राजस्थान की इस बारात ने सबको बना दिया दीवाना, देखें वीडियो

Vishwanath Saini

Publish: Feb, 15 2018 04:26:56 PM (IST)

Sikar, Rajasthan, India

तारानगर. कस्बे में एक दूल्हे की बारात राजस्थानी संस्कृति के अनुसार ऊंट व बैलगाड़ी पर सवार होकर बुधवार शाम तारानगर पहुंची। गांव गोगटिया निवासी प्रभुदयाल प्रजापत के बेटे सुखाराम की शादी तारानगर के वार्ड सात निवासी भगवानाराम प्रजापत की पुत्री पूजा के साथ होनी थी। बुधवार शाम दूल्हा सुखराम ऊंट पर सवार होकर बाराती ऊंट व बैलगाड़ी पर लेकर तारानगर शादी करने पहुंचा।

 

बारात में शामिल बाराती सिर पर राजस्थानी पगड़ी व वेशभूषा पहने व चंग व ढोल नगाड़ों की थाप पर नाचते-कूदते हुए जब तारानगर पहुंचे तो लोगों के सामने राजस्थानी संस्कृति जीवंत हो उठी। लोगों ने इस अनोखे कार्य की चर्चा करते हुए बारात में शामिल दूल्हे व बारातियों का स्वागत किया। पिछले वर्ष भी प्रभुदयाल के परिवार के एक युवक की बारात भी ऊंटगाड़ी पर सवार होकर शादी करने के लिए गई थी।

 

प्रजापत समाज ने राजस्थानी अंदाज में बारात लेकर तारानगर पहुंचे दूल्हे के पिता प्रभुदयाल प्रजापत को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया। प्रजापत समाज के इमीलाल प्रजापत ने कहा कि इस प्रकार के अनूठे कार्य से राजस्थानी संस्कृति को बढ़ावा देने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण का भी लोगों को संदेश मिला है।

churu baratchuru barat

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned