scriptअब रात को भी सौर ऊर्जा से हो सकेगी सिंचाई | Now irrigation can be done with solar energy even at night | Patrika News

अब रात को भी सौर ऊर्जा से हो सकेगी सिंचाई

locationसीकरPublished: Jan 07, 2022 10:15:09 pm

Submitted by:

Narendra

मशीन में स्टोर कर सकेंगे सोलर एनर्जी : उद्यान विभाग किसानों को अनुदान पर दे रहा विशेष उपकरण

अब रात को भी सौर ऊर्जा से हो सकेगी सिंचाई

अब रात को भी सौर ऊर्जा से हो सकेगी सिंचाई

नरेंद्र शर्मा. सीकर. सौर ऊर्जा से अभी तक केवल दिन में ही बिजली का उत्पादन संभव था, लेकिन अब दिन में पैदा हुई ऊर्जा का उपभोग रात में भी किया जा सकेगा। यह किसानों के लिए मुफीद सौदा साबित होगा। दिन में चार्ज ऊर्जा स्टोर की जा सकेगी, जिससे रात को भी ऊर्जा उपयोग में ली जा सकेगी। फिर जब मर्जी करे तब सौर ऊर्जा का उपयोग किया सकेगा। इससे पहले किसान केवल सूरज निकलने के समय ही सिंचाई कर सकते थे। उद्यान विभाग की ओर से यूनिवर्सल सोलर कंट्रोलर लगाने पर अनुदान दिया जाएगा। यह कंट्रोलर लग जाने के बाद दिन में ही सूरज की ऊर्जा स्टोर हो जाएगी। इसके बाद किसान रात के समय या फिर जब चाहेे इस ऊर्जा का इस्तेमाल आटा-चक्की, डी-फ्रिज, मिनीकोल्ड स्टोरेज, बल्क मिल्क चिलर, थ्रेसिंग व फल-सब्जी सुखाने, चापटकटर और लाइट जलाने में ले सकते हैं।
अपार संभावनाएं
राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत उद्यान विभाग की ओर से सौर ऊर्जा में अपार संभावनाओं को देखते हुए इसकी शुरुआत की गई है। सामान्यत किसान इन सौर ऊर्जा संयंत्रों का उपयोग सिंचाई के रूप में ही कर रहे हैं। इन सौर ऊर्जा संयंत्रों का उपयोग साल में डेढ़ सौ दिन ही हो पाता है। शेष दिन सोलर पैनल की ओर से उत्पादित ऊर्जा का उपयोग नहीं हो पा रहा है। उस समय में उत्पादित ऊर्जा को स्टोरेज कर काम में लिया जा सकता है।
कौनसे किसान होंगे पात्र
-सौर ऊर्जा पंप संयंत्र कृषि एवं उद्यानिकी फसलों से सिंचाई की जा रही हो।

-ऐसे किसान जिन्होंने योजना में अनुदान पर सौर ऊर्जा पंप संयंत्र स्थापित किए हैं और इनकी पांच वर्ष की गारंटी समाप्त हो चुकी है।
-तीन एचपी व पांच एचपी के यूनिवर्सल सोलर कंट्रोलर अनुदान दिया जाएगा।
किन दस्तावेजों की जरूरत होगी

-खेत की जमाबंदी या पासबुक की छायाप्रति
-आवेदन पत्र

-किसान का फोटो
-किसान हिस्सा राशि जमा कराने की सहमति

-कृषि पर्यवेक्षक उद्यान की ओर से किसान के खेत पर सौर ऊर्जा पंप संयंत्र स्थापित होने का प्रमाण पत्र
-किसान का आधार कार्ड
-फर्म की ओर से जारी कोटेशन
-त्रि-पार्टी अनुबंध


यह है लागत और अनुदान
तीन एचपी 94537 37815

पांच एचपी 97385 38954
(उद्यान विभाग की ओर से 60 फीसदी अनुदान दिया जाएगा)

इनका कहना है…
उद्यान विभाग ने राष्ट्रीय कृषि विकास योजनांतर्गत यूनिवर्सल सोलर कंट्रोलर पर अनुदान देने की नई योजना शुरू की है। इसके तहत पात्र किसानों को 60 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। यह किसानों के लिए फायदेमंद साबित होगी।
-दिनेश जाखड़, कृषि विशेषज्ञ, सीकर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो