scriptगर्भवती महिलाएं इन नंबरों से रहे सावधान, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान | online fraud with pregnant women on name of govt scheme sikar | Patrika News

गर्भवती महिलाएं इन नंबरों से रहे सावधान, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

locationसीकरPublished: Jun 10, 2019 06:11:11 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

तकनीकी युग में ठग भी नए-नए तरीकों से ठगी की घटना को अंजाम दे रहे है। ऐसे में अब सरकारी विभाग भी ठगों से अछूते नहीं रहे।

गर्भवती महिलाएं इन नंबरों से रहे सावधान, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

गर्भवती महिलाएं इन नंबरों से रहे सावधान, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

सीकर।
तकनीकी युग में ठग भी ऑनलाइन ( online fraud ) नए-नए तरीकों से ठगी की घटना को अंजाम दे रहे है। ऐसे में अब सरकारी विभाग भी ठगों से अछूते नहीं रहे। इस बार ठगों ने गर्भवती महिलाओं ( pregnant women ) को निशाने पर लिया हुआ है। जिसमें ठग गर्भवती महिलाएं या प्रसव हुई महिलाओं के मोबाइल पर फोन कर प्रसव सहायता देने के नाम पर उनसेे बैंक खाता नंबर और एटीएम ( Bank Account Detail & ATM Card ) की जानकारी लेते है और रुपए निकाल लेते है। ऐसे ही कई मामले सीकर जिले के दांतारामगढ़ में सामने आए है। ठगों ने स्वास्थ्य विभाग व आंगनबाड़ी से डाटा चुरा कर ऐसी महिलाओं व उनके परिजनों से प्रसव सहायता ऑनलाइन भेजने के नाम पर ठगी कर रहे हंै।

पहला मामला
दांतारामगढ़ इलाके के डांसरोली गांव में तीन परिवार ठगी का शिकार हो चुके हैं। डांसरोली में मनभरी देवी कुमावत की पुत्र वधू के प्रसव होने वाला है। शनिवार को मनभरी देवी के मोबाइल पर कॉल आया कि आप डांसरोली से बोल रहे हैं। आपके परिवार में राजूदेवी के डिलेवरी होने वाली है। इसके लिए सरकार से जो सहायता दी जाने वाली है वो रूपए आपके खाते में जमा करवा रहे हैं। इसके लिए आपके खाता नम्बर व एटीएम नंबर बताए। इसके बाद ओटीपी पूछे और पांच हजार रूपए निकाल लिए।

दूसरा मामला
दूसरा कॉल राजकुमार सैनी के मोबाइल पर आया तो उसने पूछा आप कहां से बोल रहे हैं तो ठग ने अपना नाम डॉ. आर.के.सिन्हा तथा सदर हॉस्पिटल हैड ब्रांच जयपुर से बोलना बताया। ठग ने बताया कि आपने बच्ची का फार्म भरा था न इसके बाद उक्त व्यक्ति ने अपने वाट्सअप नम्बर 7050387365 बताया और इन नम्बरों पर खाता नम्बर, आधार कार्ड, पेन कार्ड व एटीएम की दोनों तरफ से फोटो मंगवाई। राजकुमार के खाते में एक हजार तथा एक अन्य के खाते से पांच सौ रूपए ही निकाल लिए।

तीसरा मामला
उधर सामाजिक कार्यकर्ता दिनेश कुमावत ने बताया कि डांसरोली में गर्भवती महिलाओं या उनके परिजनों के पास बाकायदा महिला की पूरी डिटेल है कि उसके कौनसा महीना चल रहा है। हैड ऑफिस जयपुर के नाम से प्रधानमंत्री मातृत्व सहायता देने के नाम पर कॉल आ रहे हंै और वाट्सअप नम्बरों पर खाता नम्बर, आधार कार्ड, पेन कार्ड व एटीएम की दोनो तरफ से फोटो मंगवाई जा रही है और जिसने भेज दी उसका खाता साफ कर लिया जाता है। डांसरोली में तीन जनों से ठगी हो चुकी है। ठगो के पास डांसरोली के डाटा कैसे पहुंचे इसकी जांच होनी चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो