आपके पास पुराना वाहन है तो हो सकता है ये नुकसान


सीकर जिले के 12,167 वाहनों के पंजीयन होंगे निरस्त

By: Vinod Chauhan

Published: 30 Dec 2018, 06:40 PM IST


परिवहन विभाग ने पकड़ा तो होंगे सीज
विभाग ने जारी किए आदेश
सीकर. सीकर जिले में पंजीकृत करीब साढ़े हजार वाहनों का पंजीयन निरस्त किया जाएगा। परिवहन विभाग ने ऐसे वाहनों की सूची तैयार कर ली है। परिवहन विभाग ने इन वाहनों के पंजीकरण निरस्त करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इन वाहनों में चौपहिया व दोपहिया वाहन शामिल है। जो सर्वाधिक खंडेला, नीमकाथाना, धोद, लक्ष्मणगढ क्षेत्र में है। इन वाहनों को सीज करने के लिए परिवहन विभाग ने निरीक्षकों को आदेश दे दिए हैं। हालांकिन सीज होने के बाद कई वाहन चालकों ने ही अपने वाहनों का नवीनीकरण तो करवाया, लेकिन अभी भी कई पुराने वाहन सडक़ पर दौड़ रहे हैं।
इसलिए होंगे वाहनों के पंजीकरण निरस्त
मोटर व्हीकल एक्ट के तहत पंजीयन की तारीख से 15 साल बाद वाहन का दुबारा पंजीयन करवाया जा सकता है। ऐसे वाहनों के प्रकार के आधार पर निर्धारित शुल्क लेकर ऐसे वाहनों की संचालन अवधि को बढ़ाया जाता है। इसके लिए इन वाहनों को प्रदूषण नियंत्रण का प्रमाण पत्र देना जरूरी है। विभाग की मंशा है कि इससे प्रदूषण का बढ़ता स्तर भी कम होगा। साथ ही विभाग को कर के रूप में ज्यादा राजस्व मिलेगा और ऑनलाइन डाटा तैयार हो जाएंगे।
यदि वाहन का नवीनीकरण करवाना हो
परिवहन विभाग के अनुसार वाहन मालिक अपने वाहन का नवीनीकरण करना चाहता है तो उसे अपने वाहन का बीमा, प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र और वाहन की फिटनेस करवानी होगी।
इसके बाद वाहन की स्थिति के अनुसार निर्धारित शुल्क लेकर नवीनीकरण किया जाएगा। सीजर की कार्रवाई के बाद सक्षम अधिकारी आरटीओ के अपील करके वाहन को दोबारा पंजीयन करवाया जा सकता है।
सीरीज वाहन संख्या
आरजे 23 सी - 862
आरजे 23 आर - 1246
आरजे 23 एक एम- 422
आरजे 23 दो एम- 8246
आरजे 23 जी- 503
आरजे 23 पी - 730
आरजे 23 टी - 123
आरजे 23 ई - 31

demo pics

Vinod Chauhan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned