इस नंबर से आए कॉल तो भूलकर भी न करें रिसीव वरना खाते से गायब हो जाएंगे रुपए

पीडि़त शिवदयाल ने खाते में 39,000 रूपये थे। पीडि़त आरोपियों के अनुसार काम किया। ऐसा करते ही शिवदयाल सैनी के खाते से 21000 रुपए कटने का मैसेज आया, पैसे कटते ही पीडि़त को उसके साथ होने वाली धोखाधड़ी का पता चला।

By: Vinod Chauhan

Published: 03 Mar 2019, 11:28 AM IST

शिश्यूं.
साइबर अपराधियों ने रानोली निवासी शिवदयाल सैनी के मोबाइल नम्बर पर बैंक अधिकारी बनकर बात की गई जिसमें उन्होंने बैंक खाता व एटीएम कार्ड जल्दी ही बंद होने की बात कही। साथ ही कहा कि पुन: खाता व एटीएम कार्ड चालू करवाने के लिए गूगल पे यूपीआई एप्लीकेशन पर एक बटन को क्लिक करने के बारे में बताया एवं उसी समय ऐसा ना करने पर उसके खाते से पैसे निकालने की बात कही गई। पीडि़त शिवदयाल ने खाते में 39,000 रूपये थे। पीडि़त आरोपियों के अनुसार काम किया। ऐसा करते ही शिवदयाल सैनी के खाते से 21000 रुपए कटने का मैसेज आया, पैसे कटते ही पीडि़त को उसके साथ होने वाली धोखाधड़ी का पता चला। पीडि़त ने बताया कि वह गांव में पीएनबी बैंक के पास चाय बनाकर परिवार का खर्चा चलाता है और सालभर में पाई पाई जोडकऱ शादी के लिये 39000 रुपए खाते में जोड़े थे। साइबर अपराधियों ने पेटीएम पेमेन्ट बैंक में फ र्जी खाता खुलवाते है और उस खाते को यूपीआई पेमेंन्ट ट्रांसफ र करने वाली एप्लीकेशन गूगल पे पर फ र्जी ईमेल आईडी व फ र्जी सिम कार्ड लेकर लिंक करवा लेते है तथा ये लोगों को ठगते हैं। उनके फ ोन पर खाता बंद होने व एटीएम कार्ड ब्लॉक होने की धमकी देते है इससे भोले भाले ग्रामीण लोग झांसे में आ जाते है।
पीडि़त जब शिकायत दर्ज करवाने थाने में गया तो पुलिस ने ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने के बजाय शिकायत को परिवाद के रूप में भी दर्ज नहीं किया और पीडि़त की शिकायत को कांस्टेबल नेमीचंद के नाम से मार्क कर दी और कहा कि अभी तो नेमीचंद मध्यप्रदेश गया हुआ है। वहां से आने पर ही कार्यवाही हो सकेगी। अपराधी के मोबाइल नम्बर 9983982020 आज भी चालू है। दूसरी घटना रानोली में सीमेंट व्यापारी पवन कुमावत के साथ होते होते बची ।

Show More
Vinod Chauhan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned