scriptOn the death of the dog, the owner got him shaved, got the mausoleum m | अजब- गजब: कुत्ते की मौत पर मालिक ने कराया मुंडन, घर में समाधि बनवाई, हवन- तर्पण व दान के बाद अब लगेगी मूर्ति | Patrika News

अजब- गजब: कुत्ते की मौत पर मालिक ने कराया मुंडन, घर में समाधि बनवाई, हवन- तर्पण व दान के बाद अब लगेगी मूर्ति

सीकर/फतेहपुर. चिकित्सक के पक्षी प्रेम के बाद जिले में अब एक व्यवसायी का अनूठा श्वान प्रेम सुर्खियों में है।

सीकर

Published: April 01, 2022 08:25:13 pm

सीकर/फतेहपुर. चिकित्सक के पक्षी प्रेम के बाद जिले में अब एक व्यवसायी का अनूठा श्वान प्रेम सुर्खियों में है। फतेहपुर के भार्गव मोहल्ले में एक श्वान की मौत पर उसके मालिक ने उसका घर पर ही विधि विधान से अंतिम संस्कार कर समाधि बनाई है। खुद का मुंडन करवाने के साथ हवन,तर्पण, श्रद्धांजलि सभा व भजन- भंडारे का आयोजन भी किया। मंदिरों व धर्मशालाओं में खुलकर दान के बाद अब परिवार समाधि स्थल पर श्वान की मूर्ति लगाने की तैयारी कर रहा है। व्यवसायी अशोक गौड़ लेब्रा प्रजाति के श्वान 'कैप्टन' को पांच साल पहले दिल्ली से खरीदकर लाए थे। जो केंसर से पीडि़त हो गया था। ढाई लाख रुपए खर्च कर अमेरिका से दवा मंगवाकर जयपुर में उसका उपचार भी करवाया। लेकिन, 30 मार्च को उसकी मौत हो गई थी।

कुत्ते की मौत पर मालिक ने कराया मुंडन, घर में समाधि बनवाई, हवन- तर्पण व दान के बाद अब लगेगी मूर्ति
कुत्ते की मौत पर मालिक ने कराया मुंडन, घर में समाधि बनवाई, हवन- तर्पण व दान के बाद अब लगेगी मूर्ति

पंच रत्नों से स्नान, मुंह में सोना डालकर अंतिम संस्कार
कैप्टन के पूरे क्रियाक्रम विधि विधान से करवाए गए। 30 मार्च को मौत होने पर उसे पहले पंच रत्नों से नहलाया गया। मुंह में स्वर्ण भी डाला गया। इसके बाद घर में ही उसका अंतिम संस्कार किया। उसकी फोटो लगाकार बकायदा श्रद्धांजलि सभा व भजन- कीर्तन का आयोजन भी हुआ। जिसमें गुलाब नाथ व कैलाश नाथ सहित कई हस्तियां शामिल हुई। कैप्टन के नाम पर मंदिरों व धर्मशालाओं में 21 हजार का दान, कस्बे के श्वानों को दूध व कच्ची बस्ती के लोगों को खाना भी खिलाया गया। परिवार अब समाधि स्थल पर कैप्टन की मूर्ति का निर्माण करवाना चाहता है।

कैप्टन ने भरी थी नए मकान की नींव, बेटी के लिए पसंद की का
अशोक गौड़ के परिवार में कैप्टन परिवार का अहम हिस्सा था। अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि फतेहपुर में निर्माणाधीन नए भवन की नींव परिवार ने उसी के हाथों से भरवाई थी। बेटी की शादी के उपहार की नई कार भी उसी ने सूंघकर पसंद की थी। कैप्टन का रहना- खाना व सोना अशोक के परिवार के साथ ही होता था। 30 दिसंबर को धूमधाम से जन्मदिन मनाने के अलावा परिवार ने उसका अलग एटीएम कार्ड भी बनवा रखा था।

1500 से ज्यादा कपड़े, अलग एटीएम, सोने की चैन व ड्रेस कोड
बकौल अशोक कैप्टन 15 दिन का घर में आया था। जिसके लिए अलग वातानुकूलित जगह तैयार की गई थी। अलग खिलौनों, चांदी की चैन व लॉकेट के अलावा सैंकड़ों खिलौने थे। पहनने के लिए कैप्टन के पास 1500 से ज्यादा कपड़े थे। बेटी की शादी में तो बकायदा वह परिवार की ड्रेस कोड में शामिल हुआ था।
राजमा- चावल का शौकिन कैप्टन शादी में सोने की चैन पहनता था।

पहले सामने आया तोता प्रेम
इससे पहले सीकर के जैन अस्पताल के संचालक डा. वीके जैन का तोता प्रेम भी सामने आया था। परिवार के सदस्य के तौर पर पल रहा ग्रे पैरेट प्रजाति का 'कोको' दो महीने पहले घर की छत से उड़ गया था। जिसकी सूचना देने पर चिकित्सक ने एक लाख रुपए का इनाम भी घोषित किया था।

On the death of the dog, the owner got him shaved, got the mausoleum built in the house, after the Havan-tarpan and donation, the idol will now be installed.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करारInflation Around World : महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारपंजाब में दिल्ली का विकास मॉडल, CM भगवंत मान का ऐलान- 15 अगस्त को राज्य को मिलेंगे 75 नए मोहल्ला क्लीनिकराहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'पैंगोंग झील के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सरकार सिर्फ निगरानी ही कर रही है'दो साल बाद अपनों के बीच पहुंचते ही आजम खान ने बयां किया दर्द, बोले- मेरे साथ जो-जो हुआ वो भूल नहीं सकतापहली बार Yogi आदित्यनाथ की तारीफ में बोले अखिलेश यादव 'यूपी में Technology'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.