scriptखाटूश्यामजी व श्रीमाधोपुर में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट, विधायक देंगे राशि | oxygen plant will start in khatushyamji and shrimadhopur | Patrika News

खाटूश्यामजी व श्रीमाधोपुर में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट, विधायक देंगे राशि

locationसीकरPublished: May 12, 2021 10:40:47 am

Submitted by:

Sachin

कोरोना महामारी में ऑक्सीजन की किल्लत को ेदेखते हुए अब खाटूश्यामजी व श्रीमाधोपुर में भी ऑक्सीजन प्लांट की कवायद शुरू हो गई है।

खाटूश्यामजी व श्रीमाधोपुर में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट, विधायक देंगे राशि

खाटूश्यामजी व श्रीमाधोपुर में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट, विधायक देंगे राशि

सीकर/श्रीमाधोपुर/खाटूश्यामजी. कोरोना महामारी में ऑक्सीजन की किल्लत को ेदेखते हुए अब खाटूश्यामजी व श्रीमाधोपुर में भी ऑक्सीजन प्लांट की कवायद शुरू हो गई है। ये प्लांट दो माह में तैयार होकर काम करना शुरू कर देंगे। दरअसल, प्रदेश में विधायकों को विकास के कामों के लिए विधायक फंड 2.25 करोड़ से बढ़ाकर 5 करोड़ करने के आदेश जारी हो गए हैं। इनमें से इस साल ज्यादातर पैसा कोविड मैनेजमेंट में खर्च होगा। विधायक अपने विधानसभा क्षेत्र में 5 करोड़ में से केवल 75 लाख के विकास काम ही करवा सकेंगे, बाकी सारा पैसा वैक्सीनेशन और कोविड मैनेजमेंट पर खर्च होगा। हर विधायक के फंड में से 3 करोड़ रुपए 18 साल से 44 साल उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए काम ली जाएगी। ऐसे में श्रीमाधोपुर विधायक दीपेन्द्र सिंह शेखावत ने अपने कोष से 3 करोड़ रुपए रुपए कोविड वैक्सीनेशन के लिए देने के लिए मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। वहीं, दांतारामगढ़ विधायक वीरेंद्र सिंह ने भी खाटूश्यामजी में ऑक्सीजन प्लांट की कवायद तेज कर दी है।

श्याम नगरी में 1.60 करोड़ का ऑक्सीजन प्लांट लगेगा
दांतारामगढ़ विधायक वीरेंद्र सिंह ने कोरोना की इस संकट की घड़ी में उपखंड को ऑक्सीजन प्लांट की सौगात दी है। विधायक ने पत्रिका को बताया कि 1 करोड़ 60 लाख रुपए की लागत से खाटूश्यामजी के सरकारी अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट करीब 2 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। लखदातार की श्याम नगरी में ऑक्सीजन प्लांट की स्वीकृति मिलने के बाद दांतारामगढ़ की जनता की ओर से विधायक ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताया है। वहीं विधायक के इस सरायनीय प्रयास के चलते जनता ने धन्यवाद दिया है।

मेेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च होंगे 200 करोड़
200 विधायकों के हिसाब से यह फंड 1000 करोड़ का होता है। इसमें से प्रति विधायक 3 करोड़ रुपए के हिसाब से 600 करोड़ वैक्सीनेशन के लिए सीधे कटेंगे। गरीबों को फूड पैकेट बांटने के लिए प्रति विधायक 25 लाख के हिसाब से 50 करोड़ सीधे कटेंगे। प्रति विधायक 1 करोड़ रुपए मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च होंगे। इस तरह यह रकम 200 करोड़ होती है। 1000 करोड़ के विधायक फंड में से 850 करोड़ कोविड पर खर्च होंगे। प्रति विधायक 75 लाख रुपए ही विकास कामों पर खर्च हो सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो