पत्रिका अभियान: फतेहपुर में लगेगा ऑक्सीजन का तीसरा प्लांट, भामाशाह आए आगे

राजस्थान पत्रिका की महामारी से महामुकाबला मुहिम से प्रेरित होकर अब फतेहपुर की जनता ने भी कस्बे में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की तैयारी कर ली है।

By: Sachin

Published: 03 May 2021, 05:02 PM IST

सीकर/फतेहपुर. राजस्थान पत्रिका की महामारी से महामुकाबला मुहिम (rajasthan patrika mahamari se mahamukabla campaign) से प्रेरित होकर अब फतेहपुर की जनता ने भी कस्बे में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की तैयारी कर ली है। पत्रिका की पहल पर रविवार को स्थानीय विधायक हाकम अली खां ने इलाके कई प्रवासी व्यापारियों से सम्पर्क किया। जिन्होंने ऑक्सीजन प्लांट के लिए पूरा सहयोग करने की घोषणा कर दी है। इससे पहले सीकर शहर में मेडिकल कॉलेज के पास दो ऑक्सीजन प्लांट की घोषणा हो चुकी है। ऐसे में फतेहपुर में तीसरा प्लांट लगने पर सीकर जल्द ही ऑक्सीजन के मामले में पूरी तरह आत्मनिर्भर होगा।

देशी- विदेशी कंपनियों से वार्ता शुरू
फतेहपुर में ऑक्सीजन प्लांट के लिए विदेश से भी मशीन मंगवाने के लिए कवायद की जा रही है। उम्मीद है कि 15 दिन में मशीन आने के बाद फतेहपुर में बड़ा ऑक्सीजन प्लांट चालू हो सकेगा। विधायक हाकम अली खां ने पत्रिका को बताया कि मुंबई प्रवासी भामाशाह सज्जन बजाज से दूरभाष पर चर्चा हुई है। उन्होंने फतेहपुर में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का खर्च अकेले वहन करने की बात कही है। जिसके बाद ऑक्सीजन प्लांट के लिए मशीन व अन्य संसाधन के लिए भारत से लेकर चीन तक की कई कंपनियों से बातचीत शुरू हो गई है। इसके अलावा भी कई भामाशाहों ने सहयोग की बात कही है।

पत्रिका की पहल सराहनीय

राजस्थान पत्रिका की मुहिम बेहद सराहनीय है। पत्रिका अभियान के जरिए ही भामाशाहों तक आवाज पहुंचाई है। भामाशाहों से लगातार सम्पर्क जारी है। यदि विदेश से समय पर सामग्री मिली तो 15 दिन में ऑक्सीजन प्लांट शुरू करवा दिया जाएगा।हाकम अली खां, विधायक फतेहपुर

श्याम नगरी में आइसोलेशन सेंटर शुरू
खाटूश्यामजी. राजस्थान पत्रिका के महामारी से महामुकाबला अभियान के तहत खाटूश्यामजी में रींगस रोड पर स्थित मूक बधिर मंद बुद्धि बालक शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान विशेष विद्यालय की ओर से रविवार को आइसोलेशन सेंटर शुरू हो गया है। दोपहर को दांतारामगढ उपखंड अधिकारी अशोक कुमार रणवां ने खाटू पहुंचकर आइसोलेशन सेंटर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उपखंड अधिकारी ने संस्थान के संचालक निरंजन शर्मा व पत्रिका के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की गाइडलाइन के तहत 3 मई से दोपहर 12 बजे से सुबह 5 बजे तक अनावश्यक रूप से सड़क पर मिलने वाले व्यक्ति को आइसोलेशन सेंटर भेजा जाएगा। जहां उनका सैंपल लिया जाएगा और रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर 15 दिन के लिए क्वॉरंटीन किया जाएगा। गंभीर मरीजों को सीकर सांवली रेफर किया जाएगा। सेंटर पर निगरानी के लिए शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। सफाई के लिए नगरपालिका कर्मचारी नियुक्त किए गए है। संचालक निरंजन शर्मा ने बताया कि आइसोलेशन सेंटर में 50 बेड की व्यवस्था होगी और जरूरत पडऩे पर बेड की संख्या में और इजाफा कर दिया जाएगा। इसके अलावा चाय-नाश्ता, भोजन और रात के समय हल्दी के दूध की व्यवस्था होगी। सेंटर में लोगों की बेहतर सेहत के लिए योग के साथ भजन कीर्तन भी होंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned