प्रदेश में शिक्षकों के तबादलों को लेकर आई बड़ी खबर, शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने किया ऐलान

प्रदेश में शिक्षकों के तबादलों को लेकर आई बड़ी खबर, शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने किया ऐलान

Naveen Parmuwal | Updated: 14 Jun 2019, 06:24:54 PM (IST) Sikar, Sikar, Rajasthan, India

शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने ट्वीट कर कहा कि शिक्षकों के तबादले ऑनलाइन पोर्टल के आधार पर होंगे।

सीकर.
प्रदेश में शिक्षकों के तबादलों को लेकर चल रही गफलत अब पूरी तरह साफ हो गई है। शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ( Govind Singh Dotasra ) ने ट्वीट कर कहा कि शिक्षकों के तबादले ऑनलाइन पोर्टल ( Transfer of Teachers through Online Portal ) के आधार पर होंगे। ऑफलाइन तबादलों के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इसके लिए शिक्षकों को इंटीगे्रटेड शाला दपर्ण पोर्टल पर जाकर अपना पंजीयन करना होगा। इसके बाद तबादले के लिए एप्लीआई कर सकेंगे। आगामी एक-दो दिनों में स्थिति और पूरी तरह साफ हो जाएगी। प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद से तबादलों को लेकर चर्चा थी। अब शिक्षा राज्य मंत्री के ट्वीट के बाद स्थिति साफ हुई है। ऑनलाइन व्यवस्था के तहत शिक्षकों के ऑनलाइन लॉगिन आईडी बनाने का काम शुरू हो गया है।

देश का पहला ऑटो अपडेशन वाला पोर्टल
शाला दर्पण इंटीग्रेटेड पोर्टल ( Integrated ShalaDarpan Portal ) देशभर में ऐसा पोर्टल बन गया है जिस पर ऑटो अपडेशन होगा। खास बात यह है कि मध्यप्रदेश, महाराष्ट, गुजरात, असम, तमिलनाडू, कर्नाटक, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश सहित अन्य 15 राज्यों के प्रतिनिधि इस पोर्टल को सराह चुके है।

जिलों की रैकिंग भी होगी तय
पहले सर्व शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा अभियान अलग-अलग संचालित होते थे। इसलिए शाला दर्पण और शाला दर्शन पोर्टल भी अलग-अलग थे। अब इन्हें एक कर लिया गया है। शिक्षा विभाग अब जिलों की रैकिंग भी इस पोर्टल के आधार पर तय करेगा। सूत्रों के अनुसार हर महीने की चार तारीख तक जो भी डाटा संबंधित जिले की ओर से अपलोड होगा उसी के आधार पर रैकिंग घोषित होगी।

Read More :

प्रदेश के शिक्षकों व विद्यार्थियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, शिक्षा मंत्री ने एक साथ की तीन बड़ी घोषणा

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned