scriptअब नौकरी की दौड़ में शामिल होंगे बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स के विद्यार्थी | Now students of BEd Integrated course will be involved in the race for | Patrika News

अब नौकरी की दौड़ में शामिल होंगे बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स के विद्यार्थी

locationसीकरPublished: Jul 24, 2021 09:28:34 am

Submitted by:

Sachin

नियमों के पेंच में उलझे प्रदेश के दो लाख विद्यार्थियों के लिए राहतभरी खबर है। रीट परीक्षा से पहले उच्च शिक्षा विभाग ने बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स के विद्यार्थियों की इंटर्नशिप पूरी कराने की घोषणा कर दी है।

अब नौकरी की दौड़ में शामिल होंगे बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स के विद्यार्थी

अब नौकरी की दौड़ में शामिल होंगे बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स के विद्यार्थी

सीकर. नियमों के पेंच में उलझे प्रदेश के दो लाख विद्यार्थियों के लिए राहतभरी खबर है। रीट परीक्षा से पहले उच्च शिक्षा विभाग ने बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स के विद्यार्थियों की इंटर्नशिप पूरी कराने की घोषणा कर दी है। इसके अलावा जल्द अंतिम वर्ष की परीक्षाओं का कलैण्डर भी जारी होगा। दरअसल, प्रदेश में शिक्षा विभाग की ओर से 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के लिए रीट परीक्षा का आयोजन होना है। इस परीक्षा में बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स के विद्यार्थियों ने भी आवेदन कर दिया। लेकिन अब तक परीक्षाएं नहीं होने की वजह से इनकी चुनौती बढ़ती जा रही थी। क्योंकि बिना अंकतालिका के वह रीट परीक्षा में तो शामिल हो सकते है, लेकिन परीक्षा से पहले परिणाम आना आवश्यक है। ऐसे में अब उच्च शिक्षा विभाग ने दोनों मामलों में राहत देने का ऐलान किया है। सूत्रों की मानें तो प्रदेश में दो अगस्त से स्कूल अनलॉक होने के साथ इन विद्यार्थियों की इंटर्नशिप भी शुरू हो जाएगी।

तीन महीने से उठाई जा रही थी मांग
प्रदेश के युवाओं की ओर से बीएड इंटेग्रेटेड की परीक्षा व इंटर्नशिप कराने की मांग पिछले तीन महीने से उठाई जा रही थी। पहले सरकार की ओर से कोरोना गाइडलाइन का हवाला देकर परीक्षाओं को टाला जा रहा था। लेकिन अब कोरोना गाइडलाइन में ढ़ील मिलते ही सरकार ने परीक्षाओं के आयोजन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।


नहीं तो हो जाएंगे नौकरी से बाहर

पिछली रीट भर्ती के दौरान भी प्रदेश में 350 से अधिक अभ्यर्थी ऐसे रहे जो प्रांरभिक शिक्षा विभाग की ओर से घोषित मेरिट सूची में जगह बनाने में सफल रहे, लेकिन उनका बीएड अंतिम वर्ष का परिणाम नहीं जारी हुआ था। इस मामले में अभ्यर्थियों की ओर से न्यायालय की शरण भी ली गई थी। लेकिन अब तक अभ्यर्थियों को राहत नहीं मिली।


इनका कहना है

रीट परीक्षा से पहले बीएड इंटेग्रेटेड की परीक्षा कराई जाएगी। इसके लिए विभाग के अधिकारियों को निर्देश दे दिए है। जिन विद्यार्थियों की इंटर्नशिप नहीं हुई है उनका भी कलैण्डर घोषित कर दिया जाएगा। परीक्षा या इंटर्नशिप की वजह से कोई भी विद्यार्थी रीट परीक्षा से वंचित नहीं रहेगा।
भंवर सिंह, भाटी, उच्च शिक्षा मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो