अब राजस्थान बनेगा 'फिल्म स्टूडियो', पर्यटन विभाग ने शुरू की कवायद

(Now Rajasthan will become 'Film Studio) प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अब सरकार ने नई पर्यटन नीति के तहत फिल्म निर्माताओं को धोरों की धरती में लुभाने की तैयारी कर ली है।

By: Sachin

Published: 10 Jan 2021, 01:49 PM IST

सीकर. प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अब सरकार ने नई पर्यटन नीति के तहत फिल्म निर्माताओं को धोरों की धरती में लुभाने की तैयारी कर ली है। इसके तहत फिल्म निर्माताओं व ट्रेवल एजेंसी संचालकों का ऑनलाइन पंजीयन शुरू किया है। पंजीयन के बाद फिल्म निर्माता आसानी से शूटिंग कर सकेंगे। पहले फिल्म निर्माताओं को पंजीयन के लिए कई बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे। अब घर बैठे फिल्म निर्माता अपने मनचाहे शहर में फिल्म शूटिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। राज्य सरकार संबंधित जिला व उपखंड प्रशासन की रिपोर्ट के आधार पर शूटिंग की अनुमति देगी।


शेखावाटी, जयपुर, अजमेर, उदयपुर व जोधपुर का क्रेज
फिल्म निर्माताओं में सबसे ज्यादा सीकर, झुंझुनू, जयपुर, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर, सवाईमाधोपुर सहित नौ शहरों में शूटिंग के प्रति काफी क्रेज है। इन स्थानों पर अब तक कईफिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है।


एक क्लिक पर मिलेगी पूरी जानकारी

फिल्म निर्माता जिस शहर में शूटिंग के लिए आ रहे हैं वहां किस तरह की सुविधाएं हैं उसकी जानकारी अब एक क्लिक पर मिल सकेगी। इसके लिए पर्यटन विभाग की ओर से संबंधित पोर्टल को अपडेट किया जाएगा। खास बात यह है कि फिल्म निर्माता शहरों की खासियत व सीन लोकेशन के आधार पर भी चुन सकते हैं।


पंजीयन से यह फायदा

फिल्म निर्माताओं को प्रदेश में फिल्म शूटिंग के नियमों की जानकारी नहीं होने की वजह से कई फिल्म निर्देशक राजस्थान में शूटिंग की इच्छा होते हुए भी यहां नहीं आ पा रहे थे। लेकिन अब पंजीयन के दौरान ही सभी जानकारी मिलने पर राजस्थान में फिल्म शूटिंग का माहौल बन सकेगा।


प्रदेश में पर्यटन व्यवसाय भी बढ़ेगा

फिल्म शूटिंग का माहौल बनने से प्रदेश में पर्यटन व्यवसाय भी बढ़ेगा। पिछली सरकार के समय हुए रिसर्जेंट राजस्थान में प्रदेश में देश के नामी होटल समूह मालिकों ने प्रदेश में 110 से अधिक नई होटल खोलने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन फिल्म शूटिंग के प्रस्ताव को हरी झंडी नहीं मिलने से होटल समूहों ने भी निवेश के लिए कोई रूचि नहीं दिखाई।

शेखावाटी को संजीवनी

पीके मूवी की शूटिंग के बाद शेखावाटी का मंडावा देशभर में सबसे ज्यादा चर्चा में आया। इसके बाद फिल्म निर्माताओं ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर लगातार राजस्थान में शूटिंग शुरू कराने के लिए नियमों में ढील की भी मांग की थी। अब ऑनलाइन आवेदन शुरू होने से शेखावाटी के पर्यटन व्यवसाय को नई संजीवनी मिल सकेगी।


इनका कहना है

नई पर्यटन नीति के जरिए प्रदेश में निश्चित तौर पर पर्यटन का माहौल बनेगा। राजस्थान में फिल्म निर्माता आने को तैयार है लेकिन अब तक उनको बुलाने के लिए सही तरीके से प्रयास नहीं किए गए। फिलहाल फिल्म निर्माताओं का ऑनलाइन पंजीयन किया जा रहा है।
गोविन्द सिंह डोटासरा, देवस्थान व पर्यटन मंत्री

 

एक्सपर्ट व्यू:

राज्य सरकार की पहल से निश्चित तौर पर देशभर के फिल्म निर्माताओं को फायदा मिलेगा। राजस्थान शूटिंग के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। प्रदेश में फिल्म शूटिंग के नियमों की जानकारी नहीं होने की वजह से बहुत फिल्म निर्माता यहां आने से कतरा रहे थे। सरकार की इस पहल से निर्माताओं का राजस्थान के प्रति क्रेज बढ़ेगा।
आर सिंगोदिया, राजस्थानी फिल्म निर्माता

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned