अब जिंदगी को ‘आइसोलशन’ से चुनौती

कोरोना वायरस बना जी का जंजाल : हर शख्स के माथे पर चिंता की लकीरें, जागरूकता से ही बचाव
अचानक बढ़े वस्तुएं के भाव

By: Suresh

Published: 22 Mar 2020, 06:24 PM IST

फतेहपुर. जनता कफ्यू के एक दिन पहले लोगों में सब्जी व जरूरत के सामान खरीदने की होड़ मच गई। हालात यह हो गए कि सब्जियों व अन्य खाद्य सामग्री के दामों में बढ़ोतरी हो गई। उधर मांसाहारी लोगों ने सब्जी की तरफ रुख कर लिया है। इससे भी भाव बढ़ गए। जबकि प्याज, लहसुन की कीमत में कमी आई है।
आलू अब 20 से बढक़र 30 रुपए प्रतिकिलो हो गए। टमाटर 20 से सीधे 30-40 के भाव में बिक रहे है। खाने के तेल में भी 50 से 100 रुपए बढ़ गए। दाल के भावों मे तेजी के साथ दुकानदार मना ही कर रहे की दाल है नहीं। सब्जी मंडी में इन दिनों महंगी सब्जियों में टमाटर, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, लौकी और मटर शामिल हैं। इन सब्जियों के दाम दोगुने या उससे ज्यादा हो गए हैं। मंडी के दाम से दस-पंद्रह रुपये प्रति किलो अधिक के दाम पर कॉलोनियों और बाजारों में सब्जियां बेची जा रही हैं। वहीं उपखण्ड प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई।
लक्ष्मणगढ़. जरूरी सामानों की व्यापारियों की ओर से की जा रहा कालाबाजारी को लेकर सख्त नजर आए एसडीएम डॉ कुलराज मीणा ने व्यापारियों की मीटिंग लेकर उन्हें सख्त हिदायत दी। व्यापार संघ के अध्यक्ष विष्णू भूत के नेतृत्व में सभी व्यापारियों ने एसडीएम के निर्देशों का पालन करने पर सहमति जताई। बीसीएमएचओ डॉ शीशराम चौधरी व ब्लॉक प्रोग्रामिंग ऑफिसर विकास तूनवाल ने बताया कि रेपिड रेस्पांस टीमों के साथ आरबीएस की टीम ने शनिवार को 2924 घरों तथा लगभग 6559 लोगों की भी स्क्रीनिंग की। इसके अलावा विदेश से नए आए 62 जनों की भी स्क्रीनिंग की गई। बसों में भी यात्री न के बराबर ही यात्रा की। नवलगढ़-सुजानगढ़-लाडनू निजी बस यूनियन ने रविवार के साथ साथ 31 मार्च तक उक्त रूट पर बसों के संचालन बंद की घोषणा कर दी। सरकारी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों में से 70 प्रतिशत शिक्षक इन्हीं बसों से आवागमन करते हैं। वरिष्ठ पार्षद अर्चना पुरोहित व पूर्व पार्षद ललित पुरोहित ने वार्ड नं 14, पार्षद सबाना सैयद ने अल्पसंख्यक वार्डो में जबकि ढ़ांढण शक्ति मंदिर कमेटी ने मार्केट में मास्क बांटे।
पलसाना. कस्बे में भी सतर्कता बरती जा रही है।
श्रीमाधोपुर. कोरोना वायरस के चलते शनिवार को दिन बाजार बंद रहने की अफवाह के चलते खाद्य समग्री के दाम में बढ़ातरी से हडक़ंप है। जयपुर चौमू बंद की सूचना पर लोग रोज काम आने वाली सामग्री खरीदने बाजार गए तो गेहूं के भाव 500-600 रुपए क्विंटल की तेजी पर खरीदे वहीं सब्जी में आलू के दाम पिछले दिनो से 8-10 रुपए तेज बोले जा रहे हैं। एसडीएम लक्ष्मीकांत गुप्ता ने लोगों से खाने-पीने का सामान ज्यादा एकत्र न करने का आह्वान किया। बाजार सामान्य है अगर कोई भाव अधिक ले रहा है तो हमें बताएं, घबराने जैसी कोई बात नहीं है। खाद्य व्यापार संघ के अध्यक्ष शंकर लाल गोपालका का कहना है कि मिलों में गेहूं की आवक नहीं होने से भावों में 400 रुपए क्विंटल की तेजी आई है। थोक विक्रेता पी.डी सैनी का कहना है कि इन दस दिनों में सभी सब्जियों के भावों में 5-10 तक की तेजी आई है।
रींगस. शनिवार को भी पालिका प्रशासन ने कस्बे के आम रास्तों घरो व दुकानों के बाहर दवा का छिडक़ाव करवाया गया।
लोसल. बाजार बंद की स्थित में कस्बे में किराणा सहित विभिन्न प्रतिष्ठानों पर ग्राहकों की लाइनें लग गई। खंडेला. व्यापार महासंघ खंडेला ने रविवार को बाजार बंद रखकर जनता का समर्थन करने का निर्णय लिया है। व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुरेंद्र जैन ने बताया कि व्यापार महासंघ के सभी पदाधिकारियों ने निर्णय किया।

Suresh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned