scriptभूख मिटाने के लिए सीकर में राष्ट्रीय पक्षी का बेखौफ शिकार,ऐसे हुआ खुलासा | peacock hunter arrested in sikar | Patrika News
सीकर

भूख मिटाने के लिए सीकर में राष्ट्रीय पक्षी का बेखौफ शिकार,ऐसे हुआ खुलासा

वन विभाग के क्षेत्रिय अधिकारी श्रवण झाझडिय़ा ने बताया कि दोपहर को उनके मोबाइल पर मुखबिर ने सूचना दी थी। जिसमें उसने बताया कि गांव पालवास में

सीकरJan 11, 2018 / 10:32 am

vishwanath saini

sikar patrika news
सीकर. प्रदेश में लगातार कम हो रहे राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार बेखौफ हो रहा है। लोग अपनी पेट की भूख को शांत करने के लिए भी खुलेआम इनकी मौत के घाट उतार रहे हैं। बुधवार को वन विभाग की टीम ने मुखबिर की सूचना पर गांव पालवास में मृत मोर के साथ इसकी जान लेने वाले आरोपित को धर दबोचा। पूछताछ में उसने खुलासा भी किया। वन विभाग के क्षेत्रिय अधिकारी श्रवण झाझडिय़ा ने बताया कि दोपहर को उनके मोबाइल पर मुखबिर ने सूचना दी थी। जिसमें उसने बताया कि गांव पालवास में मोर का शिकार किया जा रहा है।
मोर मारने वाला भी गांव के अंदर ही है। इस पर टीम को साथ लेकर पालवास गांव में दबिश दी। मौके पर तासर बड़ी का निवासी किशोर बावरिया के पास मृत मोर मिला। जिसे देखकर वन विभाग की टीम भी सकपका गई। बाद में आरोपित किशोर को कब्जे में लिया और उससे पूछताछ की तो उसने कबूला कि मोर को खाने के लिए मारा था। इसके बाद राष्ट्रीय पक्षी का पोस्टमार्टम करवाया गया और आरोपित को सदर थाने की पुलिस अभिरक्षा में भेज दिया गया है। हालांकि गुरुवार को सुबह वापस आरोपित को पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया जाएगा।

ऐसे बिछाते हैं जाल
मोर को फांसने के लिए पहले मैदान पर छोटे-छोटे तार के गोलाईनुमा फंदे फैलाए जाते हैं। जिसमें दाना चुगने के लिए घूमने वाले मोर इसमें फंस जाते हैं। फंदे में पैर फंसने के बाद मोर उड़ नहीं पाते हैं और इसके बाद इन्हें आसानी से पकड़ लिया जाता है। कई बार जहरीला दाना डालकर इनको काबू में किया जाता है। खाने के लिए मोर का शिकार करने का यह जिले का पहला मामला है।

शिकार दर्ज
वन विभाग की ओर से आरोपित के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की धारा नौ के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है।

Home / Sikar / भूख मिटाने के लिए सीकर में राष्ट्रीय पक्षी का बेखौफ शिकार,ऐसे हुआ खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो