scriptअब नहीं ठग सकेंगे किसान को, बिना लाइसेंस बेचा खाद बीज तो गिरेगी गाज | No one cheat the farmers,only License holder sell fertilizer and seeds | Patrika News

अब नहीं ठग सकेंगे किसान को, बिना लाइसेंस बेचा खाद बीज तो गिरेगी गाज

locationसीकरPublished: Jun 10, 2019 09:55:38 pm

Submitted by:

Puran

कृषि विभाग प्रदेश में चलाएगा गुण नियंत्रण अभियान, किसानों को मिलेगी राहत

sikar

अब नहीं ठग सकेंगे किसान को, बिना लाइसेंस बेचा खाद बीज तो गिरेगी गाज

सीकर. खरीफ सीजन के दौरान अब बिना लाइसेंस के दुकानदार बीज व उर्वरक नहीं बेच पाएंगे। कृषि विभाग की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में गुण नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा। कृषि आयुक्तालय ने सभी जिलो के कृषि विभाग में इसके लिए निर्देश दिए हैं। अभियान के दौरान बिना लाइसेंस के खाद-बीज का कारोबार करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई के दौरान संबंधित दुकानदार के लाइसेंस को निरस्त करने जैसी कार्रवाई होगी। इसके लिए कृषि विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। साथ ही जिला स्तरीय अधिकारियों को रोजाना जांच रिपोर्ट कृषि आयुक्तालय भेजनी होगी। जिसके आधार पर आला अधिकारी कार्रवाई करेंगे।

नकली बीज से मिलेगी मुक्ति
रबी की तुलना में खरीफ सीजन में ही नकली बीज की शिकायत ज्यादा आती है। कम गुणवत्ता का बीज छोटी पैकिंग में सस्ता मिल जाता है इस कारण अनपढ़ किसान शहरों में ऐसे अवैध दुकानदारों से बीज खरीद लेते हैं और इसका बिल भी नहीं लेते हैं। बीज की गुणवत्ता का पता अंकुरण के बाद चलता है तब तक समय निकल जाने से किसान उस समय विशेष की फसल से वंचित हो जाता है। जिले में पिछले छह सालों कृषि विभाग के पास इस तरह 23 शिकायतें सामने आ चुकी है। बिल नहीं होने व बीज नहीं बचने के कारण किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं हो पाती है। इस कारण इस बार गुण नियंत्रण अभियान के लिए विशेष जांच करने के योजना बनाई गई है।

टीम का गठन
खरीफ सीजन में चलने वाले इस अभियान के लिए जिला स्तरीय और ब्लॉक स्तरीय टीम का गठन भी कर दिया है। ये टीम 29 मई तक जिले में औचक निरीक्षण करेगी। खरीफ में बुवाई का क्षेत्रफल ज्यादा होता है इस दौरान बीज व उर्वरक की किल्लत से किसानों को परेशानी नही हो इसके लिए टीम विक्रेताओं के यहां कृषि आदानों की जांच करेगी।
इनका कहना है
गुण नियंत्रण अभियान के लिए गाइड लाइन मिल चुकी है। अभियान के दौरान बीज के नमूने तो लिए ही जाएंगे साथ ही किसानों के साथ किसी प्रकार छल नहीं हो सके इसके लिए बिना लाइसेंस के कृषि आदान बेचने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।
एसआर कटारिया, उपनिदेशक कृषि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो