प्यासी धरती की ‘फ्रेंड रिक्वेस्ट’ पर बादलों ने लिखा ‘नॉट एक्सेप्ट’

On the 'Friend Request' of the thirsty Earth, clouds wrote'Not accept'

बादलों ने गरजना भी शुरू किया। तेज हवा भी चली और उसके साथ बूंदाबांदी भी हुई लेकिन जिस तरह से बादल उमड़ उमड़ कर आ रहे थे उस हिसाब से बरसे नहीं।

By: Gaurav

Published: 01 May 2021, 06:10 PM IST

On the 'Friend Request' of the thirsty Earth, clouds wrote'Not accept'

-गरजे लेकिन सिर्फ पड़े सिर्फ छींटे ही
-शेखावाटी में मौसम का बदलाव, बूंदाबांदी के कई दौर
-तीन और चार मई को साफ रहेगा मौसम
सीकर. प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के असर शनिवार को सीकर(sikar) जिले के मौसम में व्यापक बदलाव जरूर आया लेकिन तपती प्यासी धरती की प्यास तनिक मात्र भी नहीं बुझ सकी। शहर के कुछ इलाकों समेत दूरदराज कुछ क्षेत्रों में दिन में हल्की बंूदाबांदी जरूरी हुई लेकिन दिल खोलकर बादल कहीं भी नहीं बरसे।


उमड़-उमडकऱ आए जरूर, लेकिन...
दोपहर के साथ ही मौसम पलट गया। बादलों ने गरजना भी शुरू किया। तेज हवा भी चली और उसके साथ बूंदाबांदी भी हुई लेकिन जिस तरह से बादल उमड़ उमड़ कर आ रहे थे बरसे नहीं। हालांकि कुछ मिनटों की बूंदाबांदी के कई दौर होने के कारण तपन और गर्मी कुछ कम जरूर हो गई।


अलर्ट
इधर मौसम विभाग ने भी आगामी पांच दिन के दौरान शेखावाटी के तीनों जिलों सहित प्रदेश में कई स्थानों पर तेज हवाओं संग हल्के दर्जे की बारिश का अलर्ट जारी किया है। सीकर में बीती रात घने बादल छाए रहे। सुबह कई स्थानों पर बूंदाबांदी हुई। इस दौरान चक्रवाती हवाओं के कारण वातावरण में नमी बढ़ गई। दोपहर बाद बादल गहरे हुए और गर्जन भी होता रहा। फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री और अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री रहा। सीकर में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और चूरू में 25.8 डिग्री दर्ज किया गया।


दक्षिणी जिलो में ज्यादा प्रभाव
मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ का असर है। इसका ज्यादा प्रभाव दक्षिणी राजस्थान पर रहा। हालांकि इसे अरब सागर से नमी मिलने के कारण उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्से को भी प्रभावित किया है। मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार दो मई और पांच मई को कई 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाओं के संग मेघगर्जना होगी और हल्के दर्जे की बारिश हो सकती है। हालांकि तीन और चार मई को मौसम खुला रहने के आसार है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned