतों के संबंध में किसी भी राजनीतिक दल व व्यापारिक संगठन ने विरोध करना भी मुनासिफ नहीं समझा। जैसे ऑयल कंपनियां दाम तय कर रही हैं उपभोक्ता उसी के अनुसार खरीदने को मजबूर हो रहा हैं।

 

 

 

इसलिए बनाई थी नीति
केंद्र सरकार ने पेट्रोलियम पदार्थों व कच्चे तेल के दामों में सामंजस्य लाने के लिए नई नीति बनाई थी। इस नई नीति के तहत पेट्रोल व डीजल ने दामों में रोज सुबह 6 बजे परिवर्तन किया जाता हैं। इससे पूर्व अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर 15 दिन से एक बार समीक्षा करके पेट्रोल व डीजल के भाव घटाएं व बढ़ाये जाते थे। सरकार ने नई नीति से उपभोक्ताओं को फायदा होने के बात कहीं थे। लेकिन इसके उलटा उपभोक्ताओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा हैं।

 

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल के दामों को देख कर सरकार ने 16 जून 2017 को केंद्र सरकार ने कुछ राज्यो की तर्ज पर देशभर में भारत पेट्रोलियम उत्पाद डायनामिक प्राइसिंग सिस्टम को मंजूरी दी। इस सिस्टम को लागू करने पर सरकार का दावा था कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतो के आधार पर पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें तय होगी और उपभोक्ताओं को फायदा होगा लेकिन अब इससे बिल्कुल उलटा हो रहा हैं।

 

 

 

भाव प्रति लीटर रुपए में
दिनांक मौजूदा पुराने
1 जनवरी 73.81 64.88
2 जनवरी 74.26 65.62
14 जनवरी 74.95 66.86
21 जनवरी 75.99 68.20
23 जनवरी 76.70 69.28
30.जनवरी 76.85 69.42

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो