राहत: देश के किसी भी कॉलेज में अब सीधा होगा प्रवेश

विशेष शिक्षा के पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए राहतभरी खबर है। भारतीय पुनर्वास परिषद ने देशभर के विशेष शिक्षा महाविद्यालयों में डीएड (स्पेशल) पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए चौथे राउण्ड की सूची जारी कर दी है।

By: Sachin

Published: 10 Jan 2021, 09:29 PM IST

सीकर. विशेष शिक्षा के पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए राहतभरी खबर है। भारतीय पुनर्वास परिषद ने देशभर के विशेष शिक्षा महाविद्यालयों में डीएड (स्पेशल) पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए चौथे राउण्ड की सूची जारी कर दी है। परिषद ने प्रतीक्षा सूची के भी 54 हजार से अधिक विद्यार्थियों की सूची जारी की है। यदि चौथे राउंड में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों में कोई प्रवेश लेने नहीं आता है तो कॉलेज प्रशासन प्रतीक्षा सूची के विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर प्रवेश दे सकेंगे। आखिरी राउण्ड के लिए परिषद ने आठ से 18 जनवरी तक का समय तय किया है। कोरोना की वजह से इस साल महाविद्यालयों में अभी तक शैक्षणिक सत्र भी शुरू नहीं हो सका है।


राजस्थान में इसलिए बढ़ा रुझान
देशभर में इस बार सबसे ज्यादा 50 हजार से ज्यादा राजस्थान के विद्यार्थियों ने आवेदन किए हैं। प्रदेश में विशेष शिक्षा पाठ्यक्रमों के प्रति रुझान बढऩे का कारण विशेष शिक्षा में लगातार भर्तियों का होना है। प्रदेश में अब तक तीन तृतीय श्रेणी व एक वरिष्ठ अध्यापक भर्ती विशेष शिक्षा की हो चुकी है। प्रथम श्रेणी व्याख्याता भर्ती अभी नियमों में उलझी हुई है।


कई राज्यों में स्थिति पूरी तरह उलट
देश के कई राज्यों में स्थिति पूरी तरह उलट है। वहां सीटें ज्यादा रिक्त हैं लेकिन प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों की संख्या काफी कम है। हरियाणा, गुजरात, पंजाब, मध्यप्रदेश सहित अन्य राज्यों में इस साल अभी तक सीटें खाली हैं। अन्य राज्यों में सीट खाली रहने की वजह से राजस्थान के विद्यार्थियों के पास लगातार प्रवेश के लिए कॉल आ रहे हैं। कई महाविद्यालयों की ओर से प्रवेश फार्म के आधार पर नजदीकी कॉलेज में प्रवेश दिलाने का भी दावा किया जा रहा है।


फैक्ट फाइल

देशभर में कुल सीट: 19169
तीन राउण्ड में भरी सीट: 12992

चौथे राउण्ड के लिए आवंटित विद्यार्थी: 2469
प्रतीक्षा सूची में शामिल: 54 हजार 714

सबसे ज्यादा प्रतीक्षा सूची के विद्यार्थी: राजस्थान, उड़ीसा व उत्तरप्रदेश
प्रतीक्षा सूची में शामिल राजस्थान के अभ्यर्थी: 50 हजार 520

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned