scriptअब गांवों में पीपीपी मोड पर चलेंगी बसें | Now buses will run on PPP mode in villages | Patrika News

अब गांवों में पीपीपी मोड पर चलेंगी बसें

locationसीकरPublished: Sep 30, 2021 06:06:23 pm

Submitted by:

Suresh

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के संचालक मंडल की बैठक में हुए निर्णय

अब गांवों में पीपीपी मोड पर चलेंगी बसें

अब गांवों में पीपीपी मोड पर चलेंगी बसें

सीकर. राजस्थान रोडवेज की ओर प्रदेश की ग्राम पंचायत में ग्रामीण परिवहन सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुसार 6804 ग्राम पंचायतों को पीपीपी मोड पर यह सुविधा मिलेगी। यह निर्णय बुधवार को राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के संचालक मंडल की बैठक में किया गया। बैठक में कर्मचारियों के लिए आरजीएचएस योजना का लाभ, सेवानिवृत कर्मचारियों के परिलाभों के भुगतान, वेतन पेंशन एवं दिन प्रतिदिन के व्यय के लिए ऋण से संबंधित कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। राजस्थान रोडवेज के सीएमडी संदीप वर्मा ने बताया कि ग्रामीण परिवहन बस सेवा का विस्तार करते हुए दूर-दराज की गांव-ढाणियों को जोडने की योजना पर 900 करोड़ के वीजीएफ एवं 1700 करोड़ की सम्पूर्ण योजना बनाकर भिजवाई जाएगी।
योजना को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति को प्रस्तुत किया जाएगा। बैठक में विशिष्ट शासन सचिव (वित्त-व्यय) नरेश ठकराल, अतिरिक्त परिवहन आयुक्त महेंद्र खींची, मुख्य अभियंता सार्वजनिक निर्माण संजीव माथुर, प्रमुख मुख्य वाणिज्यिक प्रबन्धक, उत्तर पश्चिम रेलवे अर्चना श्रीवास्तव, सडक एवं राजमार्ग मंत्रालय के अवर सचिव सुदीप दत्ता ने भाग लिया।
इन पर भी चर्चा
बैठक में अनुकंपा नियुक्ति विनियम-2010 में राज्य सरकार से अनुमति प्राप्त कर अविवाहित या विवाहित पुत्री के स्थान पर पुत्री प्रतिस्थापित करने का निर्णय भी लिया गया, जिससे करीब 30 महिलाओं को मृत आश्रित नियुक्ति मिल सकेगी। आरजीएचएस योना लागू करने के लिए कर्मचारियों से विकल्प लिया जाएगा। 750 करोड का विशेष पैकेज मिलने पर पांच हजार कर्मचारियों को सेवानिवृति परिलाभ का भुगतान हो सकेगा। पंजाब नेशनल बैंक से 500 करोड़ का ऋण परिवहन विभाग से प्रशासनिक स्वीकृति एवं राज्य सरकार की गारंटी प्राप्त होने पर वेतन व पेंशन का भुगतान समय पर हो सकेगा।
28 मृतक आश्रितों को नियुक्ति
सीकर. राजस्थान रोडवेज ने पांच वर्ष से ज्यादा अवधि पार मामलों में शिथिलता देकर 28 मृत आश्रितों के अनुकम्पा नियुक्ति दी है। आठ परिचालक, नौ लिपिक ग्रेड-द्वितीय, एक आर्टिजन ग्रेड-तृतीय व 10 चतुर्थ श्रेणी के पद पर नियुक्त दी गई है। निगम ने अगस्त-में 61 एवं सितंबर में 78 मृतक आश्रितों को पांच वर्ष से अधिक अवधि के मामलों में शिथिलता देकर 39 परिचालक, 41 लिपिक ग्रेड-।।, 3 सहायक यातायात निरीक्षक, एक संगणक, 9 आर्टिजन ग्रेड-तृतीय, एक चालक, 41 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, चार उप भंडार निरीक्षक के पदों पर नियुक्ति दी जा चुकी है।
सितम्बर का वेतन और पेंशन एक को
सीकर. रोडवेज प्रबंधन ने कर्मियों एवं सेवानिवृत कर्मचारियों को सितम्बर माह का वेतन एवं पेंशन एक अक्टूबर को ही देने का निर्णय लिया है। रोडवेज के वित्तीय सलाहकार वीना गुप्ता ने बताया कि निगम को निशुल्क एवं रियायती यात्रा की राशि 20 करोड़ समय पऱ का प्राप्त होने से सितम्बर के वेतन एवं पेंशन का भुगतान एक अक्टूबर को किए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो